Connect with us
Monday,17-May-2021

सामान्य

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

Published

on

मुंबई के लोकल स्टेशनों पर हमे आरपीएफ और महाराष्ट्र सुरक्षा गार्ड के जवानों की बहादुरी के किस्से सुनने को मिलते रहते हैं..इन जवानों ने लोकल स्टेशनों पर ना सिर्फ कई यात्रियों की जान बचाई है..बल्कि कई अनसुलझे मामलों को भी हल किया है..मुंबई के उपनगरीय स्टेशन मुंबई सेंट्रल पर हाल ही में एक ऐसी ही घटना घटित हुई है..जिसमें एक वरिष्ठ नागरिक ट्रेन को सामने आता देख अचानक ट्रैक पर कूद गया..और वहीं बैठ भी गया..जाहिर सी बात थी..इरादा सुसाइड का ही था..लोग देख रहे हैं कि क्या किया जाए लेकिन यहां तैनात महाराष्ट्र सुरक्षा रक्षक के जवानों ने मुश्तैदी से अपना जान जोखिम में डालकर उस वरिष्ठ नागिरक की जान बचा ली..गनीमत ये रही कि ट्रेन को कुछ दूर पहले ही ड्राइवर रोकने में कामयाब रहता है..

जैसा कि आप वीडियो में भी देख सकते हैं कि एक सीनियर सिटीजन ट्रेन को सामने आता देख ट्रेक पर कूद जाता है और वहीं बैठ भी जाता है..पर तभी महाराष्ट्र सुरक्षा गार्ड के दो जवान बड़ी की फुर्ती से उसके तरफ बढ़ते हैं..और उसको बचा लेते हैं..

वरिष्ठ नागरिक का जीवन बचाने वाले इन जवानों के नाम महेश और अशोक हैं..महाराष्ट्र सुरक्षा गार्ड और आरपीएफ के जवानों की इस सतर्कता को मुंबई प्रेस का सलाम..

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

भारत में 18 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण

Published

on

Vaccin

 राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत शनिवार को देश में कोविड-19 के टीके की कुल खुराक 18 करोड़ से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की शनिवार सुबह 7 बजे तक की रिपोर्ट से पता चलता है कि 26,02,435 सत्रों के दौरान कुल 18,04,57,579 वैक्सीन की खुराक दी गई हैं।

इन टीकों की खुराक में 96,27,650 हेल्थकेयर वर्कर (एचसीडब्ल्यू) शामिल हैं जिन्होंने पहली खुराक ली है और 66,22,040 एचसीडब्ल्यू ऐसे हैं, जिन्हें दूसरी खुराक दी गई है।

कुल 1,43,65,871 फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को अब तक पहली खुराक मिली है और 81,49,613 एफएलडब्ल्यू को दूसरी खुराक मिली है। 18-45 आयु वर्ग के कुल 42,58,756 लाभार्थियों को अब तक पहली खुराक मिल चुकी है।

45-60 वर्ष की आयु के लाभार्थियों में 5,68,05,772 पहली खुराक लेने वाले और 87,56,313 ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्हें उनकी दूसरी खुराक भी मिली है। कुल 5,43,17,646 प्रथम खुराक लाभार्थी और 1,75,53,918 द्वितीय खुराक लाभार्थी 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

देश में अब तक दी गई कुल खुराक में दस राज्यों की हिस्सेदारी 66.73 प्रतिशत है। इन राज्यों में महाराष्ट्र अब तक प्राप्त 1,94,69,673 खुराक के साथ सबसे ऊपर है, इसके बाद राजस्थान (1,48,52,400), गुजरात (1,47,99, 737), उत्तर प्रदेश (1,45,68,875), पश्चिम बंगाल ( 1,25,01,020), कर्नाटक (1,10,65,841), मध्य प्रदेश (89,64,972), बिहार (85,49,713), केरल (82,26,138) और आंध्र प्रदेश (74,28,976) है।

18-44 वर्ष के आयु वर्ग के कुल 3,28,216 लाभार्थियों ने पिछले 24 घंटों में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की और टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत के बाद से 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संचयी रूप से इस आयुवर्ग के 42,58,756 लोग टीका प्राप्त कर चुके हैं।

पिछले 24 घंटों में 11 लाख से अधिक टीकाकरण खुराकें दी गईं। 11,628 सत्रों में, 6,29,445 लाभार्थियों को पहली खुराक का टीका लगाया गया और 4,74,180 लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली।

Continue Reading

सामान्य

शराब पिलाकर ठीक किए 50 कोरोना मरीज, महाराष्ट्र के डॉक्टर का दावा

Published

on

doctor-maharashtra

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन 3 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों का आंकड़ा सामने आ रहा है। इस महामारी से निपटने के लिए सभी प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस को खत्म करने की कोई अचूक दवा अभी तक नहीं बन पाई है। फिलहाल कोरोना वैक्सीन के जरिए लोगों को इस बीमारी से दूर रखने का प्रयास किया जा रहा है। एक तरफ जहां कोरोना के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है तो दूसरी तरफ कोरोना मरीजों को शराब पिलाकर ठीक करने का अजीबो गरीब दावा महाराष्ट्र के डॉक्टर अरुण भिसे नेे किया है। हालांकि एनबीटी ऑनलाइन ऐसे किसी दावे का समर्थन नहीं करता है। डॉक्टर अरुण भिसे के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सबसे पहले नजदीकी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। बाद में कोरोना की तीव्रता को देखते हुए टास्क फोर्स द्वारा बताई गई दवाइयों को लिया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिस दिन आपके मुंह का स्वाद चला जाए और भूख कम लगने लगे। उस दिन से जिन चीजों में 40% से ज्यादा अल्कोहल है। ऐसी कोई भी शराब फिर चाहे वह देशी शराब हो,वोडका हो, ब्रांडी हो या व्हिस्की हो, उसे लेना चाहिए। 30 मिलीलीटर शराब और 30 मिलीलीटर पानी मिलाकर मरीज को दिया जाना चाहिए।

कोरोना मरीजों को शराब देने के पीछे डॉ. अरुण ने कुछ कारण भी बताए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ऊपरी परत लिपिड की है जो अल्कोहल के संपर्क में आने से नष्ट हो जाती है। इसी वजह से सैनिटाइजर से हाथ धोने की सलाह दी जाती है। शराब पीने के बाद वो खून की नालियों के जरिये 30 सेकंड में पूरे शरीर में पहुंचती है। फेफड़ों के बाद शराब हवा के संपर्क में आती है और वायुमार्ग से बाहर निकल जाती है। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर मे मौजूद कोरोना वायरस निष्क्रिय हो जाता है। कोरोना कॉल में मरीजों को काफी मानसिक तनाव होता है। इस तनाव को कम करने का काम यह शराब करती है। डॉक्टर से बताते हैं कि उन्होंने अब तक 40 से 50 मरीजों को शराब पीने की सलाह दे चुके हैं। दवाइयों के साथ सीमित मात्रा में शराब के सेवन की भी बात वह मरीजों को कहते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी इस तकनीक से 40 से 50 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। जिसमें से 10 मरीज गंभीर रूप से बीमार थे। अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

Continue Reading

सामान्य

हरियाणा रोडवेज ने 5 मिनी बसों को एम्बुलेंस में बदला

Published

on

mini-bus

 साइबर सिटी गुरुग्राम के निवासियों को अधिक एम्बुलेंस सेवाएं सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत, हरियाणा रोडवेज ने अपनी पांच मिनी बसों को एम्बुलेंस में बदल दिया है। रोडवेज अधिकारियों के अनुसार, वे जल्द ही गुरुग्राम में एम्बुलेंस सेवाओं को बढ़ाने के लिए इन मिनी बसों को स्वास्थ्य विभाग को सौंप देंगे।

उपायुक्त यश गर्ग ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निदेशरें को लागू करके पांच मिनी बसों को एम्बुलेंस में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक एम्बुलेंस में चार बेड लगाए गए हैं। इसके अलावा, इन बसों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि मरीज को ऑक्सीजन सहित आवश्यक सुविधाएं दी जा सकें।

इन बसों में पंखे भी लगाए गए हैं और मेडिकल बॉक्स, ऑक्सीजन सिलेंडर स्टैंड, पीपीई किट और सेनिटाइजर रखने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा, जिले में कोविड संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए गुरुग्राम के सभी विभाग एक-दूसरे के सहयोग से दिन-रात काम कर रहे हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोविड रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

गर्ग ने कहा कि रेड क्रॉस स्वयंसेवक, नागरिक सुरक्षा, विभिन्न सामाजिक संगठन एकजुटता से काम कर रहे हैं और इस संकट की घड़ी में जिला प्रशासन का समर्थन कर रहे हैं।

उपायुक्त ने शहरवासियों से अपील की कि वे संक्रमण से निपटने के लिए कोविड नियमों का गंभीरता से पालन करें और जहां तक संभव हो घर में ही रहें।

Continue Reading
Advertisement
Cyclone
Monsoon2 days ago

महाराष्ट्र चक्रवात तौकते को लेकर अलर्ट

imd-cyclone
Monsoon2 days ago

चक्रवात तौकते कर्नाटक तट से टकराया, भारी बारिश

BJP-Trinamool
राजनीति2 days ago

विधानसभा में तृणमूल को कड़ी टक्कर देगी भाजपा!

Vaccin
सामान्य2 days ago

भारत में 18 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण

Radhey
बॉलीवुड2 days ago

विभिन्न प्लेटफार्म पर 42 लाख व्यूज के साथ ‘राधे’ बनी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म!

ipl2021
अंतरराष्ट्रीय2 days ago

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सिडनी पहुंचेंगे, बीसीसीआई वहन करेगी खर्च

corona
अपराध2 days ago

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3.26 लाख नए मामले, 3890 मौतें

Lalu
अपराध4 days ago

गंगा में शवों के मिलने पर भड़के लालू, बोले, ‘ मरने के बाद कफन नसीब नही

uddhav
महाराष्ट्र4 days ago

महाराष्ट्र में अब 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

doctor-maharashtra
सामान्य5 days ago

शराब पिलाकर ठीक किए 50 कोरोना मरीज, महाराष्ट्र के डॉक्टर का दावा

antimsanskar
अनन्य3 weeks ago

चार मुस्लिम युवाओं महाराष्ट्र के यवतमाल में किया 800 हिंदुओं का अंतिम संस्कार

agara-nesa
सामान्य3 weeks ago

पति को बचाने के लिए मुंह से सांसे देती रही महिला, नहीं की कोरोना की परवाह

chota-rajan
अपराध1 week ago

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत का एम्‍स ने किया इनकार, कहा-अभी जिंदा है

अनन्य6 days ago

तेजी से फैल रही है महाराष्ट्र में आंखों की ‘म्युकरमायकोसीस’ बीमारी

अनन्य3 weeks ago

हिन्दू महिला को उसकी बेटी ने मुस्लिम रीति रिवाजों से कब्रिस्तान में दफनाया, क्योंकि मरने से पहले मां ने कहा था- रमजान में मरी तो मुझे जलाना नहीं! बल्कि मुस्लिम कब्रस्तान में दफनाना

doctor-maharashtra
सामान्य5 days ago

शराब पिलाकर ठीक किए 50 कोरोना मरीज, महाराष्ट्र के डॉक्टर का दावा

mahada
सामान्य2 weeks ago

म्हाडा की क्षतिग्रस्त इमारतों की मरम्मत निधि को जल्द से जल्द मंजूरी दी जानी चाहिए, मुंबई कांट्रेक्टर संघ अगर इन जर्जर इमारतों में कोई दुर्घटना होती है, तो कांट्रेक्टर इसका जिम्मेदार नहीं ?

uddhav
महाराष्ट्र4 days ago

महाराष्ट्र में अब 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

autorickshaw
सामान्य2 weeks ago

पत्नी के गहने बेचकर ऑटो को बनाया एंबुलेंस

hyderabad-policec
सामान्य4 weeks ago

जानें क्यों लगी पाबंदियां और गाइडलाइंस, महाराष्ट्र में लॉकडाउन नहीं

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान