Connect with us
Tuesday,19-January-2021

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लॉकडाउन प्रतिबंध 30 जून के बाद भी जारी रहेगा : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

Published

on

uddhavsarkar

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन प्रतिबंध 30 जून के बाद भी जारी रहने के रविवार को संकेत दिए, हालांकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अनलॉकडाउन प्रक्रिया को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है।

ठाकरे ने आज अपराह्न में राज्य को संबोधित करते हुए कहा, “ऐसा मत सोचिए कि 30 जून के बाद लॉकडाउन प्रतिबंध खत्म हो जाएगा .. कोविड-19 का खतरा अभी भी राज्य पर मंडरा रहा है और सभी सावधानी बरतने की जरूरत है।”

कोविड-19 के अलावा, उन्होंने कहा कि लोगों को अन्य मानसून रोगों जैसे मलेरिया और डेंगू से खुद को बचाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने चल रहे महामारी के मद्देनजर सभी डॉक्टरों और निजी अस्पतालों से अपनी सेवाएं शुरू करने की अपील की।

इसके साथ ही, मुंबई पुलिस ने लोगों से सख्ती से दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह करते हुए रविवार को हैशटैगमिशनबिगिनअगेन के तहत कई उपायों की घोषणा की।

पुलिस उपायुक्त और मुंबई पुलिस प्रवक्ता प्रणय अशोक ने कहा कि भोजन, सब्जियां, बाजारों की यात्रा, सैलून, नाई की दुकानों के लिए केवल 2 किलोमीटर के दायरे में आवश्यक गतिविधियों के लिए बाहरी गतिविधि को जारी रखा गया है।

लोगों और वाहनों के लिए रात के कर्फ्यू को रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू किया जाएगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

अर्णब गोस्वामी ने ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट का उल्लंघन किया : कांग्रेस

Published

on

मीडिया की दो हस्तियों के व्हाट्सऐप चैट के हाल में हुए लीक पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को कहा कि इन दोनों हस्तियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है और देश के गोपनीयता अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख को सौंपे गए एक ज्ञापन में, कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत और राजू वाघमारे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि रिपब्लिक टीवी के प्रमुख अर्णब गोस्वामी और टीआरपी एजेंसी बार्क के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच हुई कथित सोशल मीडिया चैट के लीक होने से राष्ट्रीय सुरक्षा कमजोर हुई है।

अपनी ओर से, देशमुख ने आश्वासन दिया कि वह फैसला लेने से पहले इस मामले को राज्य मंत्रिमंडल में उठाएंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग के एक दिन बाद देशमुख ने 18 जनवरी को कहा कि सरकार यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित ऐसे उच्च वगीकृत विवरणों तक गोस्वामी को कैसे पहुंच मिली।

सावंत और वाघमारे ने बताया कि एक चैट में, गोस्वामी दासगुप्ता से कहते हैं कि 14 फरवरी, 2019 को हुए सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद भारत द्वारा सीमा पार की जवाबी कार्रवाई की योजना की जानकारी गोस्वामी को कैसे थी।

कांग्रेस के ज्ञापन में कहा गया है, इस चैट पर तारीख और समय बताते हैं कि यह बातचीत 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले से 3 दिन पहले की थी।

दोनों नेताओं ने देशमुख को बताया कि यह कैसे गंभीर चिंता का विषय है कि सशस्त्र बलों के राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों के बारे में न केवल गोस्वामी को जानकारी थी, बल्कि उन्होंने इसे दासगुप्त के साथ खुले तौर पर साझा किया था, और यह भी पता नहीं है कि कितने लोगों तक ये जानकारी पहुंची होगी।

दोनों नेताओं ने कहा, गोस्वामी की कार्रवाई ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट (ओएसए) 1923 की धारा 5 का साफ-साफ उल्लंघन है, जो वगीर्कृत राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों की जानकारी किसी भी व्यक्ति से साझा करने को मना करती है।

उन्होंने राज्य के गृह मंत्री से जांच का आदेश देने और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने के लिए गोस्वामी के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की।

सावंत और वाघमारे ने रिपब्लिक टीवी के एक अन्य मुद्दे को भी उठाया जिसमें कथित तौर पर रिपब्लिक टीवी ने प्रसार भारती उपग्रह का उपयोग कर अवैध रूप से बिना शुल्क का भुगतान किए लाखों लोगों तक अपनी पहुंच बनाई।

यह मामला गोस्वामी की एक अन्य बातचीत में सामने आया जिसमें वह दावा कर रहे हैं कि तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने इस मामले को तब तक लंबित रखा जब तक कि रिपब्लिक टीवी सरकार की कार्रवाई से बच नहीं गया।

इस मुद्दे पर सावंत और वाघमारे ने मुंबई पुलिस की टीआरपी जांच के साथ-साथ रिपब्लिक टीवी और कुछ अन्य निजी टेलीविजन चैनलों के टीआरपी डेटा में हेरफेर के मामले की भी जांच की मांग की। उनका कहना है कि इससे भारतीय खजाने को भारी नुकसान हुआ है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

मुंबई में रेलवे ट्रैक पर यात्रियों की बलि चढ़ने से कोरोना ने लगाई ब्रेक !

Published

on

train-tracke

मुंबई की उपनगरीय लोकल ट्रेन मुंबई की जीवन रेखा है। प्रतिदिन 80 लाख से अधिक यात्री उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा कर रहे थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 से लोकल ट्रेन की यात्रा सामान्य यात्रियों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिसके कारण वर्ष 2019 की तुलना में 2020 में दुर्घटनाओं की संख्या में 65 प्रतिशत की गिरावट आई है, यह जानकारी सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त की गई है।

आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख ने मुंबई रेलवे पुलिस से जानकारी मांगी थी कि जनवरी 2020 से दिसंबर 2020 तक मुंबई उपनगरीय ट्रेन से गिरकर या पटरियों को पार करते हुए कितने लोग मारे गए या घायल हुए। मुंबई रेलवे पुलिस के जन सूचना अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी प्रदान की है।

जानकारी के मुताबिक, मुंबई उपनगरीय रेलवे ट्रेन से गिरने या पटरियों को पार करने के दौरान 1116 यात्रियों ने अपनी जान गंवा दी, जिसमें 983 पुरुष और 133 महिला यात्री थे। साथ ही 878 यात्री घायल हुए। जिसमें 688 पुरुष और 190 महिला यात्री शामिल हैं। मध्य रेलवे लाइन पर कुल 523 यात्री मारे गए और 747 घायल हुए। इसके अलावा, पश्चिमी रेलवे मार्ग पर कुल 369 यात्री मारे गए और 355 घायल हुए।

किस कारण से कितनी मौतें और चोटें

पटरी पार करते समय 730 यात्री मारे गए, 129 घायल हुए

चलती गाड़ी से गिरने से 177 यात्रियों की मौत, 361 घायल

रेलवे पोल से टकराकर गिरने से 2 यात्रियों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए।

प्लेटफार्म पर गिरने से 1 यात्री की मौत, 7 घायल

बिजली के झटके में 4 की मौत, 7 घायल

आत्महत्या से 27 यात्रियों की मौत

नैसर्गिक बीमारियों के कारण 167 यात्रियों की मौत 114 घायल

अन्य कारणों में 6 यात्रियों की मौत और 155 घायल ।

अज्ञात कारणों से 2 यात्रियों की मौत, 1 घायल।

वहीं 2013 से 2019 तक मुंबई उपनगरीय रेलवे ट्रैक पर पटरियों को पार करने के दौरान कुल 24534 यात्रियों ने अपनी जान गंवाई और कुल 26675 यात्री घायल हुए।

किस वर्ष कितनी मौतें और चोटें
-2013 में कुल 3506 यात्री मारे गए और 3318 घायल हुए।

2014 में कुल 3423 यात्री मारे गए और 3299 घायल हुए।

2015 में कुल 3304 यात्री मारे गए और 3349 घायल हुए।

2016 में कुल 3202 यात्री मारे गए, 3363 घायल हुए।

2017 में कुल 3014 यात्री मारे गए, 3345 घायल हुए।

2018 में कुल 2981 यात्री मारे गए और 3349 घायल हुए।

2019 में कुल 2664 यात्री मारे गए, 3158 घायल हुए।

आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख के अनुसार, मुंबई उच्च न्यायालय ने रेलवे पटरियों के दोनों ओर सुरक्षा दीवारों के निर्माण का आदेश दिया है। लेकिन रेलवे प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और इसकी अनदेखी कर रहा है। शकील अहमद शेख ने रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से पूछा है कि और कितने यात्रियों की मौत के बाद रेलवे प्रशासन इस पर ध्यान देगी।

Continue Reading

महाराष्ट्र

BMC चुनाव की बढ़ी हलचल, पवार, उद्धव ठाकरे और अखिलेश को एक मंच पर लाएगी सपा

Published

on

akhi-uddhav-shado

महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार में सपा अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है, ताकि बीएमसी चुनावों में उसे ज्यादा से ज्यादा सीटें मिल सकें। सपा की योजना है कि बीएमसी चुनावों से पहले वह एक मंच पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लाए। इस संबंध में पार्टी नेता रामचरित्र निषाद ने मुख्यमंत्री ठाकरे से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बारे में निषाद का कहना है कि मुख्यमंत्री ठाकरे से उनकी चर्चा बेहद सकारात्मक रही। निषाद मुख्यमंत्री से हुई वार्तालाप की जानकारी सपा प्रमुख अखिलेश यादव को देंगे। उसके बाद बात आगे बढ़ाई जाएगी। मुंबई में रहने वाले उत्तर भारतीयों का झुकाव बीजेपी की ओर है, तब निषाद ने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि उत्तर भारतीयों का बीजेपी से मोह भंग हो चुका है।

उन्होंने कहा कि वे विकल्प की तलाश कर रहे हैं और हमारा महागठबंधन उत्तर भारतीयों को विकल्प देगा। आने वाले दिनों में उत्तर भारतीय समाज उस महागठबंधन के साथ जाएगा, जहां उसकी चिंता की जाएगी। उसकी रक्षा की जाएगी और उसे मान-सम्मान दिया जाएगा। महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार को समाजवादी पार्टी के विधायकों का समर्थन है। 2022 में होने वाले बीएमसी चुनाव में सपा बड़ी मजबूती से चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने कहा कि हम लोगों की कोशिश रहेगी कि जैसे महागठबंधन सरकार में हम मजबूती से हैं, वैसे ही बीएमसी में भी रहें। महाराष्ट्र में जब बीजेपी सरकार थी उस वक्त उत्तर भारतीयों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ। बीजेपी ने कभी भी उत्तर भारतीयों को न तो सम्मान दिया, न पद दिया और न ही प्रतिष्ठा दी। मैं पांच साल तक बीजेपी में रहा, परंतु महाराष्ट्र से मेरा हमेशा गहरा लगाव रहा है, क्योंकि मेरी पुरानी लोकसभा सीट मछलीशहर क्षेत्र के लाखों लोग मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में रहते हैं। मैंने बीजेपी में रहते हुए देखा कि वह कभी भी मुंबई में उत्तर भारतीयों के मुद्दे पर उनके साथ खड़ी नहीं रही।

उन्होंने कहा कि हम लोगों की कोशिश रहेगी कि जैसे महागठबंधन सरकार में हम मजबूती से हैं, वैसे ही बीएमसी में भी रहें। महाराष्ट्र में जब बीजेपी सरकार थी उस वक्त उत्तर भारतीयों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ। बीजेपी ने कभी भी उत्तर भारतीयों को न तो सम्मान दिया, न पद दिया और न ही प्रतिष्ठा दी। मैं पांच साल तक बीजेपी में रहा, परंतु महाराष्ट्र से मेरा हमेशा गहरा लगाव रहा है, क्योंकि मेरी पुरानी लोकसभा सीट मछलीशहर क्षेत्र के लाखों लोग मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में रहते हैं। मैंने बीजेपी में रहते हुए देखा कि वह कभी भी मुंबई में उत्तर भारतीयों के मुद्दे पर उनके साथ खड़ी नहीं रही।

मछलीशहर लोकसभा चुनाव क्षेत्र से बीजेपी के सांसद रहे रामचरित्र निषाद का पार्टी ने चुनाव में टिकट काट दिया था। उन्होंने सपा का दामन थाम लिया। सपा ने लोकसभा से चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन वे जीती की नैया पार नहीं कर सके। बीजेपी से सपा में गए निषाद आज अखिलेश यादव के करीबियों में समझे जाते हैं। निषाद अब सपा को मजबूत करने में लगे हैं। पूरे देश में विशेषकर निषाद, मल्ला व कोली समाज के बीच जाकर बीजेपी की पोल खोल रहे हैं। उन्होंने कहा, आज बीजेपी पूरे देश में नफरत की राजनीति कर रही है। जाति, धर्म और मजहब को आपस में लड़ाकर के देश को गुलाम की ओर से जा रही है। महाराष्ट्र से लेकर जिस जिस प्रदेश में भी चुनाव होगा। हम लोग साथ मिलकर बीजेपी को हराने का काम करेंगे। इस संकल्प की शुरुआत हम महाराष्ट्र से करने का प्रयास कर रहे हैं।

Continue Reading
Advertisement
Actor-Rajesh-Tailang
बॉलीवुड3 hours ago

राजेश तैलंग : एक फीचर फिल्म का निर्देशन करना चाहता हूं

Rahul-Gandhi
राजनीति4 hours ago

मैं साफ छवि का इंसान हूं, मोदी से नहीं डरता : राहुल

Chicken
राष्ट्रीय4 hours ago

बर्ड फ्लू : गोवा ने महाराष्ट्र, कर्नाटक से पक्षियों व अंडे पहुंचाए जाने पर रोक लगाई

महाराष्ट्र4 hours ago

अर्णब गोस्वामी ने ऑफिशियल सेक्रेट एक्ट का उल्लंघन किया : कांग्रेस

PM-Modi
राजनीति6 hours ago

भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

gabba
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

ब्रिस्बेन टेस्ट : भारत ने आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

Rishabh-Pant
खेल7 hours ago

मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल : पंत

foorpath
अपराध8 hours ago

गुजरात में डम्फर ने सड़क किनारे सो रहे 20 प्रवासी मजदूरों को कुचला, 14 की मौैत

train-tracke
महाराष्ट्र8 hours ago

मुंबई में रेलवे ट्रैक पर यात्रियों की बलि चढ़ने से कोरोना ने लगाई ब्रेक !

mangoa
राष्ट्रीय9 hours ago

हापुस आम की पुणे में एंट्री, 25 हज़ार रुपये में एक पेटी आम

rais-shaikh
महाराष्ट्र2 weeks ago

भिवंडी की जनता का विधायक रईस शेख को पहचानने से इनकार, महिलाएं उन्हें अक्षम और विफल प्रतिनिधि कहती हैं

bird-flu
अपराध1 week ago

80 हजार मुर्गियां महाराष्ट्र में मारी जाएंगी, 6 जिलों पर छाया बर्ड फ्लू का खतरा

Aunjaneya
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में फिर से रात का कर्फ्यू

WhatsApp
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

1 जनवरी से इन फोन पर काम करना बंद कर रहा व्हाट्सएप

rais-shaikh
अपराध2 weeks ago

भिवंडी में 3 वर्षीय गैसिया की दुखद मौत के बाद भी, जनप्रतिनिधि अज्ञान के सपने का शिकार है। जनता में क्रोध की लहर।

school
महाराष्ट्र3 weeks ago

मुंबई के सभी स्कूल 15 जनवरी तक रहेंगे बंद

goldsumggling
अपराध3 weeks ago

दुबई से कर रही थी गोल्ड स्मगलिंग, मुंबई एयरपोर्ट से महिला तस्कर गिरफ्तार

coronaviruskeep
सामान्य4 weeks ago

नागपुर में मचा हड़कंप, लंदन से लौटे युवक ने 10 को किया कोरोना संक्रमित

lockdown5
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के तहत पाबंदियों को 31 जनवरी तक बढ़ाई गई

rais-shaikh
अपराध2 weeks ago

मुंबई प्रेस की खबर का असर भिवंडी के दोषी ठेकेदार के विरुद्ध मामला दर्ज। मृत लड़की को विधानसभा सदस्य रईस शेख ने ५ लाख रुपये का चेक दिया।

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान