Connect with us
Saturday,08-May-2021
ताज़ा खबर

सामान्य

जम्मू-कश्मीर : शहीद कांस्टेबल अलताफ हुसैन को दी गई श्रद्धांजलि

Published

on

Police

श्रीनगर में बुधवार को जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के कांस्टेबल अलताफ हुसैन को एक कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी गई। मंगलवार रात मध्य कश्मीर के गांदेरबल जिले में एक भाजपा नेता पर आतंकवादियों की गोलीबारी में हुसैन शहीद हो गए थे।

वह भाजपा नेता गुलाम कादिर के निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) थे, जिन पर कश्मीर के गांदेरबल में आतंकवादियों ने हमला किया था।

भाजपा नेता हमले में बच गए, लेकिन हुसैन गोलीबारी में घायल हो गए। बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया। हमले के दौरान, हुसैन ने भाजपा कार्यकर्ता की रक्षा करते हुए, घायल होने पर भी जवाबी कार्रवाई की थी और एक अज्ञात आतंकवादी को मौके पर ही मार गिराया था।

पत्रकारों से बात करते हुए, पुलिस महानिदेशक (जम्मू-कश्मीर) दिलबाग सिंह ने कहा, “कल शाम आतंकवादियों ने गांदेरबल के नून्नेर में भाजपा नेता गुलाम कादिर को निशाना बनाया। उनके पीएसओ अलताफ हुसैन ने जवाबी कार्रवाई की और एक आतंकवादी को मार गिराया।”

उन्होंने आगे कहा, “दुर्भाग्य से, बहादुर कांस्टेबल शहीद हो गए।”

उन्होंने कहा कि अलताफ हुसैन द्वारा जवाबी कार्रवाई में मारा गया आतंकवादी मारे जा चुके हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू का करीबी सहयोगी था। नाइकू मई में सुरक्षा बलों द्वारा मुठभेड़ में मारा गया था।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

महाराष्ट्र स्कूल के प्रिंसिपल के नए-नए अवतारों से लोगों को वैक्सीन के लिए बढ़ी जागरुकता

Published

on

Maha School Principal

 नंदुरबार जिले के बिलाड़ी के छोटे से गांव में लोग अपने आस-पड़ोस में रोजाना होने वाली असामान्य ²ष्टि से दूर रहते हैं। इसके बावजूद, स्कूल के एक प्रिंसिपल अपने प्रयासों से लोगों को कोविड के प्रति जागरूक बना रहे हैं। बिलाड़ी जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य सचिन पटकी अपने कठिन परिश्रम और स्कूल हेडमास्टर की भूमिका के जरिये अलग-अलग अंदाज में कोविड टीकाकरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किसानों या दिहाड़ी मजदूरों से खुलकर मिलते हैं।

इसके लिए, प्राचार्य पटकी अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतिदिन एक नए फैंसी कपड़े पहनकर आते हैं, गायन, नृत्य, लोक-कथाओं, भजनों, कविताओं का पाठ करते हैं और कोविड महामारी और जीवन रक्षक वैक्सीन की खुराक के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने का प्रयास करने के लिए गांव जाते हैं जहां की आबादी महज 1,750 है।

पटकी ने मुस्कुराते हुए कहा, “मैं अपने स्कूली बच्चों की वर्दी या एक डमरू और एक क्लब, एक पुलिसकर्मी, एक डॉक्टर, लॉर्ड वासुदेव आदि के साथ भगवान शिव की वेशभूषा धारण करता हूं। लोग और परिचित हिंदू देवताओं और सीमावर्ती कार्यकर्ताओं के बीच अधिक सहज महसूस करते हैं।”

42 साल के शिक्षाविद प्रत्येक क्षेत्र में लगभग 30-45 मिनट के लिए भक्ति करते हैं, कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बोलते हैं जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, अक्सर हाथ धोना, स्वच्छता, और माता-पिता को टीका लगाने और गांव के लोग, जो निश्चित रूप से एक सुरक्षित सीमा पर इकट्ठा होने की जरुरत है।

पटकी ने कहा, “मैं अपने दो शिक्षकों के साथ हूं। शांताराम वाडिले और स्मिता बुधे।”

यह विचार कुछ सप्ताह पहले पटकी को आया कि कैसे मेडिकल या सोशल वर्कर और आंगनवाड़ी कर्मचारियों को ग्रामीणों द्वारा बाहर निकाल दिया गया था, जब वे कोविड टेस्ट या टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने गए थे।

उन्होंने कहा, ज्यादातर ग्रामीणों ने दरवाजे बंद कर दिए, कई लोगों ने उन्हें घेर लिया था और उनके साथ दुर्व्यवहार करते थे। कई बार मामूली फिजूलखर्ची होती थी, जिसके बाद परेशान कार्यकर्ता पीछे हट जाते थे।

जेडपी स्कूल, जो अब एक अस्थायी आइसोलेशन के साथ-साथ टीका केंद्र है, दो अन्य शिक्षकों सरला पाटिल और सचिन बागल द्वारा संचालित है।

पटकी ने आगे कहा, मेरे छोटे से अभियान ने काम किया है। साधारण लोगों को बहुत सी गलतफहमियां हैं वे बीमारियों को रोकते हैं, कुछ अल्पकालिक या स्थायी बाधा या मृत्यु भी। मैं धीरे-धीरे उनके सभी संदेहों को मिटाने और उन्हें खुराक लेने के लिए मनाने की कोशिश करता हूं।

बिलाड़ी में वह अपने दो घंटे लंबे रोड-शो में प्रतिदिन लगभग 25 परिवारों तक पहुंचते हैं और इस प्रतिक्रिया से खुश होकर वह बनखेड़ा गांव तक पहुंच गये।

पटकी जो पार्ट टाइम हिंदू पुजारी भी हैं और ब्राह्मण सर के नाम से भी जाने जाते हैं। वह अपने 110 स्कूली बच्चों के लिए अतिरिक्त पाठ्येतर सामाजिक गतिविधियों में खुराक के लिए अपनी जेब से हर महीने लगभग 5,000 रुपये खर्च करते हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए और भी अधिक करने की इच्छा रखते है।

उन्होंने कहा, “हमें एक अच्छी लाइब्रेरी, एक बुक बैंक, कम से कम 25 कंप्यूटरों के साथ एक कंप्यूटर लैब आदि की आवश्यकता है, ताकि बच्चों को आधुनिक तकनीकी प्रगति के साथ प्रेरित किया जा सके, लेकिन संसाधन एक बड़ी बाधा हैं।”

“पिछले वर्ष मैंने अपनी व्यक्तिगत कार पर 42 इंच का टीवी सेट लगाया है, शैक्षिक बैनर और पोस्टर लगाए हैं और प्रतिदिन एक इलाके में जाते हैं। बच्चे अपने घर से बाहर निकलेंगे, विभिन्न विषयों के वीडियो के साथ मेरे घर के कक्षाओं में भाग लेंगे और वापस चले जाएंगे। पटकी ने बताया कि शैक्षणिक सत्रों को कम नहीं किया गया था और वे ऑनलाइन कक्षाओं, अनिश्चित इंटरनेट कनेक्टिविटी या ज्यादा फोन बिल की चिंता के बिना कक्षाओं का आनंद लेते थे।”

उनके परिवार में मां मंगला, पत्नी हर्षदा और 9 साल की जुड़वां बहन निधि और नवान्या हैं। लेकिन पटकी ने गांव के अधिकारियों कलेक्टर डॉ राजेंद्र भरुड़ और राज्य-स्तरीय अधिकारी से प्रशंसा अर्जित की है, लेकिन उनका कहना है कि वो तो केवल अपना कर्तव्य निभा रहे हैं।

Continue Reading

सामान्य

कोरोना के दौर में संक्रमितों को ‘डीलैम्प’ के जरिए रोशनी दिखा रहे डॉ. अनिल

Published

on

Dlamp

 कोरोना की दूसरी लहर में जहां लोग तरह-तरह की आशंकाओं में घिरे हैं वहीं पटना सिथत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. अनिल कुमार अपने ‘डीलैम्प’ के जरिए ऐसे लोगों को अंधकार से रोशनी दिखा रहे हैें। डॉ. अनिल का दावा है कि अब तक इस ‘डीलैम्प’ के जरिए बिना अस्पताल आए 6,000 से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण से मुक्त कर चुके हैं।

पटना एम्स के टेलीमेडिसीन के को-ऑडिनेटर डॉ. अनिल आईएएनएस को बताते हैं कि उनके पास प्रतिदिन कोरोना संक्रमण को लेकर कई फोन आते थे। उन्होंने कई वरिष्ठ चिकित्सकों, वैज्ञानिकों से बात कर और अध्ययन कर डी लैम्प की शुरूआत की।

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कोरोना के दौर में जहां बेड और ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है चारों ओर अंधकार है, ऐसे में किसी संक्रमित को डीलैम्प के कांसेप्ट वाली दवा तुरंत शुरू कर देनी चाहिए।

उन्होंने कहा डीलैम्प यानी डी से डेक्सामेथाजोन, एल से लो मॉलिक्युलर वेट हेपैरिन के इंजेक्शन या अपिक्साबेन टेबलेट, ए से एजिथ्रेामाइसिन टैबलेट, एम से मॉन्टीलोकास्ट एवं लिवो सिटरीजीन तथा पी से पारासिटामोल है। इन दवाओं के प्रारंभ कर देने से कुछ ही दिनों में संक्रमणमुक्त हुआ जा सकता है।

डॉ. अनिल कहते हैं कि उन्होंने पटना एम्स में लोग होम क्वारंटीन में भी फोन कर अपना इलाज पा रहे हैं और संक्रमणमुक्त भी हो रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि अब तक 6,000 से अधिक लोग बिना अस्पताल आए फोन द्वारा बताए गए इस इलाज से संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे तो कई राज्यों से उनके पास फोन आते हैं, लेकिन कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा फोन बिहार के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और झारखंड से आ रहे हैं।

डॉ. अनिल कहते हैं कि इस महामारी के दौर में संक्रमित हो या नहीं हो या आप संक्रमणमुक्त हो गए हो उनके लिए ‘एम 3 पीएचसी’ का पालन जरूर करना चाहिए। उन्होंने इसका विस्तृत रूप बताते हुए कहा कि आज हर किसी को कहना चाहिए, “मैं प्राइमरी हेल्थ केयर करूंगा।”

उन्होंने कहा कि एम 3 यानी मास्क, मल्टीविटामिन और माउथ गार्गल आज सभी के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज सबसे ज्यादा मारामारी ऑक्सीजन को लेकर हो रही है। इसके तहत पी यानी अगर पेट के बल अधिक से अधिक सोया जाए तो तय है कि ऑक्सीजन की मात्रा को सही रखा जा सकता है।

डॉ. अनिल का एच यानी हैंडवाश तथा सी का मतलब चेस्ट फिजियोथेरेपी से है। उन्होंने कहा कि चेस्ट फिजियोथेरेपी के लिए आप शंख फूंक सकते हैं या बैलून फूला सकते हैं। इसके अलावे चेस्ट स्पायरोमेट्री से भी खुद चेस्ट फिजियोथेरेपी कर सकते हैं।

रेमेडिसिवीर इंजेक्शन को लेकर मारामारी के विषय मे पूछने पर पटना एम्स के ट्रामा इन इंमरजेंसी डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. अनिल कहते हैं कि यह इंजेक्शन कोरोना में कहीं से रामबाण नहीं हैं।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिस मरीज को ठीक होने में 15 दिन लगता है उसे 13 दिन में संक्रमणमुक्त होने में यह इंजेक्शन सहायक हो सकता है, लेकिन यह कोरेाना में कहीं से रामबाण नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मैं नहीं कई अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों का मानना है।

डॉ अनिल कहते हैं कि मरीजों को आज मानसिक तौर पर भी मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने कोरोना मरीजों को सलाह देते हुए कहा कि अगर संक्रमण हो गया हो तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Continue Reading

सामान्य

म्हाडा की क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत निधि को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए, मुंबई कांट्रेक्टर संघ अगर इन जर्जर इमारतों में कोई दुर्घटना होती है, तो कांट्रेक्टर इसका जिम्मेदार नहीं ?

