Connect with us
Wednesday,23-September-2020

महाराष्ट्र

किसान रेल से एक देश एक कृषि उत्पाद बाजार में आएगी रफ्तार

Published

on

Farmers-Rail

मोदी सरकार ने नया कानून बनाकर एक देश एक कृषि उत्पाद बाजार के सपने को हकीकत में बदलने के लिए किसान रेल चलाई है। इसके साथ ही नासिक का प्याज पटना और पटने का परवल मुंबई पहुंचना अब आसान हो गया है।

रेफ्रिजरेटेड पार्सल वैन युक्त इस ट्रेन से ताजे फल, सब्जी, फूल समेत तमाम बागवानी उपज, डेयरी उत्पाद और मछली आदि जो जल्द खराब हो जाते हैं उनका परिवहन उत्पादक केंद्रों से उपभोक्ता बाजारों तक कम समय में आसानी से हो पाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन को शुक्रवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखाकर महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के लिए रवाना किया।

सप्ताहिक चलने वाली यह किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन संख्या 00107 प्रत्येक शुक्रवार को 11 बजे देववाली से रवाना होगी और नासिक रोड, जलगांव, भुसावल, खंडवा, जबलपुर, सतना, इलाहाबाद, बक्सर होते हुए अगले दिन शनिवार को शाम 18.45 बजे दानापुर पहुंचेगी जबकि रविवार को ट्रेन संख्या 00108 दानापुर से मध्यान्ह 12 बजे चलगर और अगले दिन शाम 19.45 बजे देवलाली पहुंचेगी। इस ट्रेन में 10 पार्सल वैन और एक सामान सह ब्रेक वैन है।

किसान रेल सिंगल ट्रिप में 31.45 घंटे में 1519 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और यह नासिक रोड, मनमाड जंक्शन, जलगांव, भुसावल जंक्शन, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छिओंकी, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और बक्सर में रुकेगी जहां लोडिंग एवं अनलोडिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

आम बजट 2020-21 में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किसान रेल चलाने की घोषणा की थी। इस बीच कोरोना काल में ताजे फल व सब्जियों समेत अन्य उत्पादों के परिवहन के लिए रेल मंत्रालय ने आठ अप्रैल, 2020 से स्पेशल पार्सल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, 31 जुलाई, 2020 तक कुल 96 रूटों पर 4610 स्पेशल पार्सल टाइम टेबल ट्रेनों का परिचालन किया गया है और उससे प्राप्त अनुभव के आधार पर किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाई गई है।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन से नासिक का प्याज आसानी से पटना पहुंच पाएगा तो पटना का परवल मुंबई तक भेजना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस रूट में पड़ने वाले स्टेशनों के आसपास के इलाकों की प्रमुख फसलें जिनकी पैदावार बहुतायत में होती है उनका परिवहन सुगमता के साथ किफायती किराए पर उन इलाकों तक हो पाएगा जहां उनका उत्पादन नहीं होता है या कम होता इै। इससे एक तरफ उत्पादकों को उनके उत्पादों का बेहतर दाम मिलेगा तो दूसरी तरफ उपभोक्ताओं को किफायती दरों पर ये उत्पाद उपलब्ध हो पाएंगे।

अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए ‘कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2020’ से एक देश एक कृषि बाजार को कानूनी अमलीजामा पहनाया गया, लेकिन इसे हकीकत बनाने में किसान रेल की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि जब किसान रेल के जरिए कश्मीर का ताजा सेब कन्याकुमारी तक पहुंचेगा तब सही मायने में किसान रेल की उपयोगिता साबित होगी।

किसान रेल रवाना करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अभी यह पायलट प्रोजेक्ट है, आगे चलकर इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा और कश्मीर से कन्याकुमारी तक किसान रेल के माध्यम से सेब भेजने का प्रयास किया जाएगा।

देवलाली से दानापुर के बीच पहली किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा, “किसान रेल का यह रूट अत्यंत उपयोगी है। नासिक में पैदावार ज्यादा होने से प्याज खराब नहीं हो, इसकी चिंता सभी को रहती है। किसानों को उनका उचित मूल्य मिल सके व उपभोक्ताओं को प्याज सहित सभी खाद्य सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता हो सके, इसके लिए तथा किसानों को समृद्ध बनाने के लिए किसान रेल रामबाण सिद्ध होगी।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड को हुआ कोरोना

Published

on

varsha-gaikwad

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है। आम आदमी के साथ-साथ राजनीतिक मंत्री भी अब कोरोना के चपेट में आ रहे हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड की कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर के जरिए दी।

वर्षा गायकवाड ने कहा कि, ‘आज मेरे चेकअप के दौरान मेरी कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आई है। मैं सभी से अनूरोध करती हूं की जो मेरे संपर्क में आए है वो सब सावधान रहे और प्रोटोकॉल का पालन करें। सुरक्षित रहें, ख्याल रखना।’

बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र के जल संसाधन और शिक्षा राज्य मंत्री बच्चू कडू भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। ऊर्जा मंत्री नितिन राउत भी कोरोना संक्रमित हुए थे।

जानकारी के मुताबिक, इससे पहले भी अब्दुल सत्तार, असलम शेख, जितेंद्र अव्हाड, अशोक चव्हाण, धनंजय मुंडे, विश्वजीत कदम, सुनिल केदार, बालासाहेब पाटिल जैसे बड़े नेता भी कोरोना वायरस के चपेट में आ चुके है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

मनसे की चेतावनी: शूटिंग सेट पर सभी लोग कोविड नियमों का पालन करें वरना विरोध के लिए तैयार रहें

Published

on

हिंदी और मराठी फिल्मों की अभिनेत्री आशालता की कोरोना की वजह से दुखद निधन के बाद महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के चित्रपट विंग के प्रमुख अमेय खोपकर ने मंगलवार को पत्र लिखकर सभी मनोरंजन चैनलों और निर्माता निर्देशकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि शूटिंग के सेट पर सभी लोग अनिवार्य रूप से कोविड नियमों का पालन करें नहीं तो एमएनएस शूटिंग स्थल पर करेगी विरोध प्रदर्शन।

अमेय खोपकर ने अपने पत्र में लिखा है कि अभिनेत्री आशालता को सेट पर कोरोना हुआ इसके बाद भी चैनल मालिकों ने शूटिंग जारी रखी। जिसका परिणाम यह हुआ कि उनके साथ 27 अन्य लोगों को भी कोरोना हो गया और उसकी वजह से 83 वर्षीय आशालता वाबगांवकर की मौत हो गई।

राज्य में लॉकडाउन की वजह से फिल्मों और टीवी सीरियल की शूटिंग बीते कई महीनों से बंद थी। जिसे बाद में राज्य सरकार ने काफी निवदेन के बाद शूटिंग शुरू करने की इजाजत दी है। शूटिंग के दौरान कोविड नियमों का पालन अनिवार्य रुप से करने के लिए सरकार ने दिशा निर्देश भी जारी किए थे। लेकिन लोग इसको को गम्भीरता से नहीं ले रहे हैं जिसकी वजह से वरिष्ठ कलाकारों को काफी खतरा है। इसलिए सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। यदि कंपनियों ने कलाकारों और अन्य क्रू मेंबर की जान से खिलवाड़ किया तो मनसे इसका विरोध करेगी।

Continue Reading

महाराष्ट्र

शरद पवार ने आईटी नोटिस पर कहा, ‘वे कुछ लोगों से प्यार करते हैं’

Published

on

Sharad-Pawar...

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को केंद्र पर निशाना साधते हुए मजाकिया लहजे में कहा कि “आयकर विभाग ने कुछ लोगों को नोटिस भेजा है, क्योंकि वे लोग कुछ लोगों से प्यार करते हैं।” आयकर विभाग ने पवार, उनकी बेटी सुप्रिया सुले, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे व पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे को नोटिस भेजा है। विभाग ने पूर्व के चुनावों में इनकी ओर से दाखिल चुनावी शपथपत्र पर स्पष्टीकरण देने के लिए यह नोटिस जारी किया है।

79 वर्षीय पवार ने मुंबई में मीडिया से कहा, “हां, मुझे भी नोटिस मिला है। वे कुछ लोगों से प्यार करते हैं।”

पवार ने कहा, “मुझे मेरे चुनावी शपथपत्र के बारे में आई-टी विभाग से नोटिस मिला है। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, आईटी ने 2009, 2014, 2020 के चुनावी शपथपत्र पर मुझे नोटिस भेजा है।”

संयोग से, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस महाराष्ट्र के महाविकास अघाड़ी सरकार में हैं और गठबंधन में शामिल दो पार्टियों के शीर्ष नेताओं को यह नोटिस दिया गया है।

Continue Reading
Advertisement
KKR-and-MI
खेल9 hours ago

आईपीएल-13 : केकेआर का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला

Manish-Sisodia
राजनीति9 hours ago

कोरोना पॉजिटिव उपमुख्यमंत्री सिसोदिया अस्पताल में भर्ती

The-vaccine
सामान्य9 hours ago

भारत बायोटेक का इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन के लिए वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से करार

Kajol
बॉलीवुड9 hours ago

मां तनुजा के 77वें जन्मदिन पर काजोल ने लिखा भावुक पोस्ट

CMG
अंतरराष्ट्रीय समाचार9 hours ago

शी चिनफिंग ने 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण दिया

Urvashi-Rautela
मनोरंजन9 hours ago

उर्वशी ने दिखाई तेलुगू फिल्म ‘ब्लैक रोज’ में अपने किरदार की झलक

Virat-Kohli
खेल9 hours ago

पीएम मोदी के फिट इंडिया संवाद का हिस्सा बनना सम्मान की बात : कोहली

Kidnapped
अपराध9 hours ago

तमिलनाड़ु के मंत्री के निजी सहायक का अपहरण, बाद में छूटे

lift
अपराध10 hours ago

मुंबई: लिफ्ट में फंसकर दो सुरक्षाकर्मियों की हुई मौत

Deepika-Sara-Ali-Khan
अपराध10 hours ago

एनसीबी ने दीपिका, सारा अली खान व अन्य को समन भेजा

corona-kehar
महाराष्ट्र6 days ago

मुंबई में कोरोना वायरस का बढ़ता कहर देखकर धारा 144 लागू

v
अपराध1 week ago

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

neet-exam
सामान्य1 week ago

10 घंटे का सफर, रात में 400 किलोमीटर, ऐसे पहुंची यह स्‍टूडेंट अपना NEET एग्‍जाम देने

Tiger-Memon
अपराध1 week ago

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

Abu-Azmi
राजनीति1 week ago

सपा नेता अबू आसिम आजमी कोविड-19 पॉजिटिव

tabhligi
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र के ठाणे की अदालत ने, तबलीगी जमात के 28 सदस्यों को रिहा करने का दिया आदेश

dr.kafeel
अपराध3 weeks ago

डॉ. कफील को तत्काल रिहा करने का दिया आदेश: इलाहाबाद हाई कोर्ट, NSA किया रद्द

Earthquake
Monsoon2 weeks ago

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

sanjay-raut
महाराष्ट्र2 weeks ago

संजय राउत को धमकी देने वाला शख्स कोलकाता से गिरफ्तार, निकला कंगना का फैन

uddhavsarkar
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र सरकार ने घटाई स्टांप ड्यूटी, मुंबई में घर खरीदना होगा सस्ता

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com