Connect with us
Saturday,26-September-2020

अंतरराष्ट्रीय समाचार

मुलर रिपोर्ट: अमेरिकी कांग्रेस को ‘मध्य अप्रैल’ तक संशोधित संस्करण मिलेगा

Published

on

Robert-Mueller

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने कांग्रेस से रूसी दखलअंदाजी के संबंध में विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की गोपनीय रिपोर्ट के संशोधित संस्करण को मध्य-अप्रैल तक मिलने की उम्मीद करने की बात कही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बर ने शुक्रवार को सीनेट और हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी में शीर्ष डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन नेताओं को एक पत्र में कहा, “जल्द ही हर कोई खुद इसे पढ़ सकेगा।”

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने यह भी कहा कि वह एक और दो मई को मुलर की रिपोर्ट को प्रमाणित करने के लिए दोनों पैनलों के समक्ष उपस्थित होने को तैयार हैं।

मुलर ने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की अपनी लगभग दो साल की जांच को पूरा कर पिछले हफ्ते बर को एक रिपोर्ट सौंपी थी।

बर ने रिपोर्ट कांग्रेस को भेजी और रविवार को चार पन्नों के सार को सार्वजनिक किया, जिसमें कहा गया कि 2016 राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप और रूसी सरकार के बीच मिलीभगत का कोई सबूत नहीं है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय समाचार

नोबेल पर नजर के साथ ट्रंप भारत-चीन के बीच मध्यस्थता करने के इच्छुक

Published

on

Donald-Trump

नोबेल शांति पुरस्कार पर नजर रखने के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत और चीन के बीच विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने के इच्छुक हैं, भले ही उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया हो।

इजरायल-अरब संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित होने के बारे में गुरुवार को एक रिपोर्टर द्वारा पूछे जाने पर, उन्होंने कहा, मुझे पता है कि अब चीन और भारत के बीच तनाव और समस्या है..काफी अहम मुश्किल। और उम्मीद है कि सुलझा लेंगे। अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम करना चाहेंगे।

ट्रंप को मुख्य रूप से संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने, मध्य पूर्व में शत्रुता को कम करने में मदद करने के लिए नॉर्वे की संसद के एक सदस्य द्वारा नामित किया गया था।

ट्रंप ने कहा, “दो नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित होना सम्मान की बात है, इसलिए यह एक सम्मान है। और आगे हम देखेंगे क्या होता है।”

उनके नामांकन के बारे में सवाल के हिस्से के रूप में, रिपोर्टर ने यह भी पूछा, “क्या आपकी वैश्विक विदेश नीति चीन को काउंटर करने के बारे में भी है? क्या यह उन्हें विश्व स्तर पर चीन की रक्षा बढ़ाने से रोकता है?”

सीधे तौर पर इसका जवाब देने के बजाय, ट्रंप ने भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करके मदद करने की पेशकश की।

दोनों देशों ने उनके बीच मध्यस्थता करने के लिए मई में किए गए उनके के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

फॉक्स न्यूज के अनुसार, नॉर्वेजियन सांसद, क्रिश्चिन टाइब्रिंग-जेड ने नोबेल समिति को अपने नामाकंन पत्र में दावा किया कि ट्रंप ने परस्पर विरोधी पक्षों के बीच संपर्क को सुविधाजनक बनाने और भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर सीमा विवाद जैसे अन्य संघर्षो को सुलझाने में एक नई गतिशीलता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।”

वास्तव में, हालांकि, भारत ने कश्मीर विवाद को हल करने में अमेरिकी मध्यस्थता को ठुकरा दिया था और दोनों देशों के बीच 2015 से उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क नहीं हुए हैं।

ट्रंप अपने नोबेल शांति पुरस्कार नामांकन को गंभीरता से ले रहे हैं, जो उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा को मिला था।

उन्होंने मुख्य समाचार प्रसारण में अपने नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन की खबर नहीं चलाने के लिए टीवी चैनलों की आलोचना भी की।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने एलआरटी प्रोजेक्ट के तत्काल निलंबन का आदेश दिया

Published

on

Gotabaya-Rajapaksa

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने लाइट रेलवे ट्रांजिट (एलआरटी) प्रोजेक्ट को खत्म करने का आदेश दिया है। इसका निर्माण राजधानी कोलंबो में किया जाना था। यह जानकारी स्थानीय इकॉनोमीनेक्स्ट की रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने बताया कि एलआरटी प्रोजेक्ट जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा वित्त पोषित परियोजना थी और इसके प्रभावी परिवहन समाधान नहीं होने के कारण राष्ट्रपति ने इसके तत्काल निलंबन का आदेश दिया।

इकोनॉमीनेक्स्ट ने राष्ट्रपति के सचिव पी.बी. जयसुंदर द्वारा परिवहन मंत्रालय के सचिव को लिखे पत्र के हवाले से बताया कि यह परियोजना बहुत महंगी थी और शहरी कोलंबो परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए उचित प्रभावी परिवहन समाधान नहीं था।

इस परियोजना पर अनुमानित 150 करोड़ अमेरिकी डॉलर लागत आने की संभावना थी।

राष्ट्रपति द्वारा परियोजना कार्यालय को तत्काल बंद करने का आदेश देने की भी जानकारी देते हुए जयसुंदर ने लिखा, “शहरी विकास और आवास मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय योजना विभाग के परामर्श से एक उपयुक्त परिवहन समाधान पर काम किया जा सकता है।”

श्रीलंका ने परियोजनाओं के लिए मार्च 2020 में जापान सरकार के साथ 3000 करोड़ येन (28.457 करोड़ अमेरिकी डॉलर) रियायती ऋण पर हस्ताक्षर किए। साथ ही सरकार ने उन इमारतों के बारे में भी चिंता व्यक्त की जो एलआरटी से प्रभावित हो सकती हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

शी चिनफिंग ने 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण दिया

Published

on

CMG

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 22 सितंबर को 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की सामान्य बहस में महत्वपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के सामने विभिन्न देशों को जनता की जान को प्रथम स्थान पर रखना और मिल-जुलकर काम करना चाहिये। मानव साझा नियति समुदाय और सहयोग व समान जीत का विचार रखकर विभिन्न देशों के विकास करने के रास्ते और मोड का सम्मान करना चाहिये। खुलेपन व सहनशीलता का विचार रखकर अविचल रूप से खुली वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करना चाहिए। साथ ही सृजन, समन्वय, हरित, खुलापन व साझा करना जैसे विकास के नये विचार रखकर महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के हरित पुनरुत्थान को मजबूत करना चाहिए। इनके अलावा बहुपक्षवाद के रास्ते पर कायम रहकर संयुक्त राष्ट्र संघ से केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा करनी चाहिए। चीन लगातार शांतिपूर्ण विकास, खुलेपन से विकास, सहयोग से विकास, समान विकास के रास्त पर आगे बढ़ाएगा, और निरंतर रूप से विश्व शांति का निमार्ता, वैश्विक विकास का योगदानकर्ता, अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का रक्षक बनेगा। महामारी के मुकाबले के बारे में शी चिनफिंग ने ये सुझाव पेश किये कि हमें जनता की जान को प्रथम स्थान पर रखना चाहिये। सभी संसाधनों का प्रयोग कर वैज्ञानिक रूप से महामारी की रोकथाम करनी चाहिये। साथ ही विभिन्न देशों को मिल-जुलकर काम करना चाहिये, और विश्व स्वास्थ्य संगठन को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी चाहिये। हमें महामारी की रोकथाम के लिये व्यापक कदम उठाना चाहिये, सुव्यवस्थित रूप से व्यापार, उत्पादन व पढ़ाई की बहाली करनी चाहिये।

शी चिनफिंग ने कहा कि इस बार की महामारी ने मानव को चार संदेश भेजे हैं। पहला, हम एक पृथ्वी पर रहते हैं। विभिन्न देशों के बीच घनिष्ठ संपर्क होता है। किसी देश को अन्य देशों की मुश्किलों से लाभ हासिल नहीं करना चाहिए। दूसरा, आर्थिक भूमंडलीकरण एक वास्तविकता और ऐतिहासिक रुझान बन गया। तीसरा, मानव को एक स्वयं क्रांति करने की जरूरत है। विकास करने व जीवन बिताने के हरित तरीके को तेज बनाना और पारिस्थितिक सभ्यता व खूबसूरत पृथ्वी का निर्माण करना चाहिये। चौथा, वैश्विक शासन व्यवस्था में फौरन सुधार करना चाहिये। महामारी न सिर्फ़ विभिन्न देशों की सत्तारूढ़ क्षमता के लिये एक परीक्षा है, बल्कि वह वैश्विक शासन व्यवस्था के लिये एक जांच भी है।

शी चिनफिंग ने बल देकर कहा कि इस वर्ष 1.4 अरब चीनी जनता ने एक साथ कोशिश करके महामारी के कुप्रभाव को दूर किया, तेजी से उत्पादन व जीवन की सामान्य व्यवस्था की बहाली की। हमें विश्वास है कि हम योजनानुसार व्यापक रूप से खुशहाल समाज का निर्माण पूरा कर सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी जनसंख्या को गरीबी से छुटकारा दिलाएंगे, और दस वर्षों पहले संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्ष 2030 अनवरत विकास कार्यक्रम में शामिल गरीबी उन्मूलन लक्ष्य को पूरा करेंगे।

शी चिनफिंग ने बल देकर कहा कि चीन विश्व में सबसे बड़ा विकासशील देश है। हम शांतिपूर्ण विकास, खुलेपन से विकास, सहयोग से विकास, समान विकास के रास्त पर कायम रहेंगे।

Continue Reading
Advertisement
Deepika-Padukone
अपराध16 mins ago

एनसीबी के सामने पेश हुईं दीपिका पादुकोण

सामान्य14 hours ago

अगर दिल्ली सरकार बील माफ कर सकती है तो महाराष्ट्र सरकार क्यूं नहीं? मुंबईकरों की मांग

sanjay-raut
महाराष्ट्र14 hours ago

बिहार में सुशांत मामले का होगा राजनीतिकरण: शिवसेना

National-Stock-Exchange
राष्ट्रीय14 hours ago

लगातार 6 सत्रों की गिरावट पर लगा ब्रेक, 2 फीसदी चढ़े सेंसेक्स, निफ्टी

LG
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

दक्षिण कोरिया में 6 अक्टूबर को अपना रोटेटिंग फोन लॉन्च करेगा एलजी

अपराध16 hours ago

ईडी ने जब्त किया यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर का 127 करोड़ का फ्लैट

Ashok-Gehlot
राजनीति17 hours ago

अशोक गहलोत ने हिंसक प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की

prakashjavadekar
राजनीति17 hours ago

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर का कांग्रेस पर प्रहार, कहा-उल्टा चोर कोतवाल को डांटे

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

कैनन ने भारत में ईओएस सी70 सिनेमा कैमरा लॉन्च किया

soldiers
सामान्य18 hours ago

इजरायल ने समुद्र से समुद्र में मार करने वाले मिसाइल सिस्टम का परीक्षण किया

corona-kehar
महाराष्ट्र1 week ago

मुंबई में कोरोना वायरस का बढ़ता कहर देखकर धारा 144 लागू

v
अपराध2 weeks ago

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

neet-exam
सामान्य2 weeks ago

10 घंटे का सफर, रात में 400 किलोमीटर, ऐसे पहुंची यह स्‍टूडेंट अपना NEET एग्‍जाम देने

Tiger-Memon
अपराध1 week ago

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

Abu-Azmi
राजनीति1 week ago

सपा नेता अबू आसिम आजमी कोविड-19 पॉजिटिव

dr.kafeel
अपराध4 weeks ago

डॉ. कफील को तत्काल रिहा करने का दिया आदेश: इलाहाबाद हाई कोर्ट, NSA किया रद्द

accident
महाराष्ट्र1 week ago

सड़क दुर्घटना के बाद 72 घंटे तक मरीजों को मिलेगा फ्री इलाज

sanjay-raut
महाराष्ट्र2 weeks ago

संजय राउत को धमकी देने वाला शख्स कोलकाता से गिरफ्तार, निकला कंगना का फैन

Earthquake
Monsoon3 weeks ago

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

uddhavsarkar
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र सरकार ने घटाई स्टांप ड्यूटी, मुंबई में घर खरीदना होगा सस्ता

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com