Published

on

mahada

लॉकडाउन के कारण सभी को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। उस पर सात , आठ महीने हो गए हैं म्हाडा काा फंड नहीं आ रहा है। अगले महीने से बरसात का मौसम आरंभ हो रहा है। ऐसे में महाडा की जर्जर इमारतें चिंता का कारण हैं। इनमें से कुछ इमारतें जर्जर होने की स्थिति में हैं। अब अगर दुर्घटना होती है तो उसका जिम्मेदार कौन ? कांट्रेक्टर अनस आसिफ ने मुंबई प्रेस के सामने ऐसी चिंता व्यक्त की। दरअसल, म्हाडा रिपेयर बोर्ड की ओर से क्षतिग्रस्त भवनों की मरम्मत के लिए जो धनराशि आती हैं वह सात , आठ महीने से नहीं आ रही है। म्हाडा के क्षतिग्रस्त भवनों की मरम्मत का कार्य संवेदनशीलता के कारण लंबित हैं। इसीलिए मुंबई कांट्रेक्टर संघ ने आवास मंत्री को एक पत्र भेजा है। इस पत्र की प्रतियां म्हाडा के विभिन्न विभागों और विधायक अमीन पटेल को भी भेजी गई हैं। म्हाडा फंड को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए। ताकि इन जीर्ण भवनों की मरम्मत की जा सके। क्योंकि ठेकेदार भी इन जर्जर और खतरनाक इमारतों की मरम्मत करने में सक्षम नहीं है। इसलिए मरम्मत को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए। यदि कोई दुर्घटना होती है, तो ठेकेदार जिम्मेदार नहीं होगा।

Continue Reading
Advertisement
modi-uddhav
महाराष्ट्र11 hours ago

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया फोन, कोरोना काल में किए काम की तारीफ की

INS-Vikramaditya
अपराध16 hours ago

आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग, कोई हताहत नहीं

chota-rajan
अपराध1 day ago

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत का एम्‍स ने किया इनकार, कहा-अभी जिंदा है

Hemant-soren
राजनीति1 day ago

हेमंत सोरेन के पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर भाजपा ने सोरेन की खिंचाई की

composer-Vanraj-Bhatia
जीवन शैली2 days ago

संगीतकार वनराज भाटिया का निधन, भारतीय सिनेमा में शोक की लहर

spuntick
महाराष्ट्र2 days ago

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन से कोरोना को हराएगा महाराष्ट्र?

bombay hc
महाराष्ट्र2 days ago

सेवानिवृत्त बॉम्बे हाईकोर्ट के जज ने गोवा लोकायुक्त का पदभार संभाला

MK-Stalin
राजनीति2 days ago

मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन और 33 मंत्रियों ने ली शपथ

shivaji-bied
महाराष्ट्र2 days ago

बीड की बैठक में हुआ फैसला, तो 16 मई से फिर शुरू होगा मराठा मोर्चा

Sourav-Ganguly
खेल2 days ago

आईपीएल में बायो-बबल का कैसे उल्लंघन हुआ, कहना मुश्किल : गांगुली

antimsanskar
अनन्य2 weeks ago

चार मुस्लिम युवाओं महाराष्ट्र के यवतमाल में किया 800 हिंदुओं का अंतिम संस्कार

महाराष्ट्र4 weeks ago

किसी भी परिस्थिति में मस्जिदें बंद नहीं की जाएंगी, रमजान में तरावीह और ईद की नमाज खुले मैदान में अदा करने की घोषणा

agara-nesa
सामान्य2 weeks ago

पति को बचाने के लिए मुंह से सांसे देती रही महिला, नहीं की कोरोना की परवाह

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र4 weeks ago

खराब होते जा रहे महाराष्‍ट्र के हालात, लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्‍प नही: CM उद्धव ठाकरे

Kishori-Kishor-Pendekar
महाराष्ट्र3 weeks ago

कुंभ से लौटने वाले लोग प्रसाद के रूप में बांटेंगे कोरोना: मेयर किशोरी पेडनेकर

vijay-mantari
अनन्य4 weeks ago

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, महाराष्ट्र में लग सकता है तीन सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन!

अनन्य2 weeks ago

हिन्दू महिला को उसकी बेटी ने मुस्लिम रीति रिवाजों से कब्रिस्तान में दफनाया, क्योंकि मरने से पहले मां ने कहा था- रमजान में मरी तो मुझे जलाना नहीं! बल्कि मुस्लिम कब्रस्तान में दफनाना

students
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला

mahada
सामान्य6 days ago

म्हाडा की क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत निधि को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए, मुंबई कांट्रेक्टर संघ अगर इन जर्जर इमारतों में कोई दुर्घटना होती है, तो कांट्रेक्टर इसका जिम्मेदार नहीं ?

vijay-mantari
महाराष्ट्र3 weeks ago

मिनिस्टर विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, ….तो अब आम नागरिकों को पेट्रोल-डीजल देने पर लग सकती है रोक

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान