Connect with us
Friday,03-July-2020

राष्ट्रीय

जेट एअरवेज के पायलट व दूसरे कर्मचारी कम वेतन पर कर रहे हैं स्पाइसजेट ज्वाइन

Published

on

संकटग्रस्त जेट एयरवेज की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी और सस्ते किराये की विमानन सेवा प्रदान करने वाली कंपनी स्पाइसजेट अब जेट एयरवेज के लिए और मुसीबत बनकर सामने आई है। उसने जेट के पायलटों एवं इंजीनियरों को 30 से 50 फीसदी कम वेतन पर लेना शुरू कर दिया है।

स्पाइसजेट इन दिनों इंजीनियरों और पायलटों की भर्ती कर रही है और वह वित्तीय संकट से ग्रस्त जेट के कर्मियों को 30 से 50 फीसदी कम वेतन पर कंपनी में ले रही है।

उद्योग सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि जेट के पायलटों से कहा गया है कि वे 25 से 30 फीसदी कम सैलरी पर जॉइन कर सकते हैं। वहीं इंजीनियरों को कहा गया है कि वे 50 फीसदी कम सैलरी पर कंपनी में शामिल हो सकते हैं।

यह बहुत पुरानी बात नहीं है, जब स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइन इन्हीं पायलटों को बोनस और बेहतर सैलरी पैकेज का लोभ देकर अपनी कंपनी में शामिल होने का न्योता देती नजर आती थीं।

उद्योग के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा, “जेट कंपनी के बंद होने की आशंका की वजह से पेशेवर सैलरी कट लेने के लिए राजी हो रहे हैं। लेकिन जेट में औसत वेतन भी उद्योग में उपलब्ध वेतन से हमेशा बेहतर रहा है।”

एक सीनियर एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस इंजीनियर ने कहा कि उसके पास डेड़ लाख से दो लाख रुपये प्रति माह वेतन पैकेज का प्रस्ताव है, जबकि वर्तमान में जेट एयरवेज में उसका सीटीसी चार लाख रुपये प्रति माह है।

उसने कहा कि यह बहुत कम वेतन है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि जेट एयरवेज को कोई निवेशक मिलेगा और हमारा वेतन सुरक्षित रहेगा।

स्पाइसजेट के एक कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि एयरलाइन वही वेतनमान प्रस्तावित कर रही है, जो यहां प्रभावी है।

जेट एयरवेज से जुड़े एक सीनियर कमांडर ने कहा कि जो पायलट 4-5 साल अनुभव वाले हैं, वे दूसरे एयरलाइन में जा रहे हैं, क्योंकि जेट में वे वेतन में विलंब की वजह से तकलीफ में हैं।

उन्होंने कहा, “वे होमलोन ले चुके हैं और कई अन्य खर्चे भी हैं। ऐसे में उन्हें इनके भुगतान के लिए समय पर वेतन चाहिए। अभी तक ज्यादातर सीनियर पायलट जेट एयरवेज के साथ बने हुए हैं। वे स्पाइसजेट, इंडिगो या एयर इंडिया में नहीं जा रहे, क्योंकि उन्हें लगता है कि कंपनी बदलने से उनकी वरिष्ठता सूची और वेतन प्रभावित हो सकता है। वे 3-5 साल का बांड नहीं भरना चाहते हैं।”

सीनियर पायलटों ने कहा कि कई सारे को-पायलट जिन्हें पर्याप्त अनुभव नहीं है, वे आमतौर पर 2.9 लाख रुपये प्रतिमाह का वेतन जेट एयरवेज में पाते थे। वे अब दूसरी एयरलाइन में दो लाख रुपये से कम पर भी जॉइन करने पर तैयार हैं।

जेट एयरवेज के अलावा देश में स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस ही बोइंग का संचालन करती हैं। जो कंपनियां बोइंग का संचालन न कर एयरबस का संचालन करती हैं, वे इन पायलटों और इंजीनियरों को लेने से हिचक रही हैं, क्योंकि उन्हें ट्रेनिंग देने में तीन से छह महीने का वक्त लगता है। वे इस दौरान की सैलरी को फलदायी नहीं मानती हैं।

