Connect with us
Saturday,08-August-2020

राजनीति

कांग्रेस की भाजपा को मध्य प्रदेश में घेरने की मुहिम

Published

on

congress-and-bjp

मध्यप्रदेश में कुछ समय बाद 24 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को घेरने की मुहिम शुरू कर दी है। विपक्षी पार्टी ने इसकी शुरुआत कोरोना काल में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी को मुद्दा बनाकर की है।

राज्य में कांग्रेस को डेढ़ दशक बाद सत्ता हासिल हुई थी, मगर महज 15 माह ही सत्ता में रह सकी। उसके 22 तत्कालीन विधायकों ने बगावत कर सरकार को गिरा दिया और भाजपा एक बार फिर सत्ता में लौट आई है।

राज्य के सियासी गणित के हिसाब से आगामी समय में होने वाले 24 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन चुनावों की जीत और हार पर आगामी समय की सियासत की दिशा टिकी हुई है। भाजपा को इन 24 सीटों में से कम से कम नौ सीटें जीतना जरूरी है। ऐसा होने पर ही भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल कर सकेगी।

विधानसभा की 230 सीटों में से पूर्ण बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है, जबकि भाजपा के वर्तमान में 107 विधायक हैं।

कांग्रेस की कोशिश 24 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की है। इसके लिए पार्टी द्वारा लगातार रणनीति बनाई जा रही है। कांग्रेस जहां बेहतर उम्मीदवार के चयन के लिए सर्वे करा रही है, वहीं आंदोलन की रणनीति पर भी काम कर रही है। कांग्रेस के आह्वान पर प्रदेश में कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को प्रदर्शन किया और कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश की।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का कहना है कि जब केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार थी, उस समय पेट्रोल के दाम बढ़े थे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान साइकिल से प्रदर्शन करने निकले थे, अब दाम बढ़े हैं तो उन्हें जनता के हित में सड़क पर आकर साइकिल चलानी चाहिए और केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो यह माना जाएगा कि वह सिर्फ ‘ड्रामा’ करते रहे हैं। आने वाले समय में प्रदेश की जनता उन्हें सबक सिखाएगी।

दिग्विजय सिंह के आरोप का जवाब देते हुए गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि दोनों पार्टियों की सोच में अंतर है। कांग्रेस ने पेट्रोल के दाम में इजाफा आईफा अवार्ड के लिए राशि जुटाने के मकसद से किया था, वहीं भाजपा ने पेट्रोल के दाम कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए बढ़ाए हैं।

राजनीतिक विश्लेशक अरविंद मिश्रा का कहना है कि यह तो तय है कि राज्य में होने वाले उपचुनाव रोचक होंगे। दोनों ही दल एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं, क्योंकि यह उपचुनाव सत्ता में बने रहने या उसमें बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस आस लगाए बैठी है कि 24 क्षेत्रों के मतदाता उसके साथ होंगे, क्योंकि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में जनमत उसके साथ था। यही कारण है कि कांग्रेस ज्यादा आक्रामक होने की कोशिश कर रही है।

दूसरी ओर, भाजपा कांग्रेस द्वारा जनता से की गई कथित वादाखिलाफी को मुद्दा बना रही है। जनता किसके साथ खड़ी होती है, यह तो उपचुनाव के नतीजे ही बताएंगे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

आरएसएस का नजरिया- पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक हो सकते हैं तो अखंड भारत क्यों नहीं?

Published

on

RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस समय अखंड भारत संकल्प दिवस के आयोजन की तैयारियों में जुटा है। हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन आयोजित होने वाले इस आयोजन के दौरान संघ के स्वयंसेवक अखंड भारत के सपने को साकार करने का संकल्प लेते हैं।

दशकों के संघर्ष के बाद जिस तरह से पिछले एक साल के भीतर कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा और अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता साफ हुआ, उससे संघ को अब अखंड भारत के लक्ष्य को हासिल करना भी असंभव नहीं लग रहा है। कई वर्षों के संघर्ष के बाद 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने की ऐतिहासिक घटना के बाद पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के एक होने की घटना को संघ एक बड़ा उदाहरण मानता है। संघ का कहना है कि उसके लिए अखंड भारत, एक सांस्कृतिक परिकल्पना है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली कार्यकारिणी के सदस्य राजीव तुली ने आईएएनएस से कहा, जब पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक हो सकते हैं तो तो फिर अखंड भारत क्यों नहीं? तीन दशक तक संघर्ष करने के बाद राम मंदिर का सपना पूरा हुआ। इसी तरह से वर्षों के संघर्ष के बाद कश्मीर से 370 की विदाई हुई। इसका अर्थ है कि कोई भी काम असंभव नहीं है। संघ के लिए अखंड भारत की कल्पना सांस्कृतिक है। अयोध्या के मंच से प्रधानमंत्री मोदी भी सांस्कृतिक पुनर्जागरण की बात कर चुके हैं।

दरअसल, 15 अगस्त 1947 को मिली आजादी को संघ परिवार खंडित आजादी मानता है। संघ के कई पदाधिकारी, अपने अतीत में अपने बयानों में कह चुके हैं कि देश का विभाजन उनके हृदय में शूल की तरह चुभता है। संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने 2009 में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान अखंड भारत के सपने पर अडिग होने की बात कही थी।

वहीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने 2014 में लिखे अपने एक लेख में भारत सहित पड़ोसी कुल दस देशों का समूह बनाने की जरूरत बताई थी। उन्होंने अखंड भारत के संकल्प पर चर्चा करते हुए लिखा था, आवश्यकता है वर्तमान भारत और पड़ोसी भारतखण्डी देशों को एकजुट होकर शक्ति और विकास के मार्ग में चलने की। इसलिए अंग्रेजों द्वारा रची गई साजिश को ये सभी देश (राज्य) समझें और साझा व्यापार व एक करेंसी का निर्माण कर नए होते इस क्षेत्र के युग का सूत्रपात करें।

इंद्रेश कुमार ने कहा था कि अफगानिस्तान,पाकिस्तान, बाग्लादेश सहित दस देशों का समूह बनाने से प्रत्येक देश का भय का वातावरण समाप्त हो जायेगा तथा प्रत्येक देश का प्रतिवर्ष के सैंकड़ों-हजारों-करोड़ों रुपये रक्षा व्यय के रूप में बचेंगे जो कि विकास पर खर्च किए जा सकेंगे। इससे सभी सुरक्षित रहेंगे व विकसित होंगे।

इस बार 15 अगस्त को आयोजित होने वाले अखंड भारत दिवस को लेकर संघ परिवार की ओर से बच्चों के बीच ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता कराने की भी तैयारी है। संघ पदाधिकारियों का कहना है कि लोगों के दिलों में यह बात बैठाने की जरूरत है कि भारत अखंड हो सकता है, भले ही इसके लिए, 50, सौ या दो सौ वर्ष लगें। विभाजन के दंश के कारण अखंडता की कामना जरूरी है।

Continue Reading

राजनीति

मोदी ने 15 अगस्त तक सफाई अभियान चलाने को कहा

Published

on

PM Modi (1)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त तक पूरे एक सप्ताह सफाई अभियान चलाने की जनता से अपील की है। उन्होंने जिलों के अधिकारियों से गांवों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के अभियान में भी जुटने को कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा की तरह सभी नदियों की सफाई का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जैसे गंगा जी की निर्मलता को लेकर हमें उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं, वैसे ही देश की दूसरी नदियों को भी हमें गंदगी से मुक्त करना है। यहां पास में ही यमुना जी हैं। यमुना जी को भी गंदे नालों से मुक्त करने के अभियान को हमें तेज करना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को राजघाट स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद संबोधन में कहा, “खुले में शौच की मजबूरी- भारत छोड़ो ! पानी के दर-दर भटकने की मजबूरी- भारत छोड़ो, भारत छोड़ो के ये सभी संकल्प स्वराज से सुराज की भावना के अनुरूप ही हैं। इसी कड़ी में आज हम सभी को गंदगी भारत छोड़ो का भी संकल्प दोहराना है। आइए, आज से 15 अगस्त तक यानि स्वतन्त्रता दिवस तक देश में एक सप्ताह लंबा अभियान चलाएं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए कहा, “आप जरा कल्पना कीजिए, अगर कोरोना जैसी महामारी 2014 से पहले आती तो क्या स्थिति होती। क्या तब लॉकडाउन जैसी व्यवस्थाएं संभव हो पातीं, जब भारत की 60 प्रतिशत आबादी खुले में शौच के लिए मजबूर थी? स्वच्छाग्रह ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें बहुत बड़ा सहारा दिया है, माध्यम दिया है। देश के बच्चे-बच्चे में स्वच्छता को लेकर जो चेतना पैदा हुई है, उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भी हमें मिल रहा है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता को लेकर महात्मा गांधी के प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी ने साउथ अफ्रीका से लेकर चंपारण और साबरमती आश्रम तक, स्वच्छता को ही अपने आंदोलन का बड़ा माध्यम बनाया। मुझे संतोष है कि गांधी जी की प्रेरणा से बीते वर्षों में देश के कोने-कोने में लाखों-लाख स्वच्छाग्रहियों ने स्वच्छ भारत अभियान को अपने जीवन का लक्ष्य बना दिया है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 60 महीने में करीब-करीब 60 करोड़ भारतीय, शौचालय की सुविधा से जुड़ गए। इसकी वजह से, देश की लाखों बेटियों को बिना रुके पढ़ाई का भरोसा मिला। जिससे, लाखों गरीब बच्चों को बीमारियों से बचने का उपाय मिला। इसकी वजह से देश के करोड़ों दलितों, वंचितों, पीड़ितों, शोषितों, आदिवासियों को समानता का विश्वास मिला। स्वच्छ भारत अभियान ने हर देशवासी के आत्मविश्वास और आत्मबल को बढ़ाया है। लेकिन इसका सबसे अधिक लाभ देश के गरीब के जीवन पर दिख रहा है स्वच्छ भारत अभियान से हमारी सामाजिक चेतना, समाज के रूप में हमारे आचार-व्यवहार में भी स्थाई परिवर्तन आया है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

अमेरिकी चुनाव को ‘चीन, रूस और ईरान प्रभावित करने की कोशिश कर रहे’

Published

on

America...

एक शीर्ष अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने चेतावनी दी है कि चीन, रूस और ईरान आगामी तीन नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।

एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

बीबीसी के मुताबिक, शुक्रवार को जारी बयान में देश के ‘नेशनल काउंटर इंटेलिजेंस एंड सिक्युरिटी सेंटर’ (एनसीएससी) के निदेशक विलियम एवानीना ने कहा है कि विदेशी ताकतें वोटिंग को प्रभावित करने के लिए मतदाताओं की प्राथमिकताओं को बदलने, अमेरिकी नीतियों को बदलने, ‘देश में कलह’ को बढ़ाने और हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अमेरिकी लोगों के विश्वास को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, काउंटर-इंटेलिजेंस प्रमुख ने कहा, “हमारे विरोधियों के लिए मतदान के परिणामों को हस्तक्षेप या हेरफेर करके बहुत ज्यादा प्रभावित करना मुश्किल होगा।”

उन्होंने कहा कि कई देश चाहते हैं कि चुनाव के नतीजे उनकी प्राथमिकता के मुताबिक हो। उन्होंने आगे कहा, “हालांकि वे चीन, रूस और ईरान के नजरिए को लेकर ज्यादा चिंतित हैं।”

एवानीना के अनुसार, चीन ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतते नहीं देखना चाहता है, क्योंकि वह उन्हें अप्रत्याशित और अपने मन की करने वाला मानता है और इसके लिए वह मतदान के पहले इसे प्रभावित करने की जुगत में है।

रूस के बारे में उन्होंने कहा कि रूस डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बिडेन और उन नेताओं को चुनाव जीतते नहीं देखना चाहता है, जो रूस विरोधी नजरिया रखते हैं।

हालांकि, एवानीना ने आगे कहा कि रूस से ताल्लुक रखने वाले कुछ अभिनेता ट्रंप को जीतते देखने के लिए सोशल मीडिया और रूसी टेलीविजन पर उनके पक्ष में माहौल बना रहे हैं।

वहीं, ईरान अमेरिकी लोकतांत्रिक संस्थाओं और ट्रंप को कमजोर होते और देश को टूटते देखना चाहता है।

Continue Reading
Advertisement
Delhi-Chief-Minister-Arvind-Kejriwal
अनन्य9 hours ago

12,000 स्टार्ट-अप के साथ वर्ल्ड टॉप-5 की रेस में शामिल होगी दिल्ली

RSS
राजनीति9 hours ago

आरएसएस का नजरिया- पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक हो सकते हैं तो अखंड भारत क्यों नहीं?

Vikas-Dubey-surrenders-anot
अनन्य9 hours ago

विकास दुबे के एक और साथी ने किया आत्मसमर्पण

nia
अपराध9 hours ago

डीएसपी मामला : जम्मू-कश्मीर में एनआईए ने हिजबुल लिंक की तलाश के लिए छापेमारी की

Facebookv
टेक9 hours ago

फेसबुक का गेमिंग एप को प्रतिबंधित करने के लिए एप्पल पर फूटा गुस्सा

PM Modi (1)
राजनीति9 hours ago

मोदी ने 15 अगस्त तक सफाई अभियान चलाने को कहा

death
अपराध10 hours ago

असम : फिरौती के लिए अगवा किए गए बच्चे की हत्या, 3 गिरफ्तार

America...
अंतरराष्ट्रीय समाचार10 hours ago

अमेरिकी चुनाव को ‘चीन, रूस और ईरान प्रभावित करने की कोशिश कर रहे’

Jamia-Millia-Islamia
अनन्य10 hours ago

जामिया के छात्रों ने जीता ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020’

Arvind-Kejriwal
राजनीति10 hours ago

नई दिल्ली में बदबू आई तो कंपोस्ट प्लांट बंद करेगी सरकार : केजरीवाल

sannata
महाराष्ट्र4 weeks ago

सड़कों पर सन्‍नाटा, औरंगाबाद में 9 दिनों का जनता कर्फ्यू

vikasdubey
महाराष्ट्र4 weeks ago

शिवसेना ने किया विकास दुबे एनकाउंटर का समर्थन

grnadroad
अपराध4 weeks ago

मुंबई: ग्रांट रोड, बारिश के बीच अचानक ढह गया जर्जर घर का हिस्सा, दो घायल

pyaar
महाराष्ट्र3 weeks ago

पाकिस्तानी लड़की से इतना डुबा प्यार में भूल गया सारी सरहदें, BSF ने बॉर्डर से पकड़ा

Corono-Virus-Scare...
अपराध4 weeks ago

भारत में कोविड-19 के 26 हजार से अधिक नए मामले सामने आए

fire
अपराध4 weeks ago

दिल्ली गेट पर आग लगने से एक की मौत

corona (1)
अपराध4 weeks ago

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.24 करोड़

Sambit-Patra
राजनीति3 weeks ago

भाजपा ने राजस्थान में नेताओं के फोन टैपिंग की उठाई सीबीआई जांच की मांग

Coronavirus
महाराष्ट्र4 weeks ago

कोरोना से संक्रमितों की कुल संख्या 88,000 के पार, 68 और लोगों की मौत : मुंबई

JAKARTA
Monsoon3 weeks ago

इंडोनेशिया में बाढ़, 21 की मौत

अपराध12 months ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध1 year ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध1 year ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड1 year ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com