Connect with us
Saturday,26-September-2020

राष्ट्रीय

जेट एअरवेज के पायलट व दूसरे कर्मचारी कम वेतन पर कर रहे हैं स्पाइसजेट ज्वाइन

Published

on

संकटग्रस्त जेट एयरवेज की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी और सस्ते किराये की विमानन सेवा प्रदान करने वाली कंपनी स्पाइसजेट अब जेट एयरवेज के लिए और मुसीबत बनकर सामने आई है। उसने जेट के पायलटों एवं इंजीनियरों को 30 से 50 फीसदी कम वेतन पर लेना शुरू कर दिया है।

स्पाइसजेट इन दिनों इंजीनियरों और पायलटों की भर्ती कर रही है और वह वित्तीय संकट से ग्रस्त जेट के कर्मियों को 30 से 50 फीसदी कम वेतन पर कंपनी में ले रही है।

उद्योग सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि जेट के पायलटों से कहा गया है कि वे 25 से 30 फीसदी कम सैलरी पर जॉइन कर सकते हैं। वहीं इंजीनियरों को कहा गया है कि वे 50 फीसदी कम सैलरी पर कंपनी में शामिल हो सकते हैं।

यह बहुत पुरानी बात नहीं है, जब स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइन इन्हीं पायलटों को बोनस और बेहतर सैलरी पैकेज का लोभ देकर अपनी कंपनी में शामिल होने का न्योता देती नजर आती थीं।

उद्योग के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा, “जेट कंपनी के बंद होने की आशंका की वजह से पेशेवर सैलरी कट लेने के लिए राजी हो रहे हैं। लेकिन जेट में औसत वेतन भी उद्योग में उपलब्ध वेतन से हमेशा बेहतर रहा है।”

एक सीनियर एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस इंजीनियर ने कहा कि उसके पास डेड़ लाख से दो लाख रुपये प्रति माह वेतन पैकेज का प्रस्ताव है, जबकि वर्तमान में जेट एयरवेज में उसका सीटीसी चार लाख रुपये प्रति माह है।

उसने कहा कि यह बहुत कम वेतन है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि जेट एयरवेज को कोई निवेशक मिलेगा और हमारा वेतन सुरक्षित रहेगा।

स्पाइसजेट के एक कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि एयरलाइन वही वेतनमान प्रस्तावित कर रही है, जो यहां प्रभावी है।

जेट एयरवेज से जुड़े एक सीनियर कमांडर ने कहा कि जो पायलट 4-5 साल अनुभव वाले हैं, वे दूसरे एयरलाइन में जा रहे हैं, क्योंकि जेट में वे वेतन में विलंब की वजह से तकलीफ में हैं।

उन्होंने कहा, “वे होमलोन ले चुके हैं और कई अन्य खर्चे भी हैं। ऐसे में उन्हें इनके भुगतान के लिए समय पर वेतन चाहिए। अभी तक ज्यादातर सीनियर पायलट जेट एयरवेज के साथ बने हुए हैं। वे स्पाइसजेट, इंडिगो या एयर इंडिया में नहीं जा रहे, क्योंकि उन्हें लगता है कि कंपनी बदलने से उनकी वरिष्ठता सूची और वेतन प्रभावित हो सकता है। वे 3-5 साल का बांड नहीं भरना चाहते हैं।”

सीनियर पायलटों ने कहा कि कई सारे को-पायलट जिन्हें पर्याप्त अनुभव नहीं है, वे आमतौर पर 2.9 लाख रुपये प्रतिमाह का वेतन जेट एयरवेज में पाते थे। वे अब दूसरी एयरलाइन में दो लाख रुपये से कम पर भी जॉइन करने पर तैयार हैं।

जेट एयरवेज के अलावा देश में स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस ही बोइंग का संचालन करती हैं। जो कंपनियां बोइंग का संचालन न कर एयरबस का संचालन करती हैं, वे इन पायलटों और इंजीनियरों को लेने से हिचक रही हैं, क्योंकि उन्हें ट्रेनिंग देने में तीन से छह महीने का वक्त लगता है। वे इस दौरान की सैलरी को फलदायी नहीं मानती हैं।

