Connect with us
Sunday,20-June-2021

राजनीति

केरल : प्रियंका को लोगों से मिला भारी समर्थन, फिर करेंगी चुनाव प्रचार

Published

on

Priyanka-Gandhi..

केरल में चुनाव प्रचार के दौरान अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस सप्ताह के अंत में एक बार फिर राज्य की राजधानी का दौरा करने का फैसला किया है। उसकी मूल योजना के अनुसार, उन्हें केरल में दो दिन – मंगलवार और बुधवार बिताने थे, लेकिन मंगलवार को एक अच्छे शो ने उन्हें शनिवार को एक बार फिर यहां आने के लिए विवश कर दिया।

केरल में 6 अप्रैल को मतदान होगा।

मंगलवार को उन्हें रोड शो में विशाल जनसमर्थन मिला, जिसके बाद सभी पूर्वनियोजित कार्यक्रम धरे के धरे रह गए और नेमोम में चुनावी सभाओं में भाग नहीं ले पाई, जहां कांग्रेस ने अपने स्टार उम्मीदवार, लोकसभा सदस्य और के.के. करुणाकरण के बेटे के. मुरलीधरन को चुनाव मैदान में उतारा है। मुरलीधरण भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुम्मानम राजशेखरन से मुकाबला कर रहे हैं।

संयोग से, नेमोम एकमात्र सीट है, जहां भाजपा 2016 के विधानसभा चुनाव में 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में जीतने में कामयाब रही। तब इस सीट पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के एक सहयोगी ने चुनाव लड़ा था और उम्मीदवार लगभग 13,000 वोटों से जीतने में सफल रहे।

मंगलवार शाम को, प्रियंका को नेमोम में एक रोड शो आयोजित करना था, लेकिन कोल्लम से उनके देर से आने के कारण, यह नहीं हो सका, जिसके बाद मुरलीधरन ने अपनी नाराजगी भी व्यक्त की।

प्रियंका ने मंगलवार को अलप्पुझा, कोल्लम और तिरुवनंतपुरम जैसे जिलों में एक बड़ा प्रभाव पैदा किया और बुधवार को वह त्रिशूर में भारी भीड़ खींचने में कामयाब रही।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय समाचार

महबूबा को 24 जून की बैठक का आमंत्रण मिलने के बाद पीडीपी नेता हुए रिहा

Published

on

Mehbooba-Mufti

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होने वाली सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती निमंत्रण मिलने के कुछ घंटे बाद जम्मू-कश्मीर में अधिकारियों ने शनिवार को उनके चाचा और पीडीपी के वरिष्ठ नेता सरताज मदनी को नजरबंदी से रिहा कर दिया। मदनी को 21 दिसंबर, 2020 को पीडीपी के एक अन्य वरिष्ठ नेता नईम अख्तर के साथ हिरासत में लिया गया था।

मदनी को पहले दक्षिण कश्मीर के बिजबेहरा कस्बे में पुलिस ने तीन दिन के लिए नजरबंद किया था। इसके बाद उन्हें श्रीनगर के एमएलए हॉस्टल में भेजा गया, जहां वह शनिवार तक नजरबंद रहे।

नईम को नजरबंद होने से रिहा कर दिया गया, लेकिन 12 मई, 2021 तक नजरबंद रहना था।

Continue Reading

महाराष्ट्र

बीजेपी-कांग्रेस-एनसीपी-सपा के विरोध के बाद पीछे हटी शिवसेना, नहीं बढ़ेगा मुंबई में प्रॉपर्टी टैक्स

Published

on

bmc-airpolution

प्रॉपर्टी टैक्स के मुद्दे पर चौतरफा घिरी शिवसेना की तरफ से मेयर किशोरी पेडणेकर ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि मुंबईकरों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं लादा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में एक साल तक प्रॉपर्टी टैक्स में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। पेडणेकर ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने का सिर्फ प्रस्ताव आया है, उसे मंजूरी नहीं मिली है। बता दें कि प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव पर विपक्षी दलों भाजपा, कांग्रेस, राकांपा, सपा एवं आम आदमी पार्टी ने शिवसेना पर जोरदार हमला बोला, जिसके कारण शिवसेना बैकफुट पर आ गई। भाजपा एवं कांग्रेस तो इसे अभी से चुनावी मुद्दा बनाने की कोशिश करने लगी हैं। बीएमसी कानून के तहत प्रॉपर्टी टैक्स में हर पांच वर्ष बाद सुधार किया जाता है। 2015 में इसमें सुधार किया गया था। उसके बाद वर्ष 2020 में ही इसमें सुधार होना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण राज्य सरकार ने वृद्धि को स्थगित कर दिया था। जून 2021 में उसमें रेडीरेकनर दर के अनुसार 14 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव बीएमसी प्रशासन ने स्थायी समिति में पेश किया है।

प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव पर भाजपा ने शिवसेना को होटल मालिकों और बिल्डरों की हितैषी पार्टी बताया है। बीएमसी में भाजपा गुट नेता प्रभाकर शिंदे ने आरोप लगाया कि होटल व्यवसायियों, बिल्डरों व ठेकेदारों का करोड़ों रुपये माफ करनेवाली बीएमसी कोरोना संकट के दौरान मुंबईकरों पर टैक्स का बोझ लाद रही है। अप्रत्यक्ष रूप से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए शिंदे ने कहा कि वह मुंबई में 500 वर्गफुट से कम क्षेत्रफल वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स माफ करनेवाले वादे से मुकर गए। राज्य में शिवसेना की डेढ़ साल से सरकार है, लेकिन मुंबईकरों के 500 वर्गफुट के घरों का प्रॉपर्टी टैक्स माफ नहीं किया गया।

Continue Reading

राजनीति

जम्मू-कश्मीर पर अगले हफ्ते सर्वदलीय बैठक कर सकते हैं पीएम मोदी

Published

on

Modi

Modi

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले सप्ताह जम्मू-कश्मीर पर एक सर्वदलीय बैठक करने की उम्मीद है, जो इस क्षेत्र से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और राज्य को दो संघों में अगस्त 2019 में क्षेत्र विभाजित करने के बाद से उठाया गया पहला ऐसा कदम है। इसकी जानकारी सूत्रों ने दी। हालांकि अभी कार्यक्रम तय नहीं हुआ है कि बैठक अगले सप्ताह कभी भी हो सकती है।

बैठक दिल्ली में होगी क्योंकि केंद्र सरकार जम्मू और कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करना चाहती थी, जिसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था – जम्मू और कश्मीर एक विधानसभा के साथ और लद्दाख इसके बिना।

जम्मू और कश्मीर में क्षेत्रीय दल भी परिसीमन आयोग की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सहमत हो सकते हैं। अगले विधानसभा चुनाव होने से पहले जम्मू और कश्मीर के निर्वाचन क्षेत्रों को फिर से तैयार करने के लिए आयोग का गठन मार्च 2020 में किया गया था।

हालांकि, जम्मू और कश्मीर के सबसे पुराने दलों में से एक, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) बैठक में शामिल नहीं हो सकती है क्योंकि यह जम्मू और कश्मीर के राज्य की बहाली पर अडिग है।

बैठक में जनप्रतिनिधि भी शामिल हो सकते हैं।

विकास केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा शुक्रवार को दिल्ली में जम्मू-कश्मीर में चल रहे कल्याण कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए हुई बैठक के बाद आया है, जिससे क्षेत्र में पारदर्शिता के साथ विकास लाया जा सके।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य शीर्ष अधिकारी शुक्रवार को शाह की बैठक में शामिल हुए।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का सर्वांगीण विकास और कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। शाह ने सिन्हा और उनकी टीम को यह सुनिश्चित करने के लिए बधाई दी कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि केंद्र शासित प्रदेश में लक्ष्य का 76 प्रतिशत और चार जिलों में 100 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

एक बयान में कहा गया है कि शाह ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि क्षेत्र के किसानों को केंद्रीय योजनाओं का फायदा मिले।

जब से भारतीय जनता पार्टी ने जून 2018 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के सत्ता खोने के बाद से जम्मू और कश्मीर एक निर्वाचित सरकार के बिना रहा है।

मुफ्ती और दो अन्य पूर्व मुख्यमंत्री उन सैकड़ों लोगों में शामिल थे, जिन्हें संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिसने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा छीन लिया था। इस कदम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए एक संचार ब्लैकआउट और एक लॉकडाउन भी लगाया गया था। तब से सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।

पहला बड़ा चुनावी अभ्यास – जिला विकास परिषद चुनाव – पिछले साल जम्मू और कश्मीर में राजनीतिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के प्रयासों के तहत इस क्षेत्र में आयोजित किया गया था। इस अभ्यास में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने भाग लिया। पार्टियों ने केंद्र के साथ जुड़ने की इच्छा भी दिखाई है।

Continue Reading
Advertisement
COVID-19-Vaccine
अपराध13 hours ago

वैक्सीन घोटाले को लेकर मुंबई के कॉलेज ने की शिकायत

Lion
सामान्य14 hours ago

चेन्नई के चिड़ियाघर में 4 शेरों में पाया गया कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट

Mehbooba-Mufti
अंतरराष्ट्रीय समाचार15 hours ago

महबूबा को 24 जून की बैठक का आमंत्रण मिलने के बाद पीडीपी नेता हुए रिहा

Death
अपराध15 hours ago

रूस में प्लेन की क्रैश लैडिंग से 7 लोगों की मौत

bmc-airpolution
महाराष्ट्र16 hours ago

बीजेपी-कांग्रेस-एनसीपी-सपा के विरोध के बाद पीछे हटी शिवसेना, नहीं बढ़ेगा मुंबई में प्रॉपर्टी टैक्स

NTPC
राष्ट्रीय16 hours ago

एनटीपीसी भारत में काम करने के लिए शीर्ष 50 महान स्थानों में शामिल

Toss
अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

डब्ल्यूटीसी फाइनल : न्यूजीलैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला

virat-kohli
खेल16 hours ago

भारतीय क्रिकेट कप्तान कोहली ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया

Rain
Monsoon16 hours ago

गुजरात में भारी बारिश, आणंद में 4 घंटे में हुई 173 मिमी बारिश

Farhan-Akhtar
बॉलीवुड17 hours ago

फरहान ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया, कहा : आपने एक सपने का प्रतिनिधित्व किया

lockdoeo
महाराष्ट्र2 weeks ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र2 weeks ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Handshake
राष्ट्रीय4 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

local
महाराष्ट्र2 weeks ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

Uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

जानिए क्या है ठाकरे सरकार का प्लान?, महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकता है अनलॉक!

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

floower
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र के गवर्नर ने सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की स्मृति में लगाए पौधे

vVivo
अंतरराष्ट्रीय1 week ago

वीवो वाई 73 भारत में 20,990 रुपये में हुआ लॉन्च

Vaccination
अनन्य4 days ago

मुंबई के कांदिवली में 400 लोग हैरान-परेशान, 1400 रुपये लेकर वैक्सीन लगा गए…पर असली या नकली?

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान