Connect with us
Tuesday,20-April-2021

राजनीति

वित्तमंत्री सीतारमण ने आईआईएम-अहमदाबाद के छात्रों को संबोधित किया

Published

on

Nirmala-Sitharaman

 भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएमए) ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का शानदार स्वागत किया। सीतारमण ‘द इकोनॉमिक रिबाउंड एंड द इंडियन इकोनॉमी इन 2021’ विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र में हिस्सा लेने पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने प्रबंधन के क्षेत्र में विख्यात संस्थान के छात्रों को संबोधित किया। कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद से आईआईएमए की जेएसडब्ल्यू-स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी द्वारा संस्थान में आयोजित यह पहला ग्राउंड इवेंट रहा।

इस सत्र के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया, जिसमें उपभोक्ता विश्वास को वापस लाना, मजबूत वित्तीय बाजार, विनिर्माण क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र में वृद्धि और इस वर्ष बजट आवंटन में कमी जैसे कई विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई। सत्र में पीएसयू विनिवेश लक्ष्य, स्वास्थ्य व्यय, स्किल इंडिया, ईंधन की कीमत से लेकर बचत एवं उधार योजना जैसे प्रमुख पहलुओं को रखा गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, आईआईएमए प्रोग्राम्स के निदेशक प्रो. एरोल डिसूजा ने कहा, “इस संस्थान में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति हमारे लिए एक सम्मान एवं प्रोत्साहन की बात है। हम उनकी उपस्थिति के लिए आभारी हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आईआईएमए और इसकी फैकल्टी सरकार के नीति निर्धारण के विभिन्न पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता के साथ सरकार का समर्थन कर रहे हैं, जो कि देश के विकास में योगदान देने का हमारा तरीका है। माननीय मंत्री जी के साथ आज की बातचीत हमारे छात्रों के लिए एक यादगार और प्रेरक क्षण बनने जा रही है, जो वास्तविक दुनिया में अपना सफर शुरू करने की दहलीज पर हैं।”

उन्होंने कहा कि सीतारमण सभी के लिए प्रेरणा हैं, विशेष रूप से देश के युवाओं के लिए। केंद्र में रक्षा और वित्त मंत्रालयों का प्रभार रखने वाली पहली महिला नेता के तौर पर वह देश की युवा महिलाओं के लिए एक महत्वाकांक्षी मॉडल बन गई हैं।

सत्र के दौरान, वित्तमंत्री ने छात्रों को अपनी सीमाओं का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीतारमण ने कहा, “आप सभी इस तरह के संस्थान (आईआईएमए) में पहुंचे हैं और यह बात आपको भाग्यशाली बनाती है। मेरा आपसे केवल एक ही अनुरोध है कि आप देश के लिए अपना कुछ समय जरूर दें, ताकि यह राष्ट्र मजबूत हो। भारत को आपके समर्थन की जरूरत है। खुद पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन साथ ही भारत को उज्‍जवल और स्मार्ट बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करें।”

आईआईएमए के छात्र अरुणाभ सक्सेना और सोनाक्षी अग्रवाल के साथ प्रो. एरोल डिसूजा ने सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश लक्ष्य और इसके प्रति सरकार के दृष्टिकोण के बारे में चर्चा की। उन्होंने वर्तमान समय में ईंधन की उच्च लागत झेल रहे उपभोक्ताओं की चिंताओं पर विस्तृत वार्ता की और इस बार में भी विचार-विमर्श हुआ कि सरकार इन चुनौतियों का समाधान कैसे कर रही है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में पूछे जाने पर, सीतारमण ने कहा, “विश्व स्तर के विश्वविद्यालय के प्रमाणपत्र और पंचायत स्तर पर ऑप्टिकल फाइबर जैसे तकनीकी रूप से संचालित उपकरण प्राप्त करने की उम्मीद में ट्विनिंग कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने की इच्छा देश में शिक्षा की बेहतरी में इजाफा करेगी। इसलिए शिक्षा के वित्त पोषण (एजुकेशन फंडिंग) में सुधार के लिए एक सचेत प्रयास किया गया है। मैं इस तथ्य को रेखांकित करना चाहती हूं कि नई शिक्षा नीति एवं इसके तहत योजनाएं और दीर्घकालिक दृष्टि, जिसके तहत एनईपी भारतीय शिक्षा को और अधिक जीवंत बनाती है, बजट बनाने की प्रक्रिया में उचित विचार प्रदान करती है।”

सीतारमण ने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था प्रतिक्षेप (रिबाउंड) पर है और वह आने वाले वर्ष में आर्थिक सुधार देखने की उम्मीद कर रहीं हैं। बजट में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सराहना करने के अलावा सीतारमण ने यह भी माना कि देश भर में डिजिटल लर्निग की एक बड़ी क्षमता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए, जो इसके लिए कम पहुंच रखते हैं। उन्होंने उद्योगों के लिए स्किलिंग और अप स्किलिंग की जरूरत पर भी प्रकाश डाला।

संस्थान में केंद्र, राज्य और व्यापारिक समुदाय के संयोजन का एक अनूठा मॉडल है। आईआईएमए अनुसंधान कार्यक्रम रणनीति, अर्थशास्त्र, वित्त, संचालन और विपणन जैसे क्षेत्रों में सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों के श्रेणी में गिना जाता है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

अरविंद केजरीवाल की पत्नी हुईं कोविड पॉजिटिव

Published

on

Ghaziabad

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव पाई गई हैं। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को आईएएनएस को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, सुनीता केजरीवाल ने घर में खुद को अलग-थलग कर लिया है। केजरीवाल ने भी खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

दिल्ली में सोमवार को कोविड पॉजिटिव होने के 23,686 मामले आए थे और 240 मौतें हुई थीं।

Continue Reading

राजनीति

राहुल गांधी कोरोना पॉजिटिव

Published

on

Rahul-Gandh

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा की और लोगों को कोविड के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा।

उन्होंने ट्वीट किया, “हल्के लक्षणों का अनुभव करने के बाद, मैं अभी तुरंत कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं। वे सभी जो हाल ही में मेरे संपर्क में रहे हैं, कृपया सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें और सुरक्षित रहें।”

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की, “जानकारी मिली है कि राहुल गांधी पॉजिटिव पाए गए हैं और खुद को उन्होंने आइसोलेट कर लिया है। बहुत चिंतित हूं और उनके शीध्र स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं।”

इससे पहले दिन में, राहुल गांधी ने मांग की कि सरकार को उन प्रवासियों के खातों में धन हस्तांतरित करना चाहिए जो तालाबंदी और महामारी के कारण घर वापस जाने के लिए मजबूर हैं।

उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, “प्रवासी फिर से वापस जा रहे हैं, इसलिए यह केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि वे उनके खातों में धन हस्तांतरित करें। क्या सरकार, जो कोविड के प्रसार के लिए जनता को दोषी ठहरा रही है, इस तरह का सार्वजनिक समर्थन कदम उठाएगी।”

Continue Reading

राजनीति

रेल मंत्री पीयूष गोयल बोले- किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं, ट्रेनें चलती रहेंगी

Published

on

Piyush-Goyal

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्टेशनों पर प्रवासी मजदूरों की भीड़ के सवाल पर कहा है कि किसी प्रकार का कोई लॉकडाउन नहीं है। लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी और लोग टिकट बुक कराकर आसानी से कहीं भी जा सकेंगे। दरअसल, कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की जानकारी देने के लिए मंगलवार को वर्चुअल मोड में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में हुए एक सवाल के जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लॉकडाउन की आशंका को खारिज किया। उन्होंने कहा, “किसी रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में आए हों और उन्हें तकलीफ हो, ऐसी बात नहीं है। मैं खुद निजी रूप से व्यवस्था की मॉनीटरिंग कर रहा हूं। रेलवे चेयरमैन से लेकर सभी अफसर व्यवस्था की कड़ी निगरानी कर रहे हैं। स्पेशल ट्रेन भी चलवा रहे हैं।”

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हमारी गाड़ियां उपलब्ध हैं। किसी प्रकार का कोई लॉकडाउन नहीं है। ट्रेनें चालू हैं। ट्रेन चल रही है, आगे भी चलती रहेगी। लोग टिकट बुक कराकर आवागमन कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Ghaziabad
राजनीति3 hours ago

अरविंद केजरीवाल की पत्नी हुईं कोविड पॉजिटिव

Sony-unveils
अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

पीएस3 और वीटा स्टोर को खुला रखेगी सोनी : रिपोर्ट

Rahul-Gandh
राजनीति3 hours ago

राहुल गांधी कोरोना पॉजिटिव

Piyush-Goyal
राजनीति3 hours ago

रेल मंत्री पीयूष गोयल बोले- किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं, ट्रेनें चलती रहेंगी

kejriwal (1)
राजनीति4 hours ago

मुख्यमंत्री आवास पर कोरोना की दस्तक, सीएम की पत्नी कोरोना पॉजिटिव

groceresy
महाराष्ट्र4 hours ago

अब सुबह 7 से 11 बजे तक ही खुलेंगी ग्रोसरी शॉप्स, किराना दुकानों को लेकर महाराष्ट्र सरकार का नया आदेश

Manish-Sisodia
राजनीति5 hours ago

अस्पतालों में अगले 4-5 दिनों में 2700 नए बेड्स बढ़ाये जाएंगे : मनीष सिसोदिया

Chennai-Super-Kings
अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

चेन्नई को जडेजा के आसपास अपनी टीम बनानी चाहिए : वॉन

राजनीति5 hours ago

मनमोहन सिंह की हालत स्थिर : स्वास्थ्य मंत्री

lockdown-firse
महाराष्ट्र7 hours ago

अगले दो दिनों में लॉकडाउन पर फैसला कर सकते हैं उद्धव: मंत्री विजय वडेट्टीवार

ajit-pawar
महाराष्ट्र4 weeks ago

2 अप्रैल तक कोरोना के मामले कम नहीं हुए तो पूरे महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन: अजित पवार

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में 28 मार्च से लगेगा नाइट कर्फ्यू: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र1 week ago

किसी भी परिस्थिति में मस्जिदें बंद नहीं की जाएंगी, रमजान में तरावीह और ईद की नमाज खुले मैदान में अदा करने की घोषणा

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र1 week ago

खराब होते जा रहे महाराष्‍ट्र के हालात, लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्‍प नही: CM उद्धव ठाकरे

vijay-mantari
अनन्य2 weeks ago

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, महाराष्ट्र में लग सकता है तीन सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन!

Lockdown
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, कोरोना पर लगाम के लिए सख्त किए गए नियम

Kishori-Kishor-Pendekar
महाराष्ट्र3 days ago

कुंभ से लौटने वाले लोग प्रसाद के रूप में बांटेंगे कोरोना: मेयर किशोरी पेडनेकर

students
महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला

nashik-market
महाराष्ट्र3 weeks ago

नासिक में नया नियम, मार्केट जाने के लिए 5 रुपये का टिकट और खरीदारी के लिए एक घंटा

kishori-pednekar
महाराष्ट्र3 weeks ago

नाईट कर्फ्यू में घूमते मिले तो होगी कार्रवाई, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर की चेतावनी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान