Connect with us
Saturday,08-May-2021
ताज़ा खबर

राष्ट्रीय समाचार

आईएनएस विराट 40 प्रतिशत नष्ट हो चुका, यह संग्रहालय में तब्दील नहीं हो सकता : सुप्रीम कोर्ट

Published

on

Supreme-Court

युद्धपोत आईएनएस विराट को एक संग्रहालय में बदलने की एक निजी कंपनी की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को विमानवाहक पोत आईएनएस विराट को संग्रहालय में बदलने की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इसे पहले से ही 40 प्रतिशत तोड़ा जा चुका है।

न्यायमूर्ति ए. एस. बोपन्ना और वी. रामासुब्रमण्यन के साथ ही प्रधान न्यायाधीश एस. ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने निजी कंपनी एनविटेक मरीन कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील से कहा, “आप बहुत देर से आए हैं, 40 प्रतिशत जहाज पहले ही ध्वस्त हो चुका है, ऐसे में आप इसे कैसे संग्रहालय बना पाएंगे।”

इस पर कंपनी के वकील ने दलील देते हुए कहा कि वह एक प्रतिष्ठित कंपनी की सेवाएं ले सकते हैं और एक सर्वेक्षण करा सकते हैं और इसके बाद मामले में शीर्ष अदालत में जा सकते हैं।

इस पर पीठ ने जवाब दिया, “किसी ने जहाज के लिए अच्छे पैसे का भुगतान किया था। सरकार ने जहाज की बिक्री के लिए कानूनी लेन-देन में प्रवेश किया। उन्होंने 40 प्रतिशत को नष्ट कर दिया है। आपको मामले में बहुत देर हो चुकी है।”

पीठ ने कहा कि जहां तक राष्ट्रवाद की बात है तो हम आपके साथ हैं, लेकिन आपको बहुत देर हो चुकी है।

गुजरात के भावनगर जिले के अलंग में एक निजी कंपनी श्री राम ग्रुप ने विराट को पिछले साल जुलाई में हुई नीलामी में 38.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में इसके विखंडन या तोड़ने की प्रक्रिया शुरू की थी।

वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने श्री राम ग्रुप का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा कि बंबई हाईकोर्ट ने कंपनी को रक्षा मंत्रालय के समक्ष एक अभ्यावेदन प्रस्तुत करने और उनकी अनुमति लेने के लिए कहा था। धवन ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने उनकी याचिका खारिज कर दी। इस पर शीर्ष अदालत ने कहा, “हम हस्तक्षेप नहीं करने जा रहे हैं। हाईकोर्ट ने आपको (निजी फर्म) एक अभ्यावेदन प्रस्तुत करने की अनुमति दी और सरकार ने इसे अस्वीकार कर दिया। ठीक है खारिज कर दिया।”

इससे पहले 5 अप्रैल को शीर्ष अदालत ने कहा था, “जहाज अब एक निजी संपत्ति है। इसका 40 प्रतिशत हिस्सा पहले ही नष्ट हो चुका है और इसे अब विमान वाहक का दर्जा नहीं दिया जा सकता है।”

फरवरी में शीर्ष अदालत ने आईएनएस विराट के तोड़ने पर रोक लगा दी थी, जो लगभग तीन दशकों तक भारतीय नौसेना के साथ सेवारत रहा था और इसे रिटायर होने के बाद सितंबर 2020 से गुजरात के अलांग के जहाज-ब्रेकिंग यार्ड में समुद्र तट पर खड़ा कर दिया गया।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

हेमंत सोरेन के पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर भाजपा ने सोरेन की खिंचाई की

Published

on

Hemant-soren

 भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के उस बयान को लेकर निशाना साधा है जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री से शिकायत की थी कि वो कोविड संकट को लेकर फोन कॉल के दौरान उनकी बात नहीं सुनते। गुरुवार को मोदी ने कोविड स्थिति को लेकर झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात की थी। सोरेन ने गुरुवार आधी रात को प्रधानमंत्री के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बारे में ट्वीट किया और भाजपा की आलोचना की।

सोरेन ने 11.19 बजे ट्वीट किया, “आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने आज केवल अपने ‘मन की बात’ की। यह बेहतर होता कि वे काम करने की बात करते और काम की बात सुनते।”

एक घंटे के भीतर, असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर कहा, “आपका ट्वीट ना केवल बुनियादी गरिमा के खिलाफ है, बल्कि राज्य के लोगों की पीड़ा का मजाक उड़ाने के लिए भी है, जिनके बारे में जानने के लिए प्रधानमंत्री ने आपको फोन किया था। आपने मुख्यमंत्री पद की गरिमा को कम किया है।”

यह कहते हुए कि झारखंड के मुख्यमंत्री अपने बयान से पीछे हटेंगे, नागालैंड के मुख्यमंत्री, नेफिउ रियो ने ट्वीट किया, “कई शब्दों के लिए एक मुख्यमंत्री के रूप में मेरे अनुभव में, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा राज्यों, विशेष रूप से पूर्वोत्तर की चिंताओं के प्रति संवेदनशील रहे हैं। मैं हेमंत सोरेन से असहमत हूं और मुझे उम्मीद है कि वह अपने बयान से मुकर जाएंगे।”

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट किया, “हेमंत सोरेन एक असफल मुख्यमंत्री हैं। शासन में विफलता। राज्य में कोविड से निपटने में विफल। लोगों की सहायता करने में विफल। अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए वह कार्यालय का संचालन करते हैं। हेमंत सोरेन उठो। घड़ी की सूई टिक टिक कर रही है।”

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष ने ट्वीट कर कहा, ‘ यह वो स्तर है जिस पर कुछ राजनेता रुक रहे हैं। पीएम ने कॉल किया और कोविड संकट के बारे में विस्तृत बातचीत की और यह मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया। इस स्थिति के लिए न्यूनतम अनुग्रह की आवश्यकता है। ‘

Continue Reading

राजनीति

मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन और 33 मंत्रियों ने ली शपथ

Published

on

MK-Stalin

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएसके) के अध्यक्ष मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन ने शुक्रवार को राजभवन में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 10 साल के अंतराल के बाद, स्टालिन के साथ डीएमके ने अपने इतिहास में छठी बार सत्ता में वापसी की और 2021 का विधानसभा चुनाव जीतकर अपने दम पर बहुमत हासिल किया।

68 वर्षीय स्टालिन सफेद शर्ट और धोती पहने हुए लगभग 9 बजे राजभवन आए।

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने स्टालिन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

राज्यपाल ने मंत्रियों के रूप में 33 अन्य सांसदों को भी शपथ दिलाई।

गुरुवार को पुरोहित ने उन सांसदों की सूची जारी की जिन्हें मंत्रियों और उनके विभागों के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

स्टालिन के मंत्रिमंडल में दो महिला मंत्री भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री के बेटे उधयनिधि स्टालिन जो चेपक थिरुवल्लिकेनी निर्वाचन क्षेत्र से जीते हैं, उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में स्टालिन की पत्नी दुर्गा, पुत्र उधयनिधि और परिवार के अन्य सदस्य, पूर्व उपमुख्यमंत्री और एआईएडीएमके समन्वयक ओ पन्नीरसेल्वम, कांग्रेस और अन्य दलों के नेता शामिल हुए।

मंत्रीयों की सूची

एम के स्टालिन, मुख्यमंत्री (विभाग) सार्वजनिक, सामान्य प्रशासन, भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, अन्य अखिल भारतीय सेवाएं, जिला राजस्व अधिकारी, पुलिस, गृह, विशेष पहल, विशेष कार्यक्रम कार्यान्वयन, अलग अलग व्यक्तियों के कल्याण के लिए।

दुरईमुरुगन – जल संसाधन मंत्री

के.एन. नेहरू – नगर प्रशासन मंत्री

आई पेरियासामी – सहकारिता मंत्री

के पोनमुडी – उच्च शिक्षा मंत्री

ई.वी. वेलु – लोक निर्माण मंत्री

एम आर के – पन्नीरसेल्वम कृषि मंत्री

के.के.एस.आर. – रामचंद्रन राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री

थंगम थेनारसु – उद्योग मंत्री

एस रघुपति – कानून मंत्री

एस मुथुसामी – आवास और शहरी विकास मंत्री

के.आर. पेरियाकरुप्पन – ग्रामीण विकास मंत्री

टी एम अनबरसन – ग्रामीण उद्योग मंत्री

एमपी समिनाथन – सूचना और प्रचार मंत्री

पी गीता जीवन – समाज कल्याण और महिला सशक्तिकरण मंत्री

अनीता आर राधाकृष्णन – मत्स्य पालन मंत्री

एस आर राजकप्पन – परिवहन मंत्री

के रामचंद्रन – वन मंत्री

आर सक्करापानी – खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री

वी सेंथिलबालाजी – विद्युत, निषेध और उत्पाद शुल्क मंत्री

आर गांधी – हथकरघा और कपड़ा मंत्री

मा सुब्रमण्यन – चिकित्सा और परिवार कल्याण मंत्री

पी मूर्ति – वाणिज्यिक कर और पंजीकरण मंत्री

एस.एस शिवशंकर – पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री

पी के सेकर बाबू – हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ मंत्रालयों के मंत्री

पलानीवेल त्यागराज – वित्त मंत्री

एस.एम. नासर – दुग्ध एवं डेयरी विकास मंत्री

गिंगी के.एस. मस्तान – अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री

अनबिल महेश पोयमोजी – स्कूल शिक्षा मंत्री

शिव वी मयनाथन – पर्यावरण, युवा कल्याण और खेल मंत्री

सीवी गणेशन – श्रम मंत्री

टी मनो थंगराज – सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री

एम मठिवेन्थन – पर्यटन मंत्री

एन कयालविजी सेल्वराज – आदि द्रविड़ कल्याण मंत्री

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

Continue Reading

राजनीति

पंचायत चुनाव में हार के बाद भी यूपी में बीजेपी उत्साहित

Published

on

BJP-Logo

 यूपी में पंचायत चुनावों में करारा झटका लगने के बावजूद भाजपा काफी उत्साहित है।

पार्टी, जिसके पास पंचायत चुनावों में सीटों का अभाव है, अब अपने सदस्यों को जिला पंचायत अध्यक्षों के रूप में निर्वाचित होने के लिए आश्वस्त है । उसका मानना है कि इस बार निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से उसे बड़ी मदद मिलेगी।

राज्य की 3,050 जिला पंचायत सीटों में से, 3,047 सीटों पर परिणाम घोषित किए गए हैं । भाजपा ने 768 जीते हैं जबकि सपा रालोद गठबंधन ने 828 सीटें जीती हैं। अपने दम पर सपा ने 760 सीटें हासिल की हैं।

944 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं और यह ऐसे उम्मीदवार हैं जो जिला पंचायत अध्यक्षों के पदों की कुंजी रखते हैं।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा, “इन चुनावों के साथ, बीजेपी को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अपने पैरों के निशान मिल गए हैं। हम समाज के गरीब और वंचित वर्गों तक पहुंचने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले।”

समाजवादी पार्टी, जिसने खुद को पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी के लिए मुख्य चुनौती के रूप में तैनात किया है, भविष्य के बारे में सतर्क है।

पार्टी प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा, “इन चुनावों ने एक स्पष्ट संकेत दिया है कि लोगों ने सत्तारूढ़ भाजपा में विश्वास खो दिया है। शासन की कमी, किसानों के आंदोलन और घटिया कोविड प्रबंधन ने भाजपा के लिए ग्राफ को नीचे लाया है। ”

पंचायत चुनाव परिणामों से यह भी संकेत मिलता है कि भाजपा के हिंदू कार्ड से वांछित परिणाम नहीं निकले। पार्टी अपने हिंदुत्व के तख्तों के प्रमुख केंद्र अयोध्या, वाराणसी और मथुरा में हार गई है, और सपा ने यहां जमीन हासिल की है।

मथुरा में भाजपा जिलाध्यक्ष मधु शर्मा ने कहा, “हम जनता के जनादेश को स्वीकार करते हैं। हम बहुमत नहीं मिलने के कारणों का पता लगाएंगे और इस पर काम करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के कारण, उनके कई कार्यकर्ता और नेता चुनावों में प्रभावी ढंग से प्रचार नहीं कर सके।

भाजपा ने पश्चिमी यूपी में भी खराब प्रदर्शन किया जो किसानों के आंदोलन का केंद ्रबिंदु रहा है और भाजपा के नुकसान के कारण राष्ट्रीय लोकदल के पुनरुत्थान को बढ़ावा मिला, जिसे 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के बाद फिर से मौका मिला गया है।

एक वरिष्ठ पत्रकार ने कहा, “योगी आदित्यनाथ के लिए यह एक सचेत आह्वान होना चाहिए।” अधिकतर इन चुनाव में सत्ताधारी पार्टी को एडवांटेज मिलता है, लेकिन बीजेपी को नुकसान पहुंचा है।

Continue Reading
Advertisement
modi-uddhav
महाराष्ट्र11 hours ago

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया फोन, कोरोना काल में किए काम की तारीफ की

INS-Vikramaditya
अपराध16 hours ago

आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग, कोई हताहत नहीं

chota-rajan
अपराध1 day ago

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत का एम्‍स ने किया इनकार, कहा-अभी जिंदा है

Hemant-soren
राजनीति2 days ago

हेमंत सोरेन के पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर भाजपा ने सोरेन की खिंचाई की

composer-Vanraj-Bhatia
जीवन शैली2 days ago

संगीतकार वनराज भाटिया का निधन, भारतीय सिनेमा में शोक की लहर

spuntick
महाराष्ट्र2 days ago

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन से कोरोना को हराएगा महाराष्ट्र?

bombay hc
महाराष्ट्र2 days ago

सेवानिवृत्त बॉम्बे हाईकोर्ट के जज ने गोवा लोकायुक्त का पदभार संभाला

MK-Stalin
राजनीति2 days ago

मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन और 33 मंत्रियों ने ली शपथ

shivaji-bied
महाराष्ट्र2 days ago

बीड की बैठक में हुआ फैसला, तो 16 मई से फिर शुरू होगा मराठा मोर्चा

Sourav-Ganguly
खेल2 days ago

आईपीएल में बायो-बबल का कैसे उल्लंघन हुआ, कहना मुश्किल : गांगुली

antimsanskar
अनन्य2 weeks ago

चार मुस्लिम युवाओं महाराष्ट्र के यवतमाल में किया 800 हिंदुओं का अंतिम संस्कार

महाराष्ट्र4 weeks ago

किसी भी परिस्थिति में मस्जिदें बंद नहीं की जाएंगी, रमजान में तरावीह और ईद की नमाज खुले मैदान में अदा करने की घोषणा

agara-nesa
सामान्य2 weeks ago

पति को बचाने के लिए मुंह से सांसे देती रही महिला, नहीं की कोरोना की परवाह

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र4 weeks ago

खराब होते जा रहे महाराष्‍ट्र के हालात, लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्‍प नही: CM उद्धव ठाकरे

Kishori-Kishor-Pendekar
महाराष्ट्र3 weeks ago

कुंभ से लौटने वाले लोग प्रसाद के रूप में बांटेंगे कोरोना: मेयर किशोरी पेडनेकर

vijay-mantari
अनन्य4 weeks ago

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, महाराष्ट्र में लग सकता है तीन सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन!

अनन्य2 weeks ago

हिन्दू महिला को उसकी बेटी ने मुस्लिम रीति रिवाजों से कब्रिस्तान में दफनाया, क्योंकि मरने से पहले मां ने कहा था- रमजान में मरी तो मुझे जलाना नहीं! बल्कि मुस्लिम कब्रस्तान में दफनाना

students
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला

mahada
सामान्य6 days ago

म्हाडा की क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत निधि को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए, मुंबई कांट्रेक्टर संघ अगर इन जर्जर इमारतों में कोई दुर्घटना होती है, तो कांट्रेक्टर इसका जिम्मेदार नहीं ?

vijay-mantari
महाराष्ट्र3 weeks ago

मिनिस्टर विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, ….तो अब आम नागरिकों को पेट्रोल-डीजल देने पर लग सकती है रोक

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान