Connect with us
Saturday,19-June-2021

सामान्य

केरल को कोरोना वैक्सीन का पहला बैच प्राप्त हुआ

Published

on

Vaccine-onboard

केरल को कोरोनावायरस वैक्सीन के पहले खेप के तहत बुधवार को करीब 3 लाख खुराक प्राप्त हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गो एयर फ्लाइट से कोच्चि में नेदुम्बसेरी हवाई अड्डे तक वैक्सीन की 2,99,500 से अधिक खुराकें पहुंचाई गई। यहां पहले बैच में 4,33,500 खुराक भेजने का प्रस्ताव था। 1,34,000 खुराक की दूसरी खेप बुधवार शाम को तिरुवनंतपुरम पहुंच जाएगी।

उत्तरी केरल में वैक्सीन के वितरण के लिए कोच्चि से 1,19,500 खुराक कोझिकोड पहुंचाई जाएंगी।

वैक्सीन की खुराक को तिरुवनंतपुरम, कोझीकोड और कोच्चि में बनाई गई सुविधाओं में संग्रहित किया जाएगा, इसके बाद इसे रेफ्रीजरेटेड वैन के माध्यम से केरल के अन्य जिलों में भेजा जाएगा

सभी जिलों में भंडारण की सुविधा भी बनाई गई है, जहां से वैक्सीन की खुराक केरल के 133 केंद्रों तक पहुंचाई जाएगी, जहां टीकाकरण अभियान शुरू करने का प्रस्ताव है।

स्वास्थ्य मंत्री के.के शैलजा ने मीडिया को बताया कि राज्य टीकाकरण अभियान के लिए तैयार है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

मुंबई में करीब 73 हजार मेनहोल, सड़क से लेकर फुटपाथ तक मुंह बाए खड़ी है मौत

Published

on

manhole

खुले गटर होने की वजह से मॉनसून में आए दिन हादसे होते हैं। 29 अगस्त, 2017 को डॉ. दीपक अमरापुरकर की खुले गटर में गिरने से मौत हो गई थी। इसके बाद बीएमसी ने गटर के नीचे जालियां लगाने की बात कही थी, लेकिन पिछले करीब 4 साल में 1396 मेनहोल में ही सुरक्षा जालियां लगाई गई हैं, जबकि मुंबई में करीब 73 हजार मेनहोल हैं। असुरक्षित मेनहोल के चलते पिछले हफ्ते घाटकोपर में दो महिलाएं फुटपाथ पर चलते-चलते गटर में जा गिरीं। इसके अलावा तीन दिन पहले घाटकोपर में एक बीएमसी का दावा है कि भारी बारिश में मेनहोल दिखाई नहीं देते हैं, मेनहोल में पैर पड़ने से जालियां उसकी सुरक्षा करेंगी। भारी बारिश में ऐसी दुर्घटना टालने के लिए बीएमसी ने चिन्हित कर मुंबई शहर में 855, पश्चिम उपनगर में 355 एवं पूर्वी उपनगर में 186 मेनहोल पर लोहे की सुरक्षा जाली लगाई है। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना रोकने के लिए पूरा बीएमसी प्रशासन लगा है। बरसात से पहले नालों की सफाई, सड़क का काम, सड़क के गड्ढे भरने का काम किया गया।

विगत सप्ताह मीरा रोड के काशिगांव क्षेत्र में एक 6 साल की बच्ची खुले गटर में गिरकर घायल हो गई थी। पिछले साल खुले गटर में गिरकर यहां 3 लोगों की मौत हुई थी। मनपा के जनसंपर्क अधिकारी राजकुमार घरत कहते हैं कि मॉनसून की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं और जल्द ही सभी खुले गटर बंद कर दिए जाएंगे और टूटे ढक्कन बदल दिए जाएंगे।

भिवंडी में फुटपाथ पर चलते-चलते कब कौन गटर में गिर जाएगा, नहीं पता। यहां लगभग 10 हजार चेंबर (ढक्कन) की आवश्यकता है| सफाई विभाग ने बताया कि 5801 चेंबर चोरी हो गए। पिछले वर्ष 3538 चेंबर के लिए 1.65 करोड़ रुपये की निविदा निकाली गई थी| इसमें लोहे एवं आरसीसी के चेंबर शामिल हैं| लोहे के एक चेंबर की कीमत 5810 रुपये एवं आरसीसी चेंबर की कीमत 4018 रुपये बताई गई है| इससे पहले 2019 में 1.25 करोड़ रुपये के चेंबर लगाए गए थे। लेकिन उन चेंबरों का कहीं कोई पता नहीं है| मनपा प्रभाग समिति एक के कनिष्ठ अभियंता विनोद मते ने बताया कि गटर के ढक्कन लगाए जा रहे हैं। चेंबर का आकार नापने के बाद उसे लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में समय लग रहा है। 29 अगस्त, 2017 को डॉ. दीपक अमरापुरकर की हो गई थी मौत -11 जुलाई, 2019 को गोरेगांव में तीन साल के बच्चे की मौत-14 जुलाई, 2019 को धारावी में एक बच्चे की मौत-5 सितंबर, 2019 को नालासोपारा में 6 साल का बच्चा

Continue Reading

सामान्य

क्योरवैक की एमआरएनए कोविड वैक्सीन केवल 47 प्रतिशत प्रभावी

Published

on

Vaccination

 जर्मन बायोफार्मास्युटिकल कंपनी क्योरवैक की एमआरएनए-आधारित वैक्सीन ने कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ सिर्फ 47 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है, जो किसी भी कोविड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी की ओर से प्रभावकारी वैक्सीन के तौर पर अब तक का सबसे कम आंकड़ा है।

बुधवार को रिपोर्ट किए गए क्लिनिकल परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, वैक्सीन उम्मीदवार सीवीएनसीओवी का परीक्षण, जिसमें 10 देशों के लगभग 40,000 स्वयंसेवक शामिल थे, पूर्व-निर्दिष्ट सांख्यिकीय सफलता मानदंडों को पूरा करते नहीं पाए गए हैं।

क्योरवैक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांज-वर्नर हास ने एक बयान में कहा, ” वैरिएंट-समृद्ध वातावरण अगली पीढ़ी के टीकों को विकसित करने के महत्व को रेखांकित करता है, क्योंकि नए वायरस वेरिएंट उभर रहे हैं।”

इस अंतरिम विश्लेषण में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने 134 कोविड-19 मामलों का आकलन किया। इन मामलों में से 124 को संक्रमण पैदा करने वाले प्रकार की पहचान करने के लिए अनुक्रमित किया गया था। कंपनी ने कहा कि परीक्षण कम से कम 80 अतिरिक्त मामलों के साथ जारी रहेगा और अंतिम विश्लेषण दो से तीन सप्ताह में सामने आने की उम्मीद है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने हास के हवाले से बताया, ” हम अंतिम रीडआउट के लिए पूरी गति से बढ़ रहे हैं। हम अभी भी अनुमोदन के लिए दाखिल करने की योजना बना रहे हैं।”

परिणामों ने वैज्ञानिकों को आश्चर्यचकित कर दिया है। वैक्सीन एमआरएनए तकनीक से बनाई गई है और यह वही तकनीक है, जिसका इस्तेमाल फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना वैक्सीन में किया जाता है। क्योरवैक के शॉट्स ने पशु प्रयोगों और प्रारंभिक नैदानिक परीक्षणों में आशाजनक परिणाम प्राप्त किए हैं।

हास के अनुसार, ” निराशाजनक परिणाम उन देशों में वायरस वेरिएंट की उच्च संख्या के कारण रहे, जहां वैक्सीन का परीक्षण किया गया था। इनमें लैटिन अमेरिका और यूरोप शामिल हैं। कंपनी के वैज्ञानिकों द्वारा आनुवंशिक रूप से अनुक्रमित कोविड-19 मामलों में से 124 मामलों में से केवल एक कोरोनावायरस के मूल संस्करण के कारण पाया गया।”

आधे से अधिक मामले (57 प्रतिशत) वेरिएंट ऑफ कंसर्न के कारण हुए। शेष मामलों में से अधिकांश अन्य कम विशेषता वाले वेरिएंट जैसे लैम्ब्डा या सी 37 के कारण थे, जिन्हें पहले पेरू (21 प्रतिशत) और बी 1621 में पहचाना गया था, जो पहले कोलंबिया (7 प्रतिशत) में पहचाने गए थे।

कंपनी ने कहा है कि इस संदर्भ में, अंतरिम परिणाम युवा प्रतिभागियों में प्रभावकारिता का सुझाव देते हैं, लेकिन 60 से ऊपर आयु वर्ग में प्रभावकारिता पर निष्कर्ष निकालने की अनुमति नहीं देते हैं।

क्योरवैक कंपनी हालांकि अब नए आरएनए अणुओं की खोज कर रही है, जो एक साथ कई वेरिएंट के खिलाफ काम कर सकते हैं। साथ ही एक ही खुराक में विभिन्न वेरिएंट के अनुरूप आरएनए अणुओं को मिला सकते हैं। यह एक नई कोविड वास्तविकता है।

Continue Reading

सामान्य

सीबीएसई ने क्लास 12 का स्कोरिंग फार्मूला पेश किया, परिणाम 31 जुलाई तक संभव

Published

on

12th-student

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 12वीं कक्षा के लिए अंक यूनिट टेस्ट/मध्यावधि/प्री-बोर्ड परीक्षा पर आधारित होंगे और 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। परिणाम 31 जुलाई तक घोषित होने की संभावना है।

सीबीएसई का प्रतिनिधित्व करने वाल अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि कक्षा 12 के व्यावहारिक / आंतरिक मूल्यांकन आदि के अंक वास्तविक आधार पर होंगे, जैसा कि स्कूल द्वारा सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड किया गया था।

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में अपने जवाब में कहा, “कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप कुल अंक दिए जाने चाहिए।”

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, “कक्षा 12 के लिए थ्योरी अंकों की गणना एक या एक से अधिक यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड (एस) थ्योरी परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगी। स्कूल की परिणाम समिति मूल्यांकन की विश्वसनीयता के आधार पर प्रत्येक परीक्षा के लिए तय कर सकती है कि कितना वेटेज दिया जाना है।। उदाहरण के लिए, यदि समिति का विचार हो सकता है कि केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ही ध्यान में रखा जाना है, तो उस भाग को पूरा भार दिया जा सकता है। इसी तरह, एक और स्कूल रिजल्ट कमेटी प्री-बोर्ड परीक्षा और मिड टर्म परीक्षाओं को समान वेटेज देने का फैसला कर सकती है।”

बोर्ड ने प्रस्तुत किया कि मूल्यांकन करते समय कक्षा 11 और कक्षा 10 की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा जाएगा।

सीबीएसई ने कहा कि जहां 30 प्रतिशत अंक कक्षा 11 की अंतिम परीक्षा पर आधारित होंगे, वहीं मूल्यांकन करते समय कक्षा 10 के तीन सर्वश्रेष्ठ अंकों के आधार पर 30 प्रतिशत अंक भी शामिल किए जाएंगे। न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

सीबीएसई ने कहा कि प्रत्येक स्कूल में स्कूल के प्रिंसिपल के तहत एक परिणाम समिति बनाई जाएगी जिसमें एक ही स्कूल से दो वरिष्ठतम पीजीटी और पड़ोसी स्कूलों से दो पीजीटी शामिल होंगे।

समिति को नीति का पालन करते हुए परिणाम तैयार करने की छूट दी गई है।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति13 hours ago

पीडीपी के युवा नेता वाहीद पारा जम्मू जेल में शिफ्ट

अपराध13 hours ago

गुजरात में ‘लव जिहाद’ का पहला मामला दर्ज, 1 गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

महिला क्रिकेट (लंच रिपोर्ट) : भारत ने लंच तक बनाए 1/29 रन

अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

डब्ल्यूटीसी फाइनल : पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ा

अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

महिला क्रिकेट : भारत की पहली पारी 231 रन पर ऑलआउट, इंग्लैंड ने कराया फोलोऑन

अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

यूरो कप : ऑस्ट्रिया को हराकर नीदरलैंड अंतिम-16 में पहुंचा

अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

हॉकी इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय पुरुष टीम घोषित की

mumbai-police
अपराध14 hours ago

मुंबई की सोसाइटी में कोविड टीकाकरण धोखाधड़ी के आरोप में 5 गिरफ्तार

Raftar
मनोरंजन14 hours ago

रैपर ऱफ्तार फीस में क्रिप्टोकरंसी स्वीकार करने वाले पहले भारतीय कलाकार

salman
बॉलीवुड14 hours ago

‘हम दिल दे चुके सनम’ ने पूरे किए 22 साल : अजय देवगन ने कही इतिहास रचने की बात

lockdoeo
महाराष्ट्र2 weeks ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र1 week ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Handshake
राष्ट्रीय4 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

local
महाराष्ट्र2 weeks ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

Uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

जानिए क्या है ठाकरे सरकार का प्लान?, महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकता है अनलॉक!

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

biryani
सामान्य4 weeks ago

190 से ज्यादा कुत्तों को 11 सालों से रोज चिकन बिरयानी खिलाते हैं नागपुर के यह शख्स

floower
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र के गवर्नर ने सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की स्मृति में लगाए पौधे

vVivo
अंतरराष्ट्रीय1 week ago

वीवो वाई 73 भारत में 20,990 रुपये में हुआ लॉन्च

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान