Connect with us
Saturday,08-August-2020

अनन्य

सोमवार से देश के 6 शहरों से कोलकाता के लिए उड़ानें निलंबित

Published

on

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा संचालित कोलकाता हवाईअड्डे ने शनिवार को कहा कि देश के छह शहरों से छह जुलाई से लगभग 15 दिनों तक कोलकाता के लिए कोई उड़ान संचालित नहीं होगी। यानी दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई, और अहमदाबाद से पश्चिम बंगाल की राजधानी के लिए छह जुलाई से 19 जुलाई तक उड़ान सेवा निलंबित रहेगी।

कोलकाता हवाईअड्डा ने एक श्रंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, “यह सूचित किया जाता है कि दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद से कोलकाता के लिए छह जुलाई से 19 जुलाई तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, कोई उड़ान नहीं होगी।”

कोलकाता हवाईअड्डा ने कहा है, “छह शहरों से कोलकाता हवाईअड्डे पर पहुंचने वाली उड़ानों पर अस्थायी रोक राज्य सरकार के अनुरोध पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया है, क्योंकि इन शहरों में कोरोनावायरस के मामले ज्यादा हैं।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अनन्य

जीसी मुर्मू ने नए सीएजी के रूप में शपथ ली

Published

on

CAG

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने शनिवार को भारत के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) के रूप में शपथ ली। यहां सुबह 10.30 बजे राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के समक्ष उन्होंने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। मुर्मू का कार्यकाल 20 नवंबर 2024 तक रहेगा।

गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू राजीव महर्षि का स्थान लेंगे।

राजस्थान कैडर के 1978 बैच के आईएएस अधिकारी महर्षि ने सितंबर 2017 में यह पद ग्रहण किया था।

मुर्मू ने 5 अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के उपराज्यपाल के पद से इस्तीफा दिया था। 5 अगस्त को ही जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने की वर्षगांठ थी।

मुर्मू बाद में सीएजी कार्यालय गए, जहां भारतीय लेखागार और अकाउंट विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

जम्मू एवं कश्मीर जाने से पहले मुर्मू व्यय विभाग में संयुक्त सचिव, वित्तीय सेवा विभाग और राजस्व विभाग में अतिरिक्त सचिव, और फिर व्यय विभाग में पूर्ण सचिव के रूप में सेवा देने से पहले विशेष सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दी थी।

मुर्मू ने इससे पहले गुजरात में भी महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उनके पास प्रशासन, आर्थिक और आधारभूत क्षेत्रों का लंबा अनुभव है।

उत्कल विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र से परास्नातक मुर्मू ने यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिघम से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

मुर्मू का जन्म ओडिशा के मयूरभंज में 21 नवंबर 1959 को हुआ था। उन्होंने डॉ. समिता मुर्मू से शादी की है और उनकी एक बेटी रूचिका मुर्मू व बेटा रूहान मुर्मू है।

Continue Reading

अनन्य

‘साठे सज्जन इंसान और बेहतरीन पायलट थे’

Published

on

Pilot-among

सेवानिवृत्त नौसेना कमांडर सैम टी. सैमुअल ने एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट की दुर्घटना में मारे गए पायलट दीपक वसंत साठे को याद करते हुए कहा कि मैंने एक अच्छे दोस्त को खो दिया है, जो एक सज्जन इंसान और एक बेहतरीन पायलट था। गौरतलब है कि इस दुर्घटना में दो पायलटों सहित 18 लोग मारे गए हैं। साठे ने शुक्रवार की रात हुई दुर्घटना में 17 अन्य लोगों के साथ अपनी जान भी गंवा दी। यह दुर्घटना तब हुई जब उनका विमान कोझिकोड हवाई अड्डे के रनवे से फिसलकर 35 फीट नीचे जा उतरा।

सैमुएल(62) अब कोच्चि में बस गए हैं। वह एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद में साठे के कोर्समेट थे।

सैमुएल ने कहा, “हालांकि साठे एनडीए में मुझसे दो साल जूनियर थे, हम 1980-81 के दौरान हैदराबाद अकादमी में एक ही कोर्स में थे। हमने वहां साथ में उड़ान भरना सीखा था।”

सैमुएल ने आगे कहा, “साठे ने जो कुछ भी किया, उसका एक क्लास था और वह हमेशा मजबूती से उभर कर सामने आता था, चाहे वह एनडीए या अकादमी में हो और वायु सेना में अपने करियर के दौरान। वह एक अनुभवी टेस्ट पायलट भी थे।”

हम आखिरी बार पिछले साल यहां उनसे मिले थे। वह जब भी कोच्ची के लिए उड़ान भरते थे, हम जरूर मिलते थे।

एक एडवेंचर कंपनी के संचालक सैमुएल ने आगे कहा, “एक उत्साही और मिलनसार व्यक्ति होने के साथ ही वह एक असाधारण प्रतिभाशाली पायलट भी था। विमानन उद्योग ने एक महान व्यक्तित्व खो दिया है और मैंने एक अच्छा दोस्त खो दिया।”

Continue Reading

अनन्य

अयोध्या शुरू से बनी रही सियासत की नींव!

Published

on

राम मंदिर के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन के दौरान प्रधानमंत्री ने मंच से भले ही राजनीतिक बातें नहीं कीं, लेकिन राम के बहाने उन्होंने बड़ा संदेश दिया। वैसे भी राम नगरी अयोध्या पहले से ही सियासत की नींव रही है। अब जब नींव पूजन के बाद वहां मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है तो उसका सियासी असर उत्तर प्रदेश के आगामी चुनावों में पड़ना स्वाभाविक है।

भाजपा के चुनावी एजेंडे में कई दशकों तक मंदिर मुद्दा रहा है। इसे लेकर गाहे-बगाहे विपक्ष से उसको तगड़े कटाक्ष भी झेलने पड़े हैं। इस तरह अयोध्या का राम मंदिर आस्था और श्रद्घा के अलावा वोटों की राजनीति के लिए भी खूब जाना गया।

भाजपा ने जब-जब इस मुद्दे को उठाया तब-तब उसका ग्राफ बढ़ता रहा है। भले ही भाजपा आज यह कहे कि उसके लिए मंदिर मुद्दा देश के करोड़ों लोगों की आस्था और अस्मिता से जुड़ा है, लेकिन सच यही है कि भाजपा ने इसका चुनावी लाभ लिया और आगे भी लेना चाहेगी।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा के चुनाव 2022 में हैं। तब तक मंदिर का निर्माण कार्य काफी प्रगति पर रहेगा। ऐसे में भाजपा एक बार फिर इसके सहारे चुनावी वैतरिणी पार करने का प्रयास करेगी। प्रधानमंत्री मोदी भी भूमि पूजन के मंच से बहुत सारे इशारे दे गए हैं। कोरोना संकट में भी जिस प्रकार से यह इवेंट अच्छी तरह से आयोजित किया गया और राम उत्सव के बहाने लोगों से घरों और देवालयों में दीपदान कराये गए, वे निश्चित ही आने वाले चुनावों के संदेश थे।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक ब्रजेश शुक्ल कहते हैं कि अयोध्या सियासत में शुरू से रही है। आजादी के बाद आचार्य नरेन्द्र देव समेत कई समाजवादी विचारधारा के लोग कांग्रेस से अलग हो गये थे। आचार्य नरेन्द्र देव ने फैजाबाद की विधानसभा सीट से इस्तीफा भी दे दिया था। वर्ष 1948 में जब उपचुनाव हुआ तो वह सोशलिस्ट पार्टी से चुनाव मैदान में उतरे और कांग्रेस ने उनके खिलाफ पूवार्ंचल के संत बाबा राघव दास को उतारा। इस उपचुनाव में कांग्रेस ने जमकर हिन्दू कार्ड खेला और उस समय लगे पोस्टरों में बाबा राघव दास को राम और अचार्य नरेन्द्र देव को रावण की भूमिका में दिखाया गया। राम के नाम पर बाबा राघव दास यह चुनाव जीत गये थे।

ब्रजेश शुक्ल का कहना है कि इस जीत के बाद 1949 में विवादित ढांचे में रामलला प्रकट हुए। महंत रामचन्द्र दास, निर्वाणी आखाड़ा के बाबा अभिरामदास और हनुमान प्रसाद पोद्यार सहित कई लोगों ने कहा कि प्रकाश के साथ भगवान प्रकट हो गए हैं। प्रधानमंत्री नेहरू ने जिला प्रशासन से मूर्ति हटाने को कहा, लेकिन तत्कालीन डीएम केके नैय्यर ने मूर्ति नहीं हटायी बल्कि इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद नैय्यर चुनाव लड़े और जीते। उनकी पत्नी चार बार सांसद बनी। वर्ष 1986 में राजीव गांधी ने ताला खुलवा दिया। जब कांग्रेस बहुत आगे जाने लगी तो भाजपा इस मुद्दे की तरफ बड़ी तेजी से आगे बढ़ी। तभी से राम मंदिर भाजपा के ऐजेंडे में छाया रहा है। अब विपक्ष की देखें तो सपा और बसपा शांत है, लेकिन कांग्रेस इसे लेकर धड़े में बंटी है। ऐसे में अब यह अमृत भाजपा के हिस्से में आएगा। बाकी विष कोई नहीं पीना चाहेगा।

वरिष्ठ पत्रकार पीएन द्विवेदी ने बताया कि अयोध्या का राम मंदिर मुद्दा शुरू से ही सियासत का हिस्सा रहा है। वर्ष 1992 में जब विवादित ढांचा गिराया गया था। उस दौरान प्रदेश में भाजपा की सरकार थी। हलांकि, 1993 के चुनाव में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा था और प्रदेश में माया और मुलायम की सरकार आ गयी थी। फिर भी भाजपा ने यह मुद्दा छोड़ा नहीं। उसने शुरू से इसे अपने कोर एजेंडे में शामिल रखा। वर्तमान में पांच अगस्त को मोदी ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करके एक बड़ी लकीर खींच दी है। अब इसे मिटा पाना विपक्ष के लिए बड़ी टेढ़ी खीर होगी।

Continue Reading
Advertisement
Cricket-Australia
अंतरराष्ट्रीय21 mins ago

अगर दर्शक आ सकेंगे तो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एमसीजी में ही रहेगा : हॉक्ले

CAG
अनन्य23 mins ago

जीसी मुर्मू ने नए सीएजी के रूप में शपथ ली

facebook
अंतरराष्ट्रीय समाचार25 mins ago

फेसबुक ने आवासीय संकट को दूर करने के लिए बनाए 600 घर

Bihar-flood
Monsoon26 mins ago

बिहार : नदियों ने गांव, बधार सब डुबोया, अब दो मुट्ठी अनाज के लिए जद्दोजहद

FIR
अपराध30 mins ago

6 के खिलाफ गुरुग्राम में ईडब्ल्यूएस फ्लैट बिक्री में मानकों के उल्लंघन पर एफआईआर

Pilot-among
अनन्य30 mins ago

‘साठे सज्जन इंसान और बेहतरीन पायलट थे’

अनन्य34 mins ago

अयोध्या शुरू से बनी रही सियासत की नींव!

Girish-Chandra-Murmu
राजनीति34 mins ago

नए सीएजी के रूप में गिरीश चंद्र मुर्मू ने शपथ ली

Flood-in-Bihar
Monsoon39 mins ago

बिहार : नदियों ने गांव, बधार सब डुबोया, अब दो मुट्ठी अनाज के लिए जद्दोजहद

China-&-India-Flag
अंतरराष्ट्रीय समाचार44 mins ago

भारत, चीन के बीच हुई देपसांग से सैनिकों को हटाने के बारे में वार्ता

sannata
महाराष्ट्र4 weeks ago

सड़कों पर सन्‍नाटा, औरंगाबाद में 9 दिनों का जनता कर्फ्यू

vikasdubey
महाराष्ट्र4 weeks ago

शिवसेना ने किया विकास दुबे एनकाउंटर का समर्थन

kemhopial
अपराध4 weeks ago

केईएम अस्पताल में कैंसर के मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

uddhavsarkar
महाराष्ट्र4 weeks ago

कोरोना से जंग के लिए सभी लोगों की भागीदारी होना अहम- बोले उद्धव

grnadroad
अपराध3 weeks ago

मुंबई: ग्रांट रोड, बारिश के बीच अचानक ढह गया जर्जर घर का हिस्सा, दो घायल

Mazgaon-Cemetery
बॉलीवुड4 weeks ago

जगदीप सुपुर्द-ए-खाक : जानी लीवर, बेटे जावेद, नावेद ने दी अंतिम श्रद्धांजलि

pyaar
महाराष्ट्र3 weeks ago

पाकिस्तानी लड़की से इतना डुबा प्यार में भूल गया सारी सरहदें, BSF ने बॉर्डर से पकड़ा

fire
अपराध4 weeks ago

दिल्ली गेट पर आग लगने से एक की मौत

corona (1)
अपराध4 weeks ago

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.24 करोड़

Corono-Virus-Scare...
अपराध4 weeks ago

भारत में कोविड-19 के 26 हजार से अधिक नए मामले सामने आए

अपराध12 months ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध1 year ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध1 year ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड1 year ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com