कर्ज और घाटे की वजह से जेट एयरवेज अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है। एयरलाइन ने करीब 90 फीसदी उड़ानें रद्द कर दी है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राष्ट्रीय

टमाटर हुआ लाल, दिल्ली में 70 रुपये किलो हुआ भाव

Published

on

tomato

बरसात का सीजन शुरू होने के साथ टमाटर फिर लाल हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में टमाटर शुक्रवार को 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। बरसात में फसल खराब होने से टमाटर की आवक घट जाने के कारण कीमतों में उछाल आया है। हालांकि अगले सप्ताह से नई फसल की आवक जोर पकड़ने के बाद कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है।

बीते एक महीने में टमाटर के दाम थोक दाम में 10 गुना तक की वृद्धि हुई है। एक महीने पहले दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर का भाव जहां 1.25 रुपये से लेकर 4.75 रुपये प्रति किलो चल रहा था, वहां शुक्रवार को थोक भाव छह रुपये प्रति किलो से लेकर 44 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया।

मॉडल रेट की बात करें तो तीन जून को आजादपुर मंडी में टमाटर का मॉडल रेट तीन रुपये प्रति किलो था, जो बढ़कर 29 रुपये प्रति किलो यानी करीब 10 गुना ज्यादा हो गया है।

एक दिन पहले मंडी में टमाटर का थोक भाव 52 रुपये प्रति किलो तक उछला यानी बीते एक महीने में करीब 995 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। थोक दाम बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का भाव गुरुवार को 80 रुपये किलो तक उछला। ग्रेटर नोएडा में खुदरा टमाटर 50 रुपये से लेकर 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा था।

आजादपुर कृषि उपज विपणन समिति(एपीएमसी) के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने बताया कि टमाटर की आवक कम होने की वहज से कीमतों में इजाफा हुआ है। आजादपुर मंडी में तीन जून को टमाटर की आवक 528.2 टन थी जबकि तीन जुलाई को आवक 281.6 टन थी। इस प्रकार, आवक एक महीने में घटकर तकरीबन आधी रह गई। एक दिन पहले टमाटर की आवक घटकर 241.9 टन रह गई थी जिसके कारण थोक भाव बढ़कर 52 रुपये प्रति किलो तक हो गया। पिछले सत्र में टमाटर का थोक भाव छह रुपये से 52 रुपये प्रति किलो था जबकि मॉडल रेट 32 रुपये प्रति किलो।

उन्होंने कहा कि टमाटर ही नहीं, तमाम सब्जी व फलों के दाम में तेजी आई है जिसकी एक बड़ी वजह डीजल के दाम में वृद्धि है। उन्होंने कहा कि डीजल के दाम में बढ़ोतरी से सब्जियों की परिवहन लागत बढ़ गई है।

हालांकि खान ने बताया कि टमाटर अब ज्यादा लाल नहीं होगा, अगले सप्ताह से हिमाचल प्रदेश से नई फसल की आवक जोर पकड़ने वाली है। जिसके बाद कीमतों में गिरावट आ जाएगी। उन्होंने बताया कि इस समय दिल्ली में 90 फीसदी आवक हिमाचल प्रदेश से हो रही है कि 10 फीसदी आवक हरियाणा और कर्नाटक से हो रही है।

कोरोना काल में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण होटल, रेस्तरां, कैंटीन और ढाबा बंद रहने के कारण टमाटर, प्याज समेत तमाम हरी सब्जियों की खपत बीते महीनों के दौरान घट गई जिससे जिससे कीमतों में काफी गिरावट आई। टमाटर का थोक भाव एक रुपया प्रति किलो से भी कम हो गया था।

चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूट्स एंड वेजीटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम. आर. कृपलानी ने बताया कि बरसात में फसल खराब होने के कारण आवक कम हो रही है। उन्होंने कहा कि किसान पहले दाम कम होने के कारण परेशान थे और अब फसल खराब होने से परेशान हैं।

Continue Reading

राष्ट्रीय

बजाज ऑटो की बिक्री जून में 31 प्रतिशत घटी

Published

on

Bajaj

दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने गुरुवार को कहा कि उसने निर्यात सहित कुल बिक्री में 31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। कंपनी के अनुसार, 2019 में जून के महीने में 4,04,624 वाहनों की बिक्री हुई थी, जबकि जून 2020 में सिर्फ 2,78,097 वाहनों की बिक्री हुई।

इसी तरह, बजाज ऑटो की कुल घरेलू बिक्री 1,51,189 इकाइयों की रही, जबकि पिछले साल जून में 2,29,225 वाहनों की बिक्री हुई थी, जिससे इस साल बिक्री दर में 34 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

बजाज कंपनी ने 2019 में कुल 1,75,399 इकाइयों का निर्यात किया था, वहीं 2020 में जून में कंपनी ने 1,26,908 इकाइयों का निर्यात किया। यानी कंपनी को कुल निर्यात में 28 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली है।

अगर हम दोपहिया वाहनों की बात करें तो, कंपनी का कहना है कि दोपहिया वाहनों की बिक्री में 27 प्रतिशत तक गिरावट देखने को मिली है, क्योंकि पिछले साल जून में 3,51,291 वाहनों की बिक्री हुई थी, वहीं इस साल सिर्फ 2,55,122 वाहनों की बिक्री हुई।

कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री दर में 57 प्रतिशत गिरावट हुई है। जून महीने में 22,975 इकाई वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री हुई है, वहीं पिछले साल जून में 53,333 वाहन बिके थे।

Continue Reading

राष्ट्रीय

हिंडवेयर एप्लायंसेज ने फ्लिपकार्ट पर ऑटो-क्लीन चिमनी लॉन्च की

Published

on

हिंडवेयर एप्लायंसेज के निर्माता सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड ने बुधवार को फ्लिपकार्ट पर ऑटो-क्लीन चिमनी की रेंज लॉन्च की। घरेलू उत्पादों की प्रमुख कंपनी ने कहा कि उपकरणों की नई श्रेणी, रिपल सीरीज और एलेक्सियो सीरीज एडवांस स्तर के फिल्टरेशन, हाई संक्शन स्पीड और मोशन सेंसिंग जैसे गुणों से युक्त है।

वहीं मूल्य की बात करें तो रिपल सीरीज के दो वेरिएंट रिपल एसएस और रिपल ब्लैक की कीमत 24,990 रुपये से 26,990 रुपये के बीच है और एलेक्सियो सीरीज की एक ही मॉडल है जिसकी कीमत 22990 है।

सोमानी होम इनोवेशन ने कहा, “ये उत्पाद फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। वहीं इस साइट पर 1 जुलाई से 6 जुलाई तक ‘द ग्रैंड किचन सेल’ चल रही है।”

सोमानी होम इनोवेशन लिमिटेड के सीईओ और निदेशक राकेश कौल ने बयान में कहा, “जैसा कि हमने हिंडवेयर एप्लायंसेज में नए सामान्य के साथ काम पुन: शुरू किया है, ऐसे में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता अपने उपभोक्ता की जीवनशैली और ‘उपभोक्ताओं के हाथों में अधिक पावर देना’ है।

उन्होंने आगे कहा, “रसोई की चिमनी रिपल सीरीज और एलेक्सियो सीरीज को स्मार्ट ऑटोमेशन के साथ डिजाइन किया गया है, जिससे की लाइफस्टाइल आसान बन सके, साथ ही यह उद्योग की सबसे अच्छी सुविधाओं से लैश है। फ्लिपकार्ट के साथ हमारे रणनीतिक सहयोग के माध्यम से हम अपने उपभोक्ता को उपकरणों की सबसे विस्तृत और न्यू जेनरेशन रेंज प्रदान करते रहेंगे, जिससे हमारे उपभोक्ता खुशहाल रहेंगे।”

खुदरा उद्योग में चल रहे समस्याओं के बीच ब्रांड्स अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रहने के लिए वर्चुअल का नया तरीका अपना रहे हैं।

रिपल सीरीज दो आकारों में उपलब्ध है, एक 600 मिमी और दूसरा 900 मिमी में, जिसमें मोशन सेंसर और मेटालिक ब्लॉअर है। वहीं एलेक्सियो सीरीज में थ्री स्पीड टच कंट्रोल और एक मेटालिक ऑइल कलेक्टर भी है।

फ्लिपकार्ट में लार्ज एप्लायंसेज के वरिष्ठ निदेशक हरी जी. कुमार ने कहा, “जहां पिछले कुछ समय से स्मार्ट किचन उपकरणों की मांग बढ़ रही है, वहीं वर्तमान में कोविड -19 महामारी में इसे अपनाने में तेजी आई है और फ्लिपकार्ट सभी सर्विस देने वाले पिनकोड्स के अपने लाखों ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ किचन एप्लायंसेज के विस्तृत रेंज के लिए हिंडवेयर के साथ पार्टनरशिप करने को लेकर खुश है।”

Continue Reading
Advertisement
Shivraj-Singh
राजनीति23 mins ago

शिवराज सरकार के 100 दिन पर भाजपा ने वर्चुअल रैली की

राजनीति34 mins ago

राहुल गांधी ने बिहार कांग्रेस के नेताओं संग चुनाव पर की वर्चुअल चर्चा

LOSANGELES
मनोरंजन2 hours ago

ब्री लार्सन ने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए यूट्यूब चैनल लॉन्च किया

sharadanduddhav
महाराष्ट्र2 hours ago

उद्धव और पवार कर रहे बैठक, लॉकडाउन से उपजी असमंजस को अनलॉक करने के लिए

earth
Monsoon2 hours ago

हरियाणा के गुरुग्राम में 4.7 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, दिल्ली में भी महसूस हुए झटके

Soya-Bean
अनन्य2 hours ago

सोयाबीन की बुआई 398 फीसदी ज्यादा, तमाम खरीफ फसलों का रकबा बढ़ा

Person-death-due-to-corona
खेल2 hours ago

यूएफसी स्टार खबीब के पिता का कोविड-19 के चलते निधन

राजनीति2 hours ago

मुख्यमंत्री योगी देंगे कानपुर शहीदों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये

Earthquake
Monsoon2 hours ago

दिल्ली-एनसीआर में 4.7 की तीव्रता का भूकंप

राष्ट्रीय समाचार3 hours ago

दिल्ली में कोरोना मामलों में गिरावट : केजरीवाल

Apple
व्यापार3 weeks ago

आईफोन 12 का उत्पादन जुलाई से शुरू होगा : रिपोर्ट

राजनीति1 week ago

मनमोहन ने वित्त मंत्री रहते हुए आरजीएफ को आवंटित किए थे 100 करोड़, बीजेपी हुई हमलावर

lockdown5
महाराष्ट्र4 days ago

31 जुलाई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन महाराष्ट्र में, जानिए क्या हैं शर्तें

ansari
अपराध1 week ago

बाबा रामदेव के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग। लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश

अपराध4 weeks ago

जोधपुर में भी फ्लॉयड जैसी घटना : पुलिस ने मास्क न पहनने पर व्यक्ति की गर्दन दबा दी

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव ठाकरे ने खारिज की अफवाहें, महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन नहीं

dhara144
महाराष्ट्र2 days ago

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई

mns
महाराष्ट्र6 days ago

MNS अध्यक्ष राज ठाकरे के घर पर काम करने वाले 7 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

uddhavsarkar
महाराष्ट्र5 days ago

महाराष्ट्र में लॉकडाउन प्रतिबंध 30 जून के बाद भी जारी रहेगा : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

स्कूलों के शैक्षिक सत्र को शुरू करने की अनुमति, कई शर्तों का करना होगा पालन : उद्धव ठाकरे

अपराध11 months ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध11 months ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

अपराध11 months ago

मोबाइल किस तरह लोगों के लिए खतरनांक बनता जा रहा है..देखिए इस वायरल वीडियो में पूरी सच्चाई

सामान्य12 months ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अनन्य12 months ago

मुंबई में अब शिवसेना नगरसेवक की दबंगई, सरेआम चिकन ट्रक ड्राइवर को पीटा

राजनीति1 year ago

प्रधानमंत्री के नाम पर बनी मोदी मस्जिद की ये है सच्चाई

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

मालेगांव के मेयर रशीद शेख ने दी आरटीआई कार्यकर्ता अज्जू अंसारी को दी फोन पर धमकी, कहा मेरे खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखना बंद करो..नहीं तो..??

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com