Connect with us
Wednesday,30-September-2020

अनन्य

12,000 स्टार्ट-अप के साथ वर्ल्ड टॉप-5 की रेस में शामिल होगी दिल्ली

Published

on

Delhi-Chief-Minister-Arvind-Kejriwal

 दिल्ली में स्टार्टअप की नई नीति के लिए परामर्श प्रक्रिया को शुरू की गई है। स्टार्टअप के लिए दिल्ली को एक अग्रणी विकल्प के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके के लिए युवा उद्यमियों के साथ दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक अहम बैठक बुलाई। दिल्ली सरकार जल्द ही एक स्टार्टअप नीति का मसौदा भी जारी करेगी। स्टार्ट-अप पॉलिसी पर आम जनता से इनपुट लेने के लिए एक ऑनलाइन फोरम शुरू किया जाएगा।

सितंबर 2019 की एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, इस क्षेत्र से 7000 से अधिक स्टार्ट-अप के साथ, दिल्ली देश में सक्रिय स्टार्ट-अप की संख्या में सबसे आगे है। दिल्ली स्टार्ट-अप का मूल्यांकन है 50 बिलियन डॉलर का है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर 12,000 स्टार्ट-अप के साथ वर्ष 2025 तक लगभग 150 बिलियन डॉलर के संचयी मूल्यांकन के साथ शीर्ष पांच वैश्विक स्टार्ट-अप हब में से एक बन सकता है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य उद्यमियों का समर्थन करना और एक मजबूत आर्थिक और बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। यह प्रक्रिया नई नौकरियां पैदा करेगी और वर्तमान आर्थिक प्रणाली में नई प्रतिस्पर्धी गतिशीलता लाएगा। स्टार्टअप नीति परामर्श दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। सबसे पहले दिल्ली सरकार ने स्टार्टअप नीति का मसौदा का इनपुट लेने के लिए विभिन्न उद्योग क्षेत्रों के नेतृत्व, उद्यमियों और नीति विशेषज्ञों को आमंत्रित किया।

प्रमुख व्यापारिक नेताओं और उद्यमियों ने इसमें रुचि व्यक्त की। बैठक में शामिल होने वाले उद्योगपतियों में अजय चौधरी (सह-संस्थापक, एचसीएल), राजन आनंदन (एमडी सिकोइया कैपिटल), पद्मजा रूपारेल (सह-संस्थापक, इंडियन एंजल नेटवर्क) और श्रीहरि मेजर जैसे युवा उद्यमी शामिल हैं।

सीईओ, स्विगी), फरीद अहसन (सह-संस्थापक, शेयरचैट), सुचिता सलवान (संस्थापक और सीईओ, लिटिल ब्लैक बुक), तरुण भल्ला (संस्थापक, अविश्कर), रियाज अमलानी, सीईओ और एमडी, इम्प्रेशैरियो हस्तनिर्मित रेस्तरां, भी इस नई स्टार्टअप नीति की प्रक्रिया में शामिल हुए हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अपने आईआईटी दिनों के बाद से, मैंने भारत के कुछ सबसे शानदार दिमागों को विदेशों में बेहतर अवसरों की तलाश में देखा है। मेरा मानना ? है कि भारतीय दुनिया के सबसे होशियार उद्यमी हैं और उन्हें सही अवसर और सही परिस्थितियों जरूरत की है। इस स्टार्ट-अप नीति के साथ, हमारा लक्ष्य दिल्ली को स्टार्ट-अप के लिए शीर्ष 5 वैश्विक स्थलों में से एक बनाना है।ह्व

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अनन्य

बिहार में चुनाव लड़ने पर जल्द फैसला लेगी शिवसेना

Published

on

sanjay-raut

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना जल्द ही बिहार में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला लेगी। शिवसेना पार्टी के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने मंगलवार को यह बात कही। राउत ने संवाददाताओं से कहा, “वहां हमारे लोगों की बहुत सारी मांगें हैं। हम पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ इस पर चर्चा करेंगे और यह तय करेंगे कि बिहार विधानसभा चुनाव लड़ा जाए या नहीं।”

बिहार के पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के राजनीति में आने के फैसले पर शिवसेना नेता ने कहा कि वह अपनी व्यक्तिगत पसंद से जो करना चाहते हैं, करने के लिए स्वतंत्र हैं।

राउत ने कहा, “हमारी आपत्ति इस पर थी कि उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत मामले में मुंबई पुलिस की छवि खराब करने की कोशिश की। जब वह डीजीपी थे, तब उन्होंने अपने लाभ के लिए पुलिस और दोनों राज्यों के लोगों के बीच दरार डालने की कोशिश की।

उनसे यह पूछे जाने पर कि क्या सुशांत मामला राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की छवि को धूमिल करने का षड्यंत्र था, इसे राउत ने स्वीकार किया, लेकिन इस पर चर्चा करने से मना कर दिया।

हालांकि, उन्होंने बताया कि शिवसेना पूरे प्रकरण से असंतुष्ट है, लेकिन जिन लोगों ने टीवी चैनलों पर चिल्लाते हुए पार्टी पर कीचड़ उछालने का प्रयास किया, उन्हें अपने कर्म का फल मिलेगा।

राउत ने कहा, “वे सुशांत मामले में मुंबई पुलिस जांच की आलोचना कर रहे थे। अब, जांच एक महीने से अधिक समय तक सीबीआई के पास है। लोग जानना चाहते हैं कि इसका परिणाम क्या है। यदि उनमें (शिवसेना के आलोचकों) हिम्मत है, तो उन्हें अब सीबीआई से सवाल पूछना चाहिए, जैसे उन्होंने पहले मुंबई पुलिस से जवाब मांगा था।”

भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फड़णवीस के साथ उनकी बैठक को लेकर हुए उपद्रवों का जिक्र करने पर राउत ने सारी अटकलों पर विराम लगा दिया और दावा किया कि ‘यह शिवसेना और फड़णवीस के बीच विशुद्ध रूप से तय साक्षात्कार’ था।

उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और महागठबंधन की महाअघाड़ी सरकार, जिसमें शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं, अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

Continue Reading

अनन्य

उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पहुंचे कानपुर

Published

on

kanpur-hospitall

प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उ0प्र0 शासन , श्री आलोक कुमार ने मा0कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रामा सेन्टर का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने 22 सितम्बर से 27 सितम्बर तक मा0 कांशीराम चिकित्सालय में हुई मृत्यु की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सीएमएस ने बताया कि अस्पताल में जो भी मृत्यु हुई है वो गम्भीर मरीज थे, जिनकी मृत्यु हुई है इस पर उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक स्थित में सभी मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले यह सुनिश्चित किया जाए।

कानपुर से कमर आलम की रिपोर्ट

जो भी गंभीर मरीज आते हैं उनकी पूरी हिस्ट्री रखते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण इलाज कराया जाए इस में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में समस्त एक्यूमेंट पूरी क्षमता से चले यह सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक की स्थिति में मृत्यु दर को कम करना है इसके लिए आने वाले मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले यह सुनिश्चित किया जाए तथा आने वाले तीमारदारों के माध्यम को जागरूक किया जाए कि जैसे ही कोरोना के लक्षण खांसी जुखाम बुखार आता है तत्काल टेस्ट कराएं, देरी ना करें क्योंकि गंभीर होने के बाद स्थिति कंट्रोल में नहीं रहती सिंप्टोमेटिक होते ही टेस्ट कराते हुए अस्पताल में एडमिट हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि परिजनों को उनके मरीजों की स्थिति लगातार पता रहे इसके लिए एलईडी के माध्यम से उनके मरीजों की स्थिति प्रदर्शित की जाए और शिकायत के संबंध में अस्पताल प्रशासन ईमेल आईडी परिजनों को दें जैसे ही शिकायत मिलती है तो तत्काल उसका निस्तारण करें। बैठक में मंडलायुक्त डॉ0 राज शेखर , जिलाधिकारी श्री आलोक तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर महेंद्र कुमार, पीजीआई के डॉक्टर तथा स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Continue Reading

अनन्य

एसी मिलान के स्ट्राइकर इब्राहिमोविच कोरोना पॉजिटिव

Published

on

ibrahimmonia

इटली फुटबाल लीग सेरी-ए के क्लब एसी मिलान के स्टार फुटबालर ज्लाटन इब्राहिमोविच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एसी मिलान क्लब ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, एसी मिलान ने एक बयान में कहा कि उसने संबंधित अधिकारियों और खिलाड़ियों को इसकी जानकारी दे दी है कि वह अपने घर में क्वारंटीन हो गए हैं। टीम के बाकी अन्य सदस्य और स्टाफ का रिपोर्ट नेगेटिव आया है। इब्राहिमोविच से पहले उनके टीम साथी लिओ डुआर्टे बुधवार को ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

38 साल के इब्राहिमोविच ने पिछले महीने ही मिलान के साथ अपना अनुबंध एक साल आगे बढ़ाया था। इब्राहिमोविच 2020-21 सीजन की समाप्ति तक क्लब के साथ बने रहेंगे। वह पिछले साल दिसंबर में एमएलएस क्लब एलए ग्लैक्सी को छोड़कर मिलान से जुड़े थे।

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय समाचार10 hours ago

आतंकियों पर कार्रवाई करने में नाकाम पाक को भारत ने किया शर्मसार

सामान्य10 hours ago

महाराष्ट्र के पालघर में कांगो बुखार को लेकर अलर्ट

अपराध12 hours ago

मुंबई में 14.4 लाख रुपये की मेफेड्रोन बरामद, 1 गिरफ्तार

Arbaaz-Khan
बॉलीवुड12 hours ago

सुशांत मामले में नाम आने पर अरबाज खान ने दायर किया मानहानि का केस

mukesh ambani
राष्ट्रीय12 hours ago

हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी पहले स्थान पर

sanjay-raut
अनन्य13 hours ago

बिहार में चुनाव लड़ने पर जल्द फैसला लेगी शिवसेना

Punjab-Youth-Cong
अपराध13 hours ago

ट्रैक्टर जलाने के मामले में पंजाब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष हिरासत में

amazon
अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

अमेजन सेलर्स को फेस्टिव सीजन में बिक्री में इजाफे की उम्मीद : सर्वे

ayodhya-modi
राजनीति13 hours ago

नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ गंगा’ पर की बात, विपक्ष पर किया प्रहार

national-stock-exchange
अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

सपाट बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

corona-kehar
महाराष्ट्र2 weeks ago

मुंबई में कोरोना वायरस का बढ़ता कहर देखकर धारा 144 लागू

v
अपराध2 weeks ago

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

सामान्य4 days ago

अगर दिल्ली सरकार बील माफ कर सकती है तो महाराष्ट्र सरकार क्यूं नहीं? मुंबईकरों की मांग

dr.kafeel
अपराध4 weeks ago

डॉ. कफील को तत्काल रिहा करने का दिया आदेश: इलाहाबाद हाई कोर्ट, NSA किया रद्द

neet-exam
सामान्य2 weeks ago

10 घंटे का सफर, रात में 400 किलोमीटर, ऐसे पहुंची यह स्‍टूडेंट अपना NEET एग्‍जाम देने

Abu-Azmi
राजनीति2 weeks ago

सपा नेता अबू आसिम आजमी कोविड-19 पॉजिटिव

Tiger-Memon
अपराध2 weeks ago

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

accident
महाराष्ट्र2 weeks ago

सड़क दुर्घटना के बाद 72 घंटे तक मरीजों को मिलेगा फ्री इलाज

sanjay-raut
महाराष्ट्र3 weeks ago

संजय राउत को धमकी देने वाला शख्स कोलकाता से गिरफ्तार, निकला कंगना का फैन

Earthquake
Monsoon3 weeks ago

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com