कर्ज और घाटे की वजह से जेट एयरवेज अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है। एयरलाइन ने करीब 90 फीसदी उड़ानें रद्द कर दी है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राष्ट्रीय

लगातार 6 सत्रों की गिरावट पर लगा ब्रेक, 2 फीसदी चढ़े सेंसेक्स, निफ्टी

Published

on

National-Stock-Exchange

घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को जोरदार लिवाली आने से लगातार छह सत्रों की गिरावट पर ब्रेक लगा। सेंसेक्स 835 अंकों की जबरदस्त तेजी के साथ 37,389 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी करीब 245 अंक चढ़कर 11,050.25 पर बंद हुआ। दोनों प्रमुख सूचकांकों में दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई। सप्ताह के आखिरी सत्र में जोरदार तेजी के बावजूद पिछले सप्ताह के मुकाबले सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में तकरीबन चार फीसदी की गिरावट रही। बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आई। आईटी, टेलीकॉम और ऑटो सेक्टरों के शेयरों में जोरदार लिवाली रही।

सेंसेक्स पिछले सत्र से 835.06 अंकों यानी 2.28 फीसदी की तेजी के साथ 37,388.66 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी बीते सत्र से 244.70 अंकों यानी 2.26 फीसदी की तेजी के साथ 11,050.25 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 438.29 अंकों की तेजी के साथ 36,991.89 पर खुला और 37,471.17 तक उछला, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 36,730.52 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 104.85 अंकों की तेजी के साथ 10,910.40 पर खुला और 11,072.60 तक उछला, जबकि दिनभर कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 10,854.85 रहा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सत्र से 403.47 अंक यानी 2.90 फीसदी की तेजी के साथ 14,336.68 पर बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 327.30 अंकों यानी 2.31 फीसदी की तेजी के साथ 14,495.58 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेजी रही, जबकि सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच शेयरों बजाज फिनसर्व (6.64 फीसदी), एचसीएल टेक (5.01 फीसदी), भारती एयरटेल (4.98 फीसदी), इंडसइंड बैंक (4.97 फीसदी) और एलएंडटी (4.58 फीसदी) शामिल रहे।

बीएसई के सभी 19 सेक्टरों में तेजी दर्ज की गई। बीएसई के सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच सेक्टरों में टेलीकॉम (5.73 फीसदी), टेक (4.02 फीसदी), आईटी (3.63 फीसदी), ऑटो (3.40 फीसदी) और पूंजीगत वस्तुएं (3.10 फीसदी) शामिल हैं।

बीएसई पर कुल 3,080 शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें से 2,106 शेयरों में तेजी रही, जबकि 777 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, कारोबार के आखिर में 197 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए।

भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे और तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे।

Continue Reading

राष्ट्रीय

सेंसेक्स 400 अंक उछला, निफ्टी में 100 अंकों की बढ़त

Published

on

Stock-Market

विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी लौटी। सेंसेक्स आरंभिक कारोबार के दौरान 400 अंक से ज्यादा उछला और निफ्टी भी 100 अंकों से ज्यादा चढ़ा। पूर्वान्ह 11.10 बजे सेंसेक्स बीते सत्र से 378.30 अंकों यानी 1.03 फीसदी की तेजी के साथ 36,931.90 पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी भी 104.10 अंकों यानी 0.96 फीसदी की तेजी के साथ 10,909.65 पर बना हुआ था।

बाजार के जानकार बताते हैं कि बीते छह सत्रों की गिरावट के बाद बाजार में रिकवरी आई है और वैश्विक बाजार से मिले सकारात्मक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में कारोबारी रुझान तेज है।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 438.29 अंकों की तेजी के साथ 36,991.89 पर खुला और 37,034.22 तक उछला जबकि सेंसेक्स का निचला स्तर 36,730.52 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 104.85 अंकों की तेजी के साथ 10,910.40 पर खुला और 10,946.85 तक उछला जबकि कारोबार के दौरान निफ्टी का निचला स्तर 10,854.85 रहा।

Continue Reading

राष्ट्रीय

फ्लिपकार्ट होलसेल ने 12 नए शहरों में पैर पसारे

Published

on

डिजिटल बिजनेस टू बिजनेस मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने गुरुवार को त्यौहारी सीजन को देखते हुए 12 नए शहरों में प्रवेश की घोषणा की। अब फ्लिपकार्ट होलसेल गाजियाबाद, फरीदाबाद, मैसुरू, चंडीगढ़ ट्रायसिटी, मेरठ, आगरा, जयपुर, थाने-भिवंडी-उल्हासनगर, ग्रेटर मुम्बई, वसई-मीरा-भयंदर, थाने (कल्याण-दोम्बीवली) और थाने (नवी मुम्बई) में भी ऑपरेट करेगा।

इन शहरों में फ्लिपकार्ट होलसेल ने फैशन कटेगरी के लिहाज से विस्तार किया है और साथ ही साथ इसका मकसद किराना और माइक्रो, छोटे और मझोले व्यवसायियों को डिजिटली मजबूत करना है।

इस साल के अंत तक फ्लिपकार्ट होलसेल ने होम एवं किचन कटेगरी के साथ-साथ ग्रॉसरी सेगमेंट में भी विस्तार की योजना बनाई है।

अपने लॉन्च के समय फ्लिपकार्ट होलसेल गुरुग्राम, दिल्ली और बेंगलुरू मे सिर्फ फुटवियर तथा अपेरेल कटेगरी में उपलब्ध था।

Continue Reading
Advertisement
सामान्य14 hours ago

अगर दिल्ली सरकार बील माफ कर सकती है तो महाराष्ट्र सरकार क्यूं नहीं? मुंबईकरों की मांग

sanjay-raut
महाराष्ट्र14 hours ago

बिहार में सुशांत मामले का होगा राजनीतिकरण: शिवसेना

National-Stock-Exchange
राष्ट्रीय14 hours ago

लगातार 6 सत्रों की गिरावट पर लगा ब्रेक, 2 फीसदी चढ़े सेंसेक्स, निफ्टी

LG
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

दक्षिण कोरिया में 6 अक्टूबर को अपना रोटेटिंग फोन लॉन्च करेगा एलजी

अपराध15 hours ago

ईडी ने जब्त किया यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर का 127 करोड़ का फ्लैट

Ashok-Gehlot
राजनीति17 hours ago

अशोक गहलोत ने हिंसक प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की

prakashjavadekar
राजनीति17 hours ago

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर का कांग्रेस पर प्रहार, कहा-उल्टा चोर कोतवाल को डांटे

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

कैनन ने भारत में ईओएस सी70 सिनेमा कैमरा लॉन्च किया

soldiers
सामान्य17 hours ago

इजरायल ने समुद्र से समुद्र में मार करने वाले मिसाइल सिस्टम का परीक्षण किया

Delhi
अपराध17 hours ago

दिल्ली दंगा : आईएसआई, खालिस्तान समर्थकों की संलिप्तता आरोपपत्र में सामने आई

corona-kehar
महाराष्ट्र1 week ago

मुंबई में कोरोना वायरस का बढ़ता कहर देखकर धारा 144 लागू

v
अपराध2 weeks ago

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

neet-exam
सामान्य2 weeks ago

10 घंटे का सफर, रात में 400 किलोमीटर, ऐसे पहुंची यह स्‍टूडेंट अपना NEET एग्‍जाम देने

Tiger-Memon
अपराध1 week ago

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

Abu-Azmi
राजनीति1 week ago

सपा नेता अबू आसिम आजमी कोविड-19 पॉजिटिव

dr.kafeel
अपराध4 weeks ago

डॉ. कफील को तत्काल रिहा करने का दिया आदेश: इलाहाबाद हाई कोर्ट, NSA किया रद्द

accident
महाराष्ट्र1 week ago

सड़क दुर्घटना के बाद 72 घंटे तक मरीजों को मिलेगा फ्री इलाज

sanjay-raut
महाराष्ट्र2 weeks ago

संजय राउत को धमकी देने वाला शख्स कोलकाता से गिरफ्तार, निकला कंगना का फैन

Earthquake
Monsoon3 weeks ago

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

uddhavsarkar
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र सरकार ने घटाई स्टांप ड्यूटी, मुंबई में घर खरीदना होगा सस्ता

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com