Connect with us
Monday,17-May-2021

राजनीति

चुनाव आयोग ने यूपी सीएम योगी और बसपा सुप्रीमों मायावती को चुनाव प्रचार करने से रोका

Published

on

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर क्रमश: 48 और 72 घंटों तक लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार करने पर रोक लगा दी है।

दोनों पर कार्रवाई आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन करने पर की गई है।

मायावती ने सहारनपुर की रैली में मुसलमानों से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के पक्ष में एक समेकित तरीके से मतदान करने के लिए कहा था तो योगी ने मेरठ में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की नीयत से ‘अली और बजरंगबली’ वाला बयान दिया था। उन्होंने गाजियाबाद की रैली में भारतीय सेना को ‘मोदी की सेना’ कहा था। इस पर भी आयोग से शिकायत की गई थी।

योगी आदित्यनाथ के खिलाफ शिकायत पर आयोग के आदेश में कहा गया, “संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत आयोग और इससे संबंधित अधिकार सपन्न अन्य संस्थान प्रचार के संबंध में उन पर किसी भी सार्वजनिक बैठक, सार्वजनिक जुलूस, सार्वजनिक रैलियों, रोड शो करने साक्षात्कार देने और मीडिया में सार्वजनिक अभिव्यक्ति (इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल मीडिया में) करने से रोकते हैं। यह आदेश 16 अप्रैल की सुबह छह बजे से 72 घंटे के लिए प्रभावी रहेगा।”

आयोग ने एक अलग आदेश में बसपा प्रमुख मायावती के चुनाव प्रचार करने पर 48 घंटे के लिए रोक लगा दी है और उनके बयान की कड़ी निंदा की।”

आदेश में कहा गया है कि उन पर भी 48 घंटे के लिए चुनावों से संबंधित किसी भी सार्वजनिक सभा, जुलूस, रैलियां, रोड शो में भाग लेने पर, साक्षात्कार देने पर और मीडिया में सार्वजनिक अभिव्यक्ति करने पर रोक है।

आयोग ने 11 अप्रैल को मायावती और योगी, दोनों को आचार संहिता का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किया था।

एक ओर जहां बसपा नेता ने मुस्लिम समुदाय से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया था, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी को अली में विश्वास है, तो हमें ‘बजरंगबली’ पर विश्वास है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

विधानसभा में तृणमूल को कड़ी टक्कर देगी भाजपा!

Published

on

BJP-Trinamool

 भाजपा ने राज्य में चुनाव के बाद की हिंसा के विरोध में पश्चिम बंगाल विधानसभा में अध्यक्ष चुनाव का बहिष्कार किया और यह पर्याप्त संकेत है कि भगवा पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लिए चीजें आसान नहीं होने देगी। हालांकि सत्ताधारी दल ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल किया है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा, “हम एक रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाने जा रहे हैं। हम किसी भी विकास कार्यक्रम या किसी भी पहल के रूप में सत्ताधारी पार्टी के साथ हैं जो लोगों को लाभान्वित करेगा। लेकिन तृणमूल कांग्रेस अगर बाधा पहुंचाने की कोशिश करेगी, तो हम इसका कड़ा विरोध करेंगे।”

उन्होंने कहा, “जहां तक कोरोना वायरस और टीकाकरण का सवाल है, हम पहले ही सहयोगी विपक्ष की भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन हम चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद सत्ताधारी दल की गुंडागर्दी को स्वीकार नहीं कर सकते।”

हालांकि भाजपा विधायक दल ने आगामी विधानसभा सत्रों के लिए एक व्यापक कार्य योजना विकसित नहीं की है, लेकिन इसके राज्य आलाकमान ने पहले ही 75 विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में वापस जाने और लोगों तक पहुंचने का निर्देश दिया है।

यह पूछे जाने पर कि वे विधानसभा में आने वाले सत्रों में कैसा प्रदर्शन करना चाहेंगे, भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, “अभी यह कहना बहुत मुश्किल है। हम एक बार और जब चीजें होंगी, तब तय करेंगे। यह पहली बार है जब हम मुख्य विपक्षी की भूमिका निभा रहे हैं। हम लोगों को गलत संकेत नहीं देना चाहते।”

भाजपा मुख्य रूप से दो कारणों से चिंतित है – विशेष रूप से उच्च और निम्न जाति के हिंदुओं के वोटों का क्षरण और एक स्वीकार्य चेहरे की अनुपस्थिति जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला करने में सक्षम हो।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष पहले ही राज्य में मौजूद राष्ट्रीय नेताओं को वापस जाने के लिए कह चुके हैं और आश्वासन दिया है कि राज्य भाजपा इकाई जमीनी स्थिति को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम है और यह स्पष्ट करते हुए कि राष्ट्रीय भाजपा नेताओं की मतदाताओं के बीच स्वीकृति नहीं थी।

Continue Reading

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में अब 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

Published

on

uddhav

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने आगामी 1 जून तक राज्य में लॉकडाउन बढ़ा दिया है। सरकार की तरफ से इस बाबत आदेश भी निकाला गया है। जिनमें तमाम दिशा निर्देशों का जिक्र किया गया है। पुराने नियमों के साथ कुछ नए नियमों को भी जोड़ा गया है ताकि कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके। फ़िलहाल 15 मई तक राज्य में लॉकडाउन लागू है। महाराष्ट्र में आने वाले सभी लोगों को rt-pcr की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। जो महाराष्ट्र में प्रवेश के 48 घंटे पहले की होनी चाहिए। यह नियम पहले कोरोना संस्कृत इलाकों से आने वाले लोगों पर लागू था लेकिन अब इसे पूरे देश से आने वाले नागरिकों पर लागू किया गया है।

कार्गो कैरियर में सिर्फ दो लोगों को यात्रा करने की इजाजत दी गई है। जिसमें ड्राइवर और खलासी शामिल हैं। अगर कार्गो कैरियर महाराष्ट्र के बाहर से हैं तो उन्हें भी 48 घंटे पहले की rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट लेकर राज्य में दाखिल होना होगा। दूध के कलेक्शन और उसके ट्रांसपोर्ट पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। हालांकि दुकानों पर बेचने देने की इजाजत स्थानीय प्रशासन लेगा। एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर काम करने वाले कर्मचारी जो कोविड संबंधी दवाओं और उपकरणों को ले जाने के लिए ड्यूटी पर लगाए गए हैं। उन्हें लोकल ट्रेन, मोनो रेल और मेट्रो में यात्रा करने की अनुमति दी गई है।

Continue Reading

राजनीति

भारत बायोटेक का दिल्ली को और कोवैक्सीन देने से इनकार, कोविशिल्ड की खेप आज पहुंचेगी

Published

on

Bharat Biotech Covaxin

 दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 100 से अधिक नये टीकाकरण केंद्रों में 18 से 45 वर्ष के बीच के लोगों के लिए कोवैक्सीन का कोई स्टॉक नहीं बचा है। केजरीवाल प्रशासन ने कहा, फिलहाल, इस बारे में कोई विचार नहीं है कि कोवैक्सीन दिल्ली में कब उपलब्ध होगी क्योंकि विनिर्माण कंपनी ने दिल्ली को वैक्सीन की आपूर्ति करने से इनकार कर दिया है।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के साथ राज्य प्रशासन ने शहर के विभिन्न हिस्सों में लगभग 17 सरकारी संचालित स्कूलों में 125 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “दिल्ली सरकार ने 12 मई को दिल्ली सरकार को लिखे पत्र में विनिर्माण कंपनी भारत बायोटेक की 67 लाख कोविक्स की मांग की है।”

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पत्र पढ़ते हुए कहा, “हम सरकारी अधिकारियों की चिंता के निर्देश के अनुसार प्रेषण कर रहे हैं। हमें पूरी ईमानदारी से खेद है कि हम आपके (दिल्ली सरकार) द्वारा मांगे गए अतिरिक्त आपूर्ति नहीं कर सकते।”

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को ही वैक्सीन की कमी को लेकर आवाज उठाई है और भारत बायोटेक से जवाब मिला है।

पिछले 24 घंटों में टीके की कुल 1,39,261 खुराक दी गई, जो दिल्ली में अब तक की सबसे अधिक है।

हालांकि, टीकाकरण केंद्र कोविशिल्ड का टीका जारी रखेंगे क्योंकि दिल्ली सरकार को बुधवार को कोविशिल्ड की 2,67,690 खुराक की आपूर्ति प्राप्त होगी।

Continue Reading
Advertisement
Cyclone
Monsoon2 days ago

महाराष्ट्र चक्रवात तौकते को लेकर अलर्ट

imd-cyclone
Monsoon2 days ago

चक्रवात तौकते कर्नाटक तट से टकराया, भारी बारिश

BJP-Trinamool
राजनीति2 days ago

विधानसभा में तृणमूल को कड़ी टक्कर देगी भाजपा!

Vaccin
सामान्य2 days ago

भारत में 18 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण

Radhey
बॉलीवुड2 days ago

विभिन्न प्लेटफार्म पर 42 लाख व्यूज के साथ ‘राधे’ बनी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म!

ipl2021
अंतरराष्ट्रीय2 days ago

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सिडनी पहुंचेंगे, बीसीसीआई वहन करेगी खर्च

corona
अपराध2 days ago

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3.26 लाख नए मामले, 3890 मौतें

Lalu
अपराध4 days ago

गंगा में शवों के मिलने पर भड़के लालू, बोले, ‘ मरने के बाद कफन नसीब नही

uddhav
महाराष्ट्र4 days ago

महाराष्ट्र में अब 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

doctor-maharashtra
सामान्य5 days ago

शराब पिलाकर ठीक किए 50 कोरोना मरीज, महाराष्ट्र के डॉक्टर का दावा

antimsanskar
अनन्य3 weeks ago

चार मुस्लिम युवाओं महाराष्ट्र के यवतमाल में किया 800 हिंदुओं का अंतिम संस्कार

agara-nesa
सामान्य3 weeks ago

पति को बचाने के लिए मुंह से सांसे देती रही महिला, नहीं की कोरोना की परवाह

chota-rajan
अपराध1 week ago

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत का एम्‍स ने किया इनकार, कहा-अभी जिंदा है

अनन्य6 days ago

तेजी से फैल रही है महाराष्ट्र में आंखों की ‘म्युकरमायकोसीस’ बीमारी

अनन्य3 weeks ago

हिन्दू महिला को उसकी बेटी ने मुस्लिम रीति रिवाजों से कब्रिस्तान में दफनाया, क्योंकि मरने से पहले मां ने कहा था- रमजान में मरी तो मुझे जलाना नहीं! बल्कि मुस्लिम कब्रस्तान में दफनाना

doctor-maharashtra
सामान्य5 days ago

शराब पिलाकर ठीक किए 50 कोरोना मरीज, महाराष्ट्र के डॉक्टर का दावा

mahada
सामान्य2 weeks ago

म्हाडा की क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत निधि को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए, मुंबई कांट्रेक्टर संघ अगर इन जर्जर इमारतों में कोई दुर्घटना होती है, तो कांट्रेक्टर इसका जिम्मेदार नहीं ?

uddhav
महाराष्ट्र4 days ago

महाराष्ट्र में अब 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

autorickshaw
सामान्य2 weeks ago

पत्नी के गहने बेचकर ऑटो को बनाया एंबुलेंस

hyderabad-policec
सामान्य4 weeks ago

जानें क्यों लगी पाबंदियां और गाइडलाइंस, महाराष्ट्र में लॉकडाउन नहीं

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान