Connect with us
Saturday,27-February-2021

राजनीति

मोदी लहर इस बार 2014 से भी तेज है : पीएम मोदी

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कहा कि देश में अब मोदी लहर चल रही है, जो 2014 से भी तेज है।

प्रधानमंत्री ने यहां एक चुनावी जनसभा में कहा, “मैंने देशभर का दौरा किया है। अब मैं देखता हूं कि 2014 से भी तेज लहर है। सभी सर्वेक्षणों का यही कहना है कि भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से तीन गुना अधिक सीटें जीत रही है।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस में नई जान आने की संभावना काफी मुश्किल है।”

विपक्ष का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि कुछ लोग राष्ट्रवाद को अपशब्द मानते हैं।

उन्होंने लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 11 अप्रैल को मतदान करने वाले प्रदेश के लोगों की सराहना की।

मोदी ने कहा, “आपने भारतीय लोकतंत्र की शक्ति साबित कर दी है। जम्मू और बारामूला में भारी मतदान करके आपने आतंकियों और अवसरवादियों को कड़ा जवाब दिया है।”

उन्होंने कहा कि चुनाव और नेता आते-जाते रहेंगे, लेकिन देश बना रहेगा।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “महामिलावटी और रागदरबारी पूछते हैं कि मोदी राष्ट्र की रक्षा की बात क्यों बोल रहे हैं। राष्ट्र के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कांग्रेस पर 13 अप्रैल को जालियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया।

मोदी ने कहा, “शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जब अमृतसर पहुंचे तो मुख्यमंत्री (पंजाब) वहां नदारद थे। उपराष्ट्रपति राजनीति का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने (मुख्यमंत्री) कांग्रेस की भक्ति में व्यस्त होने के कारण कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया। वह कांग्रेस अध्यक्ष के साथ वहां गए, लेकिन उपराष्ट्रपति के साथ नहीं। एक परिवार के प्रति अनुराग और देशानुराग में यही अंतर है।”

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

केरल में 2.67 करोड़ मतदाता, 221 ट्रांसजेंडर वोटर

Published

on

 केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टिक्का राम मीणा ने शनिवार को कहा कि केरल में 2,67,31,509 मतदाता हैं, जिनमें 1,37,79,263 महिलाएं, 1,29,52,025 पुरुष और 221 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। केरल में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे, जिसमें 140 विधायक चुने जाएंगे। 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक होगा। आखिरी घंटा कोविड पॉजिटिव मतदाताओं के लिए रखा जाएगा।

नियमानुसार, 80 साल से अधिक आयु के मतदाताओं को डाक द्वारा मतदान की सुविधा का लाभ उठाने की अनुमति है और राज्य में इस श्रेणी में 6,21,401 मतदाता हैं, जबकि 90,709 अनिवासी भारतीय मतदाता हैं।

2016 के विधानसभा चुनावों में, 21,498 पोलिंग बूथ थे, लेकिन इस बार कोविड महामारी के कारण मतदान केंद्रों की संख्या 40,771 हो गई है।

मीणा ने कहा कि नक्सल प्रभावित कुछ क्षेत्रों में मतदान का समय शाम 6 बजे समाप्त होगा।

उन्होंने कहा कि 549 महत्वपूर्ण मतदान केंद्र हैं और 433 संवेदनशील श्रेणी में आते हैं और इन सभी बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा कवर होगा। 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग होगी।

उन्होंने कहा कि उन्होंने केंद्रीय बलों की 150 कंपनियों के लिए कहा है, जिनमें से 30 राज्य में पहले ही आ चुकी हैं।

Continue Reading

राजनीति

भाजपा का काउंटर नारा : बंगाल को अपनी बेटी चाहिए, बुआ नहीं

Published

on

west-bangal

 चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा पश्चिम बंगाल के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के एक दिन बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी और राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नारे को लेकर काउंटर अटैक किया है। भाजपा अब अपने चुनावी अभियान के तहत तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से दिए गए नारे बंगला निजेर मेयके चाई (बंगाल को चाहिए अपनी बेटी) के बाद नया नारा लेकर आई है।

ममता के नेतृत्व वाली टीएमसी के नारे के जवाब में भाजपा ने अपनी महिला नेत्रियों का पोस्टर जारी किया है। भगवा पार्टी ने रूपा गांगुली, देबोश्री चौधरी, लॉकेट चटर्जी, भारती घोष, अग्निमित्र पॉल सहित बंगाल की नौ महिला नेताओं का एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें एक काउंटर स्लोगन दिया गया है। यह स्लोगन बंग्ला तार मेयेकेई चाय, पिशी के नोई (बंगाल को अपनी बेटी चाहिए बुआ नहीं) है।

इससे पहले टीएमसी ने बंगाल चुनाव के अभियान की शुरूआत करते हुए बंगाल को चाहिए अपनी बेटी का नारा दिया था और ममता बनर्जी को बंगाल की बेटी के तौर पर प्रदर्शित किया गया था। ममता की तस्वीर के साथ बड़े-बड़े पोस्टर और होडिर्ंग पर यह स्लोगन लिखा गया और प्रदेश भर में इसका खूब प्रचार-प्रसार भी किया गया। इसी के जवाब में ही भाजपा ने नया नारा दिया है।

भाजपा राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार और बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी को निशाना बना रही है। अभिषेक बनर्जी तृणमूल कांग्रेस से लोकसभा सांसद हैं।

राज्य के पूर्व परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी, वन मंत्री राजीब बनर्जी जैसे कई वरिष्ठ नेताओं ने पहले ही तृणमूल कांग्रेस से यह कहकर दूरी बना ली कि पार्टी अब एक निजी लिमिटेड कंपनी बन गई है, जो केवल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और उनके भतीजे द्वारा शासित है।

Continue Reading

राजनीति

वित्तमंत्री सीतारमण ने आईआईएम-अहमदाबाद के छात्रों को संबोधित किया

Published

on

Nirmala-Sitharaman

 भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएमए) ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का शानदार स्वागत किया। सीतारमण ‘द इकोनॉमिक रिबाउंड एंड द इंडियन इकोनॉमी इन 2021’ विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र में हिस्सा लेने पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने प्रबंधन के क्षेत्र में विख्यात संस्थान के छात्रों को संबोधित किया। कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद से आईआईएमए की जेएसडब्ल्यू-स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी द्वारा संस्थान में आयोजित यह पहला ग्राउंड इवेंट रहा।

इस सत्र के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया, जिसमें उपभोक्ता विश्वास को वापस लाना, मजबूत वित्तीय बाजार, विनिर्माण क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र में वृद्धि और इस वर्ष बजट आवंटन में कमी जैसे कई विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई। सत्र में पीएसयू विनिवेश लक्ष्य, स्वास्थ्य व्यय, स्किल इंडिया, ईंधन की कीमत से लेकर बचत एवं उधार योजना जैसे प्रमुख पहलुओं को रखा गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, आईआईएमए प्रोग्राम्स के निदेशक प्रो. एरोल डिसूजा ने कहा, “इस संस्थान में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति हमारे लिए एक सम्मान एवं प्रोत्साहन की बात है। हम उनकी उपस्थिति के लिए आभारी हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आईआईएमए और इसकी फैकल्टी सरकार के नीति निर्धारण के विभिन्न पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता के साथ सरकार का समर्थन कर रहे हैं, जो कि देश के विकास में योगदान देने का हमारा तरीका है। माननीय मंत्री जी के साथ आज की बातचीत हमारे छात्रों के लिए एक यादगार और प्रेरक क्षण बनने जा रही है, जो वास्तविक दुनिया में अपना सफर शुरू करने की दहलीज पर हैं।”

उन्होंने कहा कि सीतारमण सभी के लिए प्रेरणा हैं, विशेष रूप से देश के युवाओं के लिए। केंद्र में रक्षा और वित्त मंत्रालयों का प्रभार रखने वाली पहली महिला नेता के तौर पर वह देश की युवा महिलाओं के लिए एक महत्वाकांक्षी मॉडल बन गई हैं।

सत्र के दौरान, वित्तमंत्री ने छात्रों को अपनी सीमाओं का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीतारमण ने कहा, “आप सभी इस तरह के संस्थान (आईआईएमए) में पहुंचे हैं और यह बात आपको भाग्यशाली बनाती है। मेरा आपसे केवल एक ही अनुरोध है कि आप देश के लिए अपना कुछ समय जरूर दें, ताकि यह राष्ट्र मजबूत हो। भारत को आपके समर्थन की जरूरत है। खुद पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन साथ ही भारत को उज्‍जवल और स्मार्ट बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करें।”

आईआईएमए के छात्र अरुणाभ सक्सेना और सोनाक्षी अग्रवाल के साथ प्रो. एरोल डिसूजा ने सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश लक्ष्य और इसके प्रति सरकार के दृष्टिकोण के बारे में चर्चा की। उन्होंने वर्तमान समय में ईंधन की उच्च लागत झेल रहे उपभोक्ताओं की चिंताओं पर विस्तृत वार्ता की और इस बार में भी विचार-विमर्श हुआ कि सरकार इन चुनौतियों का समाधान कैसे कर रही है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में पूछे जाने पर, सीतारमण ने कहा, “विश्व स्तर के विश्वविद्यालय के प्रमाणपत्र और पंचायत स्तर पर ऑप्टिकल फाइबर जैसे तकनीकी रूप से संचालित उपकरण प्राप्त करने की उम्मीद में ट्विनिंग कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने की इच्छा देश में शिक्षा की बेहतरी में इजाफा करेगी। इसलिए शिक्षा के वित्त पोषण (एजुकेशन फंडिंग) में सुधार के लिए एक सचेत प्रयास किया गया है। मैं इस तथ्य को रेखांकित करना चाहती हूं कि नई शिक्षा नीति एवं इसके तहत योजनाएं और दीर्घकालिक दृष्टि, जिसके तहत एनईपी भारतीय शिक्षा को और अधिक जीवंत बनाती है, बजट बनाने की प्रक्रिया में उचित विचार प्रदान करती है।”

सीतारमण ने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था प्रतिक्षेप (रिबाउंड) पर है और वह आने वाले वर्ष में आर्थिक सुधार देखने की उम्मीद कर रहीं हैं। बजट में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सराहना करने के अलावा सीतारमण ने यह भी माना कि देश भर में डिजिटल लर्निग की एक बड़ी क्षमता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए, जो इसके लिए कम पहुंच रखते हैं। उन्होंने उद्योगों के लिए स्किलिंग और अप स्किलिंग की जरूरत पर भी प्रकाश डाला।

संस्थान में केंद्र, राज्य और व्यापारिक समुदाय के संयोजन का एक अनूठा मॉडल है। आईआईएमए अनुसंधान कार्यक्रम रणनीति, अर्थशास्त्र, वित्त, संचालन और विपणन जैसे क्षेत्रों में सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों के श्रेणी में गिना जाता है।

Continue Reading
Advertisement
NDMC
सामान्य23 mins ago

डीडीए ने ग्रीन डेवेलपमेंट एरिया पॉलिसी को मंजूरी दी

राजनीति38 mins ago

केरल में 2.67 करोड़ मतदाता, 221 ट्रांसजेंडर वोटर

west-bangal
राजनीति1 hour ago

भाजपा का काउंटर नारा : बंगाल को अपनी बेटी चाहिए, बुआ नहीं

Nirmala-Sitharaman
राजनीति1 hour ago

वित्तमंत्री सीतारमण ने आईआईएम-अहमदाबाद के छात्रों को संबोधित किया

Ajay-Devgn
बॉलीवुड1 hour ago

अजय देवगन ने शूरू की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की शूटिंग

Shreyas-Iyer
खेल1 hour ago

विजय हजारे ट्राफी : श्रेयस, शार्दूल ने मुम्बई को दिलाई लगातार चौथी जीत

Akhilesh-Yadav...
राजनीति2 hours ago

उप्र : अखिलेश पूर्वाचल दौरे के आखिरी दिन संत रविदास को नमन करने पहुंचे

stock-market
राष्ट्रीय2 hours ago

शेयर बाजार में रहा उठापटक, बीते सप्ताह से 3 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

Violence
अपराध2 hours ago

ऑस्ट्रेलिया के कैबिनेट मंत्री पर दुष्कर्म का आरोप

Maruti-Suzuki-India
राष्ट्रीय2 hours ago

मारुति सुजुकी ने 1986-87 से 20 लाख वाहनों का किया निर्यात

Lockdown
सामान्य1 week ago

महाराष्ट्र के अमरावती में फिर लगा लॉकडाउन

Kishori-Kishor-Pendekar
महाराष्ट्र2 weeks ago

9 दिनों में 70 फीसदी बढ़ी कोरोना की रफ्तार, मुंबई मेयर ने साफ कहा मास्क नहीं लगाएंगे तो शहर में लॉकडाउन लगाना मजबूरी होगा

local
महाराष्ट्र4 weeks ago

एक फरवरी से Local में आम लोगों को सफर की राज्य सरकार ने दी अनुमति

mumbai-clinder=blast
अपराध2 weeks ago

सिलिंडर धमाकों से दहल उठा मुंबई का यारी रोड इलाका

ajit-pawar
महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र के तीन शहरों में लग सकता है लॉकडाउन? अजित पवार ने दिए संकेत

don-arun-gawli
अपराध2 weeks ago

डॉन अरुण गवली कोरोना पॉजिटिव हालत गंभीर, ट्रामा सेंटर में भर्ती

rajiv-kapoor
बॉलीवुड3 weeks ago

राजीव कपूर का हार्ट अटैक से निधन

Ajaz-khan
मनोरंजन3 weeks ago

एजाज़ खान और सिमरन की धमाकेदार वेब सीरीज “पुलिस” रेड प्राइम एप्प पर अगले महीने

chembur-hostpot
अपराध1 week ago

चेम्बूर में बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, इलाके की सोसाइटियों में बाहरी व्यक्ति की एंट्री बंद

water
महाराष्ट्र4 weeks ago

मुंबई में नहीं आएगा दो दिन पानी, जानिए उन इलाकों के नाम

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान