Connect with us
Tuesday,19-January-2021

राजनीति

कांग्रेस की भाजपा को मध्य प्रदेश में घेरने की मुहिम

Published

on

congress-and-bjp

मध्यप्रदेश में कुछ समय बाद 24 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को घेरने की मुहिम शुरू कर दी है। विपक्षी पार्टी ने इसकी शुरुआत कोरोना काल में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी को मुद्दा बनाकर की है।

राज्य में कांग्रेस को डेढ़ दशक बाद सत्ता हासिल हुई थी, मगर महज 15 माह ही सत्ता में रह सकी। उसके 22 तत्कालीन विधायकों ने बगावत कर सरकार को गिरा दिया और भाजपा एक बार फिर सत्ता में लौट आई है।

राज्य के सियासी गणित के हिसाब से आगामी समय में होने वाले 24 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन चुनावों की जीत और हार पर आगामी समय की सियासत की दिशा टिकी हुई है। भाजपा को इन 24 सीटों में से कम से कम नौ सीटें जीतना जरूरी है। ऐसा होने पर ही भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल कर सकेगी।

विधानसभा की 230 सीटों में से पूर्ण बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है, जबकि भाजपा के वर्तमान में 107 विधायक हैं।

कांग्रेस की कोशिश 24 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की है। इसके लिए पार्टी द्वारा लगातार रणनीति बनाई जा रही है। कांग्रेस जहां बेहतर उम्मीदवार के चयन के लिए सर्वे करा रही है, वहीं आंदोलन की रणनीति पर भी काम कर रही है। कांग्रेस के आह्वान पर प्रदेश में कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को प्रदर्शन किया और कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश की।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का कहना है कि जब केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार थी, उस समय पेट्रोल के दाम बढ़े थे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान साइकिल से प्रदर्शन करने निकले थे, अब दाम बढ़े हैं तो उन्हें जनता के हित में सड़क पर आकर साइकिल चलानी चाहिए और केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो यह माना जाएगा कि वह सिर्फ ‘ड्रामा’ करते रहे हैं। आने वाले समय में प्रदेश की जनता उन्हें सबक सिखाएगी।

दिग्विजय सिंह के आरोप का जवाब देते हुए गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि दोनों पार्टियों की सोच में अंतर है। कांग्रेस ने पेट्रोल के दाम में इजाफा आईफा अवार्ड के लिए राशि जुटाने के मकसद से किया था, वहीं भाजपा ने पेट्रोल के दाम कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए बढ़ाए हैं।

राजनीतिक विश्लेशक अरविंद मिश्रा का कहना है कि यह तो तय है कि राज्य में होने वाले उपचुनाव रोचक होंगे। दोनों ही दल एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं, क्योंकि यह उपचुनाव सत्ता में बने रहने या उसमें बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस आस लगाए बैठी है कि 24 क्षेत्रों के मतदाता उसके साथ होंगे, क्योंकि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में जनमत उसके साथ था। यही कारण है कि कांग्रेस ज्यादा आक्रामक होने की कोशिश कर रही है।

दूसरी ओर, भाजपा कांग्रेस द्वारा जनता से की गई कथित वादाखिलाफी को मुद्दा बना रही है। जनता किसके साथ खड़ी होती है, यह तो उपचुनाव के नतीजे ही बताएंगे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

मैं साफ छवि का इंसान हूं, मोदी से नहीं डरता : राहुल

Published

on

Rahul-Gandhi

 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि वह साफ छवि वाले व्यक्ति हैं, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नहीं डरते। उनके साथ कोई रहे या न रहे, फिर भी वह अकेले ही लड़ते रहेंगे। उन्होंने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। इस दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कृषि कानूनों को लेकर ‘खेती का खून’ नाम से एक बुकलेट जारी की।

राहुल गांधी ने कहा, “मेरा एक चरित्र है। मैं मोदी या किसी से डरता नहीं हूं। मैं एक साफ-सुथरा व्यक्ति हूं और वे मुझे तक नहीं सकते। हां, वे मुझे गोली मार सकते हैं। मगर मैं एक देशभक्त हूं और मैं अपने देश के हित के लिए लड़ रहा हूं। अगर हर कोई दूसरी तरफ जाकर खड़ा हो जाएगा, तब भी मैं अकेला ही खड़ा रहूंगा और संघर्ष करूंगा, क्योंकि यही मेरा धर्म है।”

राहुल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जे.पी. नड्डा की टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान भी कांग्रेस भट्टा पारसौल में किसानों के साथ खड़ी थी। उन्होंने कहा, “नड्डा न तो वहां गए थे और न ही भाजपा किसानों के साथ खड़ी थी।”

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नए तीनों कृषि कानून भारतीय कृषि प्रणाली को नष्ट करने के लिए बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा, “एक बहुत बड़ी त्रासदी सामने आई है और मैं सिर्फ किसानों के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, क्योंकि केवल यही नहीं हो रहा है। इस देश में विश्वास रखने वाले युवाओं को भी ध्यान से सुनने की जरूरत है।”

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ये तीनों कृषि कानून देश को खत्म कर देंगे। सरकार को तीनों कानून वापस लेने होंगे।

उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि आज तक खेती पर मेहनतकश किसानों का पूरी तरह एकाधिकार नहीं हुआ, मगर यह अब चार-पांच बड़े अमीरों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा ही देने जा रही है। राहुल ने कहा कि हर इंडस्ट्री में चार-पांच लोगों का एकाधिकार बढ़ रहा है, मतलब ये कि जो चार-पांच लोग हैं, इस देश के यही नए मालिक हैं।

उन्होंने कहा कि सिर्फ चार-पांच लोग ही देश को चलाएंगे और सारा कोरोबार वही करेंगे। राहुल ने कहा कि जब सिर्फ चार-पांच उद्योगपतियों के हाथों सबकुछ सौंपा जा रहा है, तब आने वाले दिनों में मध्यम वर्ग को बहुत तकलीफ होने वाली है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के किसान देश के 65 करोड़ किसानों की ओर से लड़ रहे हैं।

राहुल ने कहा, “वे सच्चे देशभक्त हैं, जो 65 करोड़ लोगों की आजीविका की रक्षा कर रहे हैं। मैं उनका समर्थन करता हूं। वे हमारे लिए लड़ रहे हैं।”

चीन की घुसपैठ के बारे में एक सवाल के जवाब में, राहुल गांधी ने कहा, “चीन भारत की कमजोरी को नोटिस कर रहा है। चीन के पास रणनीतिक दृष्टि है, क्योंकि वह पूरी दुनिया को अपनी तरह का आकार देना चाहता है। चीन ने भारत का दो बार टेस्ट लिया है। अगर भारत चीन के खिलाफ रणनीति नहीं बनाएगा तो वह इसका लाभ उठाएगा और उस समय इस क्षति को कोई भी रोक नहीं पाएगा।”

उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा का काम ठीक से नहीं हो रहा है।

राहुल ने इस बात पर भी जोर दिया कि जो कोई भी सरकार के खिलाफ बोलता है तो उसे राष्ट्रद्रोही या अपराधी ठहरा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यह किस तरह का लोकतंत्र है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

अर्णब गोस्वामी ने ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट का उल्लंघन किया : कांग्रेस

Published

on

मीडिया की दो हस्तियों के व्हाट्सऐप चैट के हाल में हुए लीक पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को कहा कि इन दोनों हस्तियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है और देश के गोपनीयता अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख को सौंपे गए एक ज्ञापन में, कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत और राजू वाघमारे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि रिपब्लिक टीवी के प्रमुख अर्णब गोस्वामी और टीआरपी एजेंसी बार्क के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच हुई कथित सोशल मीडिया चैट के लीक होने से राष्ट्रीय सुरक्षा कमजोर हुई है।

अपनी ओर से, देशमुख ने आश्वासन दिया कि वह फैसला लेने से पहले इस मामले को राज्य मंत्रिमंडल में उठाएंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग के एक दिन बाद देशमुख ने 18 जनवरी को कहा कि सरकार यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित ऐसे उच्च वगीकृत विवरणों तक गोस्वामी को कैसे पहुंच मिली।

सावंत और वाघमारे ने बताया कि एक चैट में, गोस्वामी दासगुप्ता से कहते हैं कि 14 फरवरी, 2019 को हुए सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद भारत द्वारा सीमा पार की जवाबी कार्रवाई की योजना की जानकारी गोस्वामी को कैसे थी।

कांग्रेस के ज्ञापन में कहा गया है, इस चैट पर तारीख और समय बताते हैं कि यह बातचीत 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले से 3 दिन पहले की थी।

दोनों नेताओं ने देशमुख को बताया कि यह कैसे गंभीर चिंता का विषय है कि सशस्त्र बलों के राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों के बारे में न केवल गोस्वामी को जानकारी थी, बल्कि उन्होंने इसे दासगुप्त के साथ खुले तौर पर साझा किया था, और यह भी पता नहीं है कि कितने लोगों तक ये जानकारी पहुंची होगी।

दोनों नेताओं ने कहा, गोस्वामी की कार्रवाई ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट (ओएसए) 1923 की धारा 5 का साफ-साफ उल्लंघन है, जो वगीर्कृत राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों की जानकारी किसी भी व्यक्ति से साझा करने को मना करती है।

उन्होंने राज्य के गृह मंत्री से जांच का आदेश देने और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने के लिए गोस्वामी के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की।

सावंत और वाघमारे ने रिपब्लिक टीवी के एक अन्य मुद्दे को भी उठाया जिसमें कथित तौर पर रिपब्लिक टीवी ने प्रसार भारती उपग्रह का उपयोग कर अवैध रूप से बिना शुल्क का भुगतान किए लाखों लोगों तक अपनी पहुंच बनाई।

यह मामला गोस्वामी की एक अन्य बातचीत में सामने आया जिसमें वह दावा कर रहे हैं कि तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने इस मामले को तब तक लंबित रखा जब तक कि रिपब्लिक टीवी सरकार की कार्रवाई से बच नहीं गया।

इस मुद्दे पर सावंत और वाघमारे ने मुंबई पुलिस की टीआरपी जांच के साथ-साथ रिपब्लिक टीवी और कुछ अन्य निजी टेलीविजन चैनलों के टीआरपी डेटा में हेरफेर के मामले की भी जांच की मांग की। उनका कहना है कि इससे भारतीय खजाने को भारी नुकसान हुआ है।

Continue Reading

राजनीति

भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

Published

on

PM-Modi

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि हम सभी भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में सफलता पर खुश हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया। गाबा में आस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हार मिली है।

मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ” हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे खेल के दौरान दिखाई दे रहा था। उनका ²ढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और ²ढ़ संकल्प भी नजर आया। टीम को बधाई। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी आस्ट्रेलिया में ही जीती थी।

Continue Reading
Advertisement
Actor-Rajesh-Tailang
बॉलीवुड3 hours ago

राजेश तैलंग : एक फीचर फिल्म का निर्देशन करना चाहता हूं

Rahul-Gandhi
राजनीति3 hours ago

मैं साफ छवि का इंसान हूं, मोदी से नहीं डरता : राहुल

Chicken
राष्ट्रीय3 hours ago

बर्ड फ्लू : गोवा ने महाराष्ट्र, कर्नाटक से पक्षियों व अंडे पहुंचाए जाने पर रोक लगाई

महाराष्ट्र3 hours ago

अर्णब गोस्वामी ने ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट का उल्लंघन किया : कांग्रेस

PM-Modi
राजनीति6 hours ago

भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

gabba
अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

ब्रिस्बेन टेस्ट : भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

Rishabh-Pant
खेल6 hours ago

मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल : पंत

foorpath
अपराध7 hours ago

गुजरात में डम्फर ने सड़क किनारे सो रहे 20 प्रवासी मजदूरों को कुचला, 14 की मौैत

train-tracke
महाराष्ट्र8 hours ago

मुंबई में रेलवे ट्रैक पर यात्रियों की बलि चढ़ने से कोरोना ने लगाई ब्रेक !

mangoa
राष्ट्रीय8 hours ago

हापुस आम की पुणे में एंट्री, 25 हज़ार रुपये में एक पेटी आम

rais-shaikh
महाराष्ट्र2 weeks ago

भिवंडी की जनता का विधायक रईस शेख को पहचानने से इनकार, महिलाएं उन्हें अक्षम और विफल प्रतिनिधि कहती हैं

bird-flu
अपराध1 week ago

80 हजार मुर्गियां महाराष्ट्र में मारी जाएंगी, 6 जिलों पर छाया बर्ड फ्लू का खतरा

Aunjaneya
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में फिर से रात का कर्फ्यू

WhatsApp
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

1 जनवरी से इन फोन पर काम करना बंद कर रहा व्हाट्सएप

rais-shaikh
अपराध2 weeks ago

भिवंडी में 3 वर्षीय गैसिया की दुखद मौत के बाद भी, जनप्रतिनिधि अज्ञान के सपने का शिकार है। जनता में क्रोध की लहर।

school
महाराष्ट्र3 weeks ago

मुंबई के सभी स्कूल 15 जनवरी तक रहेंगे बंद

goldsumggling
अपराध3 weeks ago

दुबई से कर रही थी गोल्ड स्मगलिंग, मुंबई एयरपोर्ट से महिला तस्कर गिरफ्तार

coronaviruskeep
सामान्य4 weeks ago

नागपुर में मचा हड़कंप, लंदन से लौटे युवक ने 10 को किया कोरोना संक्रमित

lockdown5
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के तहत पाबंदियों को 31 जनवरी तक बढ़ाई गई

rais-shaikh
अपराध2 weeks ago

मुंबई प्रेस की खबर का असर भिवंडी के दोषी ठेकेदार के विरुद्ध मामला दर्ज। मृत लड़की को विधानसभा सदस्य रईस शेख ने ५ लाख रुपये का चेक दिया।

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान