Connect with us
Wednesday,23-June-2021
ताज़ा खबर

अनन्य

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र की योजनाओं को ही अपनी योजना के तौर पर घोषित किया : फडणवीस

Published

on

Devendra-Fadnavis

महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को आरोप लगाया कि महा विकास आघाड़ी सरकार केंद्र की योजनाओं को कुछ बदलाव के साथ कोविड-19 पाबंदी से प्रभावित लोगों के लिए खास कदम के तहत पेश कर रही है। नागपुर में संवाददाताओं से भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने जो घोषणाएं की है, वह छलावा है क्योंकि केंद्र की योजनाओं को ही कुछ बदलाव के साथ पेश किया गया और राज्य की अपनी योजना बतायी गयी। फडणवीस ने कहा, ‘‘महामारी के बीच पाबंदी को लेकर नयी घोषणाओं से बड़ी आबादी प्रभावित होगी लेकिन इस सरकार से उन्हें कोई वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि 2011 में गलत तरीके से सर्वेक्षण करने के कारण राज्य में करीब 88 लाख लोग खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे से बाहर हैं और मुख्यमंत्री ने इन लोगों के लिए किसी सहायता की घोषणा नहीं की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए मंगलवार को कुछ नयी पाबंदियों की घोषणा की। ठाकरे ने रेहड़ी-पटरी वालों, पंजीकृत निर्माण मजदूरों और लाइसेंस प्राप्त ऑटोरिक्शा ड्राइवरों के लिए 5476 करोड़ रुपये के पैकेज की भी घोषणा की। पैकेज को लेकर लाभार्थियों और विभिन्न हलकों में स्वागत हुआ है, वहीं फडणवीस ने इसे छलावा बताया। फडणवीस ने आरोप लगाया, ‘‘मुख्यमंत्री ने पंजीकृत हॉकरों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। इससे केवल मुंबई और ठाणे में हॉकरों को फायदा होगा क्योंकि इन्हीं शहरों में पंजीकृत हॉकर हैं। सरकार मुंबई और ठाणे के बाहर हॉकरों को मान्यता नहीं देती है।’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि मौजूदा सरकार जमीनी हालात से अवगत नहीं है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अनन्य

राहुल गांधी और कांग्रेस कोविड के खिलाफ लड़ाई को पटरी से उतारने की कोशिश कर रहे: भाजपा

Published

on

Sambit-Patra

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद अब बीजेपी कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमलावर हो गई है। भाजपा ने मंगलवार को कहा कि जब भी महामारी के खिलाफ लड़ाई में कोई मोड़ आता है, राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी कोविड के खिलाफ इस लड़ाई को पटरी से उतारने की कोशिश करते हैं। एक संवाददाता को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा ने पलटवार करते हुए कहा, “जब भी कोविड के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मोड़ आता है, राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने राजनीति करने की पूरी कोशिश की है। उन्होंने इस लड़ाई को पटरी से उतारने की कोशिश की।”

इससे पहले दिन में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता गांधी ने कहा था, “अगर आपको लगता है कि दूसरी लहर खराब थी, तो तीसरी लहर और भी खराब होने वाली है। इसलिए टीकाकरण पर ध्यान देना चाहिए और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वायरस ना हो।”

गांधी ने यह भी कहा कि भारत में कोविड की मृत्यु संख्या पांच से छह गुना अधिक हो सकती है, लेकिन टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, क्योंकि दूसरी लहर खराब थी, तीसरी लहर और भी खराब हो सकती है।

इसके जवाब में पात्रा ने कहा, “जब भी देश में कुछ अच्छा होता है और अच्छा प्रदर्शन करता है, तो कहीं ना कहीं कांग्रेसी नाराज हो जाते हैं। राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे विषय पर सवालिया निशान लगा दिया।”

उन्होंने बताया कि सोमवार को भारत पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा देश बन गया, जिसने एक दिन में लगभग 87 लाख लोगों को टीका लगाया।

केंद्र के कोविड प्रबंधन पर कांग्रेस पार्टी का एक श्वेत पत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “कोविड पर हमारी श्वेत पत्र रिपोर्ट के पीछे का विचार अंतर्²ष्टि और जानकारी प्रदान करना है ताकि आने वाली लहरों में परिहार्य मौतों को रोका जा सके।”

श्वेत पत्र का जिक्र करते हुए डॉ पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी सुबह प्रेस वार्ता कर श्वेत पत्र की बात कर बाधा पैदा करने की कोशिश कर रहे थे। पात्रा ने पलटवार करते हुए कहा, “मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि कोरोना की दूसरी लहर कांग्रेस शासित राज्यों से शुरू हुई है। कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर कांग्रेस शासित राज्यों में हुआ और सबसे ज्यादा मामले कांग्रेस शासित राज्यों में आए।”

पात्रा ने यह भी दावा किया कि कोविड की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा मौतें कांग्रेस शासित राज्यों से हुई।

Continue Reading

अनन्य

दिल्ली हिंसा के आरोपियों को जमानत देने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची पुलिस

Published

on

Supreme-Court-1

 उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के मामले में देवांगना कलिता, नताशा नरवाल और आसिफ इकबाल तन्हा को जमानत देने वाले दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पिछले साल दिल्ली में हुई हिंसा में 53 लोग मारे गए थे और 400 से ज्यादा घायल हुए थे।

हाईकोर्ट द्वारा अपनाए गए ²ष्टिकोण पर सवाल उठाते हुए, पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई अपनी अपील में कहा है कि तीन छात्र, तन्हा, कलिता और नरवाल को जमानत देने वाले तीन फैसले बिना किसी आधार के हैं और आरोप पत्र (चार्जशीट) में एकत्रित और विस्तृत सबूतों की तुलना में सोशल मीडिया नैरेटिव पर आधारित प्रतीत होते हैं।

पुलिस की दलील में कहा गया है, दुर्भाग्य से रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्य और विस्तृत मौखिक और लिखित प्रस्तुतीकरण के विपरीत, हाईकोर्ट ने पूर्व-कल्पित और पूरी तरह से गलत भ्रम पर मामले को हाथ में लिया है।

पुलिस ने आरोप लगाया कि हाईकोर्ट ने सबूतों और बयानों को पूरी तरह से खो दिया है और इसने उन सबूतों को भी खारिज कर दिया है, जिससे स्पष्ट रूप से तीन आरोपियों द्वारा अन्य सह-साजिशकर्ताओं के साथ बड़े पैमाने पर दंगों की एक भयावह साजिश रची गई थी।

दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत दिल्ली हिंसा मामले में नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल तन्हा को जमानत दे दी थी।

न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति अनूप जे. भंभानी की पीठ ने कहा कि प्रथम ²ष्टया, यूएपीए की धारा 15, 17 या 18 के तहत कोई भी अपराध तीनों के खिलाफ वर्तमान मामले में रिकॉर्ड की गई सामग्री के आधार पर नहीं बनता है।

अदालत ने कई तथ्यों को ध्यान में रखते हुए जमानत मंजूर करते हुए कहा कि तीनों को जमानत 50,000 रुपये के निजी मुचलके और दो स्थानीय जमानतदारों के अधीन है। इसके अलावा जमानत के तौर पर शामिल शर्तों में तीनों को अपने पासपोर्ट जमा कराने होंगे और ऐसी किसी गतिविधियों में शामिल नहीं होना होगा, जिससे मामले में बाधा आ सकती है।

तन्हा जामिया मिल्लिया इस्लामिया से स्नातक की छात्रा है। उसे मई 2020 में यूएपीए के तहत दिल्ली हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया था और तब से वह लगातार हिरासत में है। नरवाल और कलिता जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी स्कॉलर हैं, जो पिंजरा तोड़ आंदोलन से जुड़ीं हुईं हैं। वे मई 2020 से हिरासत में हैं।

यह मामला दिल्ली पुलिस की ओर से उस कथित साजिश की जांच से संबंधित है, जिसके कारण फरवरी 2020 में दिल्ली में भयानक हिंसा भड़क उठी थी। पुलिस के अनुसार, तीनों आरोपियों ने अभूतपूर्व पैमाने पर अन्य आरोपियों के साथ मिलकर ऐसा व्यवधान पैदा करने की साजिश रची, जिससे कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगाड़ी जा सके।

Continue Reading

अनन्य

सैमसंग डिस्प्ले मजदूर यूनियन अगले सप्ताह हड़ताल के लिए तैयार

Published

on

Samsung

 प्रमुख डिस्प्ले निर्माता सैमसंग डिस्प्ले के मजदूर यूनियन ने बुधवार को कहा कि उसका यूनियन नेतृत्व अगले सप्ताह हड़ताल पर जाने की योजना बना रहा है, क्योंकि यूनियन और प्रबंधन वेतन वार्ता में कंपनी और किसी भी सैमसंग समूह सहयोगी के लिए मतभेदों को कम करने में विफल रहे हैं।

मजदूर संघ ने कहा कि उसके छह अधिकारी पहले सोमवार को वाकआउट करेंगे और अधिक सदस्यों को इस कदम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग, दक्षिण कोरिया के शीर्ष समूह के वास्तविक नेता, ने पिछले साल समूह की ‘नो लेबर यूनियन’ नीति को खत्म करने का वादा किया था, जिसके बाद यह किसी भी सैमसंग सहयोगी की पहली हड़ताल होगी।

लगभग 2,400 या फर्म के लगभग 10 प्रतिशत कर्मचारी, मजदूर संघ के सदस्य हैं और उनमें से 91 प्रतिशत ने पिछले महीने हड़ताल के लिए मतदान किया।

मजदूर संघ को पिछले साल फरवरी में फेडरेशन ऑफ कोरियाई ट्रेड यूनियनों के सदस्य के रूप में लॉन्च किया गया था, जो दो सबसे बड़े स्थानीय मजदूर निकायों में से एक है।

दुनिया की शीर्ष मोबाइल डिस्प्ले पैनल निर्माता, एक्ससैमसंग डिस्पले, एलसीडी व्यवसाय से हटते हुए, अगली पीढ़ी के क्वांटम-डॉट (क्यूडी) डिस्प्ले में अपने प्रवास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

कंपनी ने हाल ही में कहा था कि वह टीवी निर्माताओं की बढ़ती मांग और पैनल की बढ़ती कीमतों के कारण अपने विनिर्माण को एक और साल के लिए बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Continue Reading
Advertisement
CBSE
सामान्य37 mins ago

12वीं बोर्ड के रिजल्ट हेतु सीबीएसई का पोर्टल

राजनीति3 hours ago

भाजपा आगामी चुनाव में मुझे बनाएं उपमुख्यमंत्री का चेहरा : संजय निषाद

अपराध3 hours ago

यूपी में तोड़ी गईं सपा नेताओं की अवैध संपत्तियां

राजनीति3 hours ago

मध्य प्रदेश में टीकाकरण में धांधली : कमल नाथ

Tejashwi-Yadav
राजनीति3 hours ago

तेजस्वी पटना पहुंचते ही जदयू पर साधा निशाना, कहा, ‘ बिहार पर ध्यान देते तो यह नौबत ही नहीं आती’

ed
अपराध3 hours ago

माल्या-चोकसी-नीरव मोदी की 9,371 करोड़ रुपये की संपत्ति बैंकों को ट्रांसफर : प्रवर्तन निदेशालय

राजनीति3 hours ago

यूपी चुनाव में लगेगा भोजपुरी सितारों के ग्लैमर का तड़का, अखिलेश से मिले खेसारी लाल

अपराध3 hours ago

भारत में मिले डेल्टा प्लस वेरिएंट के 40 केस

राजनीति3 hours ago

यूपी में योगी होंगे सीएम फेस, बीजेपी के राजस्थान सीएम फेस पर पार्टी का फैसला जल्द :अरुण सिंह

nana-patole
महाराष्ट्र3 hours ago

2024 में जनता BJP को सबक सिखाएगी, नाना पटोले ने जलगांव में जलाईं कृषि कानून की प्रतियां

lockdoeo
महाराष्ट्र3 weeks ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र2 weeks ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Handshake
राष्ट्रीय4 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

local
महाराष्ट्र2 weeks ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

बॉलीवुड2 weeks ago

निखिल जैन से मेरी शादी वैध नहीं, हम बहुत पहले अलग हो गए थे : नुसरत जहां

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

driving
महाराष्ट्र1 week ago

वाहन पंजीकरण के लिए भी RTO जाने की जरूरत नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगा लर्निंग लाइसेंस

Vaccination
अनन्य1 week ago

मुंबई के कांदिवली में 400 लोग हैरान-परेशान, 1400 रुपये लेकर वैक्सीन लगा गए…पर असली या नकली?

floower
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र के गवर्नर ने सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की स्मृति में लगाए पौधे

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान