Connect with us
Saturday,04-July-2020

अंतरराष्ट्रीय समाचार

फिनलैंड: संसदीय चुनावों में सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी की जीत

Published

on

flag-of-finland

फिनलैंड में सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी (एसडीपी) ने मामूली अंतर से दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को हराकर संसदीय चुनावों में जीत हासिल कर ली है।

समातार एजेंसी एफे के मुताबिक, 99.3 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती के साथ, पूर्व केंद्रीय नेता एंटनी रिनी की अध्यक्षता वाली एसडीपी ने संसद में 17.7 प्रतिशत वोट और 40 सीटें प्राप्त की जबकि आव्रजन विरोधी फिन्स पार्टी जो विपक्ष में भी हैं, ने 17.5 वोट प्राप्त किए और 39 सीटें जीती।

नेशनलिस्ट फिन्स पार्टी, कार्यवाहक वित्त मंत्री पेत्तेरी ओरपो की अगुवाई वाली नेशनल कोअलिशन पार्टी (कोकूमस) की तुलना में अधिक वोट हासिल करने में सफल रही। कोकूमस ने 17 प्रतिशत मत प्राप्त करने के साथ 38 सीटें जीती।

प्रधानमंत्री जूहा सिपिला के नेतृत्व वाली सेंटर पार्टी जो देश के शासी गठबंधन में भी है, उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इसे 13.8 प्रतिशत वोट और 31 सीटें प्राप्त हुई। 2015 में इसने 49 सीटें जीती थी।

ग्रीन लीग पार्टी ने 11.5 प्रतिशत वोट और 20 संसदीय सीटें अपने नाम की।

लेफ्ट अलायंस ने 8.2 प्रतिशत मत हासिल किए और संसद में उनकी सीटों की संख्या चार से बढ़कर 16 हो गईं है।

200 सीटों वाली फिनलैंड की नई ससंद एदुसकुंता में सीटें हासिल करने वाली अन्य पार्टियों में स्वीडिश पीपल्स पार्टी और क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स शामिल हैं। स्वीडिश पीपल्स पार्टी ने 4.5 प्रतिशत वोटों के नौ सीटें और क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स ने 3.9 प्रतिशत वोटों के साथ 5 सीटें हासिल की।

ब्लू रिफॉर्म पार्टी एक प्रतिशत वोट हासिल कर पाई लेकिन यह कोई सीट नहीं जीत सकी।

फिनलैंड में जूहा सिपिला की सरकार ने सामाजिक कल्याण और स्वास्थ्य सेवा सुधार लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफलता का हवाला देते हुए मार्च में इस्तीफा दे दिया था।

देश के राष्ट्रपति ने सिपिला के इस्तीफे को मंजूरी दे दी, लेकिन उन्हें तब तक एक कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व करने के लिए कहा था, जब तक कि एक नया मंत्रिमंडल नियुक्त नहीं हो जाता।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय समाचार

सीपीईसी को हर कीमत पर पूरा किया जाएगा : इमरान खान

Published

on

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संकल्प लिया है कि सरकार किसी भी कीमत पर महत्वाकांक्षी चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना को पूरा करेगी और देश को इसके लाभ देगी। डॉन न्यूज के मुताबिक, खान ने सीपीईसी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए शुक्रवार को हुई बैठक में कहा, “यह गलियारा पाकिस्तान-चीन दोस्ती की अभिव्यक्ति है और सरकार किसी भी कीमत पर इसे पूरा करेगी और हर पाकिस्तानी को इसका लाभ देगी।”

सीपीईसी को देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक उत्कृष्ट परियोजना करार देते हुए उन्होंने कहा कि विशाल बहुआयामी पहल देश के लिए उज्जवल भविष्य की गारंटी देगा।

सीपीईसी प्राधिकरण के प्रदर्शन की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके कार्य और क्षमता में सुधार के लिए उपाय किए जाने चाहिए।

सीपीईसी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल का 62 अरब डॉलर की एक परियोजना है, जिसका उद्देश्य एशिया, अफ्रीका और यूरोप को राजमार्गों, रेल लाइनों और समुद्री लेन के विशाल नेटवर्क से जोड़ना है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कोरोना पॉजिटिव

Published

on

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पुष्टि की है कि उनका कोरोना वायरस परीक्षण पॉजिटिव आया है लेकिन वे ‘मजबूत और ऊर्जावान’ महसूस कर रहे हैं। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को एक ट्वीट में कुरैशी ने कहा कि हल्का बुखार होते ही उन्होंने तत्काल खुद को घर में क्वारंटीन कर लिया।

ट्वीट में कुरैशी ने लिखा, “मेरा कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया है .. मैं मजबूत और ऊर्जावान महसूस करता हूं। मैं घर से ही अपना काम करना जारी रखूंगा ..”

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोपा प्रसार के बीच सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्यों सहित कई राजनेता पिछले कुछ महीनों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

जिन प्रमुख राजनेताओं का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव आया है, उनमें नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, सिंध के गवर्नर इमरान इस्माइल, पीपीपी नेता सईद गनी और रेल मंत्री शेख राशिद शामिल हैं। ये सब अब ठीक हो चुके हैं।

जून में पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ का भी टेस्ट पॉजिटिव आया था।

वहीं बलूचिस्तान के पूर्व गवर्नर सैयद फजल आगा, पीटीआई पंजाब के सांसद शहीन रजा, सिंध के मंत्री गुलाम मुर्तजा बलोच, एमएनए मुनीर खान ओरकजाई और पीटीआई के एमटी जमशेदुद्दिन काकाखेल का कोरोनावायरस के कारण निधन हो गया।

पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 के 2,21,896 मामले और 4,551 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

लद्दाख से चीन को मोदी का स्पष्ट संदेश, अब विस्तारवाद का युग समाप्त

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लद्दाख के दौरे के दौरान चीन का नाम लिए बिना उसे स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा अब विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है। सशस्त्र बलों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “विस्तारवाद का युग खत्म हो गया है, यह विकास का युग है। इतिहास गवाह रहा है कि विस्तारवादी ताकतें या तो हार गई हैं या उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है।”

लद्दाख क्षेत्र में जाकर मोदी द्वारा चीन को दिया गया यह सख्त संदेश बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून की रात भारत व चीनी सेनाओं की बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में सीमा को लेकर तनाव बना हुआ है। इस झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद दोनों पक्षों में गतिरोध अभी तक खत्म नहीं हो सका है।

भारत द्वारा लद्दाख क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को विकसित करने को लेकर चीन चिंतित है। मोदी ने शुक्रवार को संकेत दिया कि भारत इस मुद्दे की दोबारा समीक्षा करने को राजी नहीं है। मोदी ने कहा, “हमने सीमा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास पर तीन गुना खर्च बढ़ाया है।”

मोदी ने गलवान घाटी झड़प में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

सैनिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने भारतीय सीमाओं की रक्षा के लिए उनकी बहादुरी और प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “यह भूमि उनके बलिदानों को याद रखेगी। आपने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है।”

मोदी ने लद्दाख के नीमू में सैनिकों से कहा, “लद्दाख से लेकर कारगिल तक आपके साहस को सभी ने देखा है। लद्दाख भारत का ताज है और यह भूमि हमारे लिए पवित्र है। हम देश के लिए अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार हैं। दुनिया भारत की ताकत को जानती है, हमारे दुश्मनों के कपटपूर्ण मंसूबे सफल नहीं होंगे।”

उन्होंने यह संदेश भी दिया कि भारत के संयम को अन्यथा नहीं देखा जाना चाहिए। मोदी ने कहा, “हम वो लोग हैं, जो बांसुरी बजाने वाले भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं, लेकिन हम वो लोग भी हैं जो भगवान कृष्ण को मानते हैं, जिन्होंने सुदर्शन चक्र धारण किया था।”

मोदी ने लद्दाख क्षेत्र में भारत के सशस्त्र बलों को संबोधित करते हुए कहा कि गलवान के बफीर्ले पानी से लेकर हर पर्वत शिखर तक, सभी भारतीय सैनिकों की वीरता के गवाह हैं। उन्होंने 14 कोर की बहादुरी की प्रशंसा की।

सूत्रों ने कहा कि मोदी शुक्रवार की सुबह लद्दाख पहुंचे और उन्हें नीमू में एक फॉरवर्ड लोकेशन पर सेना, वायु सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा क्षेत्र की स्थिति के बारे में सूचित किया गया। समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू दुर्गम इलाके में है, जो जांस्कर रेंज से घिरा हुआ है और सिंधु के तट पर है।

प्रधानमंत्री मोदी, सीडीएस बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने लेह में सैन्य अस्पताल में घायल सैनिकों के साथ मुलाकात की।

इससे पहले मोदी ने 17 जून को कहा था कि 15 जून की रात गलवान घाटी में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों के खिलाफ लड़ने वाले 20 सैनिकों द्वारा दिया गया बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लेह की यात्रा करनी थी, लेकिन इस यात्रा को रद्द कर दिया गया। राजनाथ ने बाद में ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री लद्दाख जा रहे हैं। वहां प्रधानमंत्री सैनिकों से मिलेंगे जो निश्चित ही उनके मनोबल को मजबूत करेगा।

Continue Reading
Advertisement
अनन्य7 mins ago

सोमवार से देश के 6 शहरों से कोलकाता के लिए उड़ानें निलंबित

Prince-Royce
सामान्य8 mins ago

कोविड-19 से ठीक हो रहे हैं प्रिंस रॉयस

PM Modi
राजनीति13 mins ago

भाजपा ने सेवा कार्य का दिया प्रजेंटेशन, पीएम ने कहा- बुकलेट बनाएं

Nasser-Hussain
खेल20 mins ago

गांगुली मुझे हमेशा टॉस के लिए इंतजार कराते थे : नासिर हुसैन

Alia
बॉलीवुड26 mins ago

आलिया भट्ट ने घर आए नन्हें मेहमान की तस्वीर साझा की

PUBG
व्यापार32 mins ago

पबजी मोबाइल ने कमाए करीब 10 हजार करोड़ रुपये, डाउनलोड चार्ट में भारत अव्वल

Cricket
खेल37 mins ago

इंग्लैंड में शौकिया क्रिकेट की शुरुआत 11 जुलाई से

Kapil-Sibal
राजनीति42 mins ago

कांग्रेस ने गलवान घाटी मुद्दे पर नेहरू के जरिए केंद्र पर निशाना साधा

Jio
राष्ट्रीय52 mins ago

जूम पर 13500 खर्च करने की जरूरत नहीं, जियोमीट पर 100 लोग करें मुफ्त वीडियो कॉलिंग

Kangana
मनोरंजन58 mins ago

कंगना रनौत ने परिवार संग मनाली में पिकनिक मनाया

Apple
व्यापार3 weeks ago

आईफोन 12 का उत्पादन जुलाई से शुरू होगा : रिपोर्ट

राजनीति1 week ago

मनमोहन ने वित्त मंत्री रहते हुए आरजीएफ को आवंटित किए थे 100 करोड़, बीजेपी हुई हमलावर

lockdown5
महाराष्ट्र5 days ago

31 जुलाई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन महाराष्ट्र में, जानिए क्या हैं शर्तें

ansari
अपराध1 week ago

बाबा रामदेव के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग। लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश

अपराध4 weeks ago

जोधपुर में भी फ्लॉयड जैसी घटना : पुलिस ने मास्क न पहनने पर व्यक्ति की गर्दन दबा दी

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव ठाकरे ने खारिज की अफवाहें, महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन नहीं

dhara144
महाराष्ट्र3 days ago

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई

uddhavsarkar
महाराष्ट्र6 days ago

महाराष्ट्र में लॉकडाउन प्रतिबंध 30 जून के बाद भी जारी रहेगा : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

mns
महाराष्ट्र1 week ago

MNS अध्यक्ष राज ठाकरे के घर पर काम करने वाले 7 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

स्कूलों के शैक्षिक सत्र को शुरू करने की अनुमति, कई शर्तों का करना होगा पालन : उद्धव ठाकरे

अपराध11 months ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध11 months ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

अपराध12 months ago

मोबाइल किस तरह लोगों के लिए खतरनांक बनता जा रहा है..देखिए इस वायरल वीडियो में पूरी सच्चाई

सामान्य12 months ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अनन्य1 year ago

मुंबई में अब शिवसेना नगरसेवक की दबंगई, सरेआम चिकन ट्रक ड्राइवर को पीटा

राजनीति1 year ago

प्रधानमंत्री के नाम पर बनी मोदी मस्जिद की ये है सच्चाई

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

मालेगांव के मेयर रशीद शेख ने दी आरटीआई कार्यकर्ता अज्जू अंसारी को दी फोन पर धमकी, कहा मेरे खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखना बंद करो..नहीं तो..??

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com