Connect with us
Sunday,20-June-2021

व्यापार

अब लंदनवाले चखेंगे बिहार की शाही लीची का स्वाद

Published

on

मीठी और रसीली शाही लीची के लिए प्रसिद्घ बिहार के मुजफ्फरपुर की लीची का स्वाद अब सात समंदर पार लंदन के निवासी भी चख सकेंगे। पहली बार मुजफ्फरपुर के एक लीची किसान ने अपने बगीचे की लीची को कॉमन सर्विस सेंटर के किसान ई-मार्ट नाम के डिजिटल क्रय-विक्रय प्लेटफॉर्म पर लंदन के खरीदार को बेचा है।

भारत सरकार के इलेक्ट्रनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की संस्था कॉमन सर्विस सेंटर ने कोरोना महामारी के समय में किसानों को अपनी फसल का उचित मूल्य उपलब्ध करवाने के लिए और किसानों को मंडी में आ कर अपने फसल को बेचने की बाध्यता से मुक्ति दिलाने के लिए एक फसल क्रय विक्रय के डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया है।

‘ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी’ पर चलने वाले इस प्लेटफॉर्म का निर्माण पुणे (महाराष्ट्र) के एक स्टार्टअप एग्री10 एक्स ने किया है। इसके माध्यम से किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर आ कर देश भर के खरीददारों को अपनी फसल बेच सकते हैं और उनकी फसल को ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

मुजफ्फरपुर के लीची किसान सुनील कुमार ने अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा कर इस डिजिटल क्रय-विक्रय प्लेटफॉर्म पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर लीची के फसल की जानकारी डाली थी, जिसे लंदन में बैठे खरीदार ने देखा और इसे खरीदने में अपनी रूचि दिखाई।

इसके बाद किसान और खरीददार में दाम तय होने के बाद खरीदार के भारत में स्थित लोगों ने मुजफ्फरपुर पहुंचकर लीची की गुणवत्ता देखी और अपनी रिपोर्ट भेजी। जब दोनों पक्षों में सहमति बन गई तो खरीददार ने किसान के खाते में आधा पैसा अग्रिम के रूप में हस्तांतरण कर दिया। इसके बाद लीची को तोड़ने का काम शुरू किया गया।

इसके बाद बगीचे में भी खरीददार के प्रतिनिधि के सामने लीची तोड़ने और डब्बों में पैक करने का काम हुआ और इसके बाद इन डब्बों को पटना हवाई अड्डे के लिए भेजा गया।

पटना से ये लीची बेंगलुरु होते हुए बुधवार को लंदन पहुंच जाने की संभावना है। पूरी प्रक्रिया में लगे मजदूर की मजदूरी, पैकिंग, माल ढुलाई और हवाई जहाज का खर्च लंदन के खरीदार ने ही वहन किया।

किसान सुनील कुमार को भी इस माध्यम से लीची बेचने से अपनी फसल का बहुत अच्छा दाम मिल गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलवाने के लिए मंडी में फसल बेचने की बाध्यता समाप्त कर डिजिटल इंडिया अभियान प्रारंभ की है। इस अभियान के तहत कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा किसान अपनी फसल अब देश विदेश के किसी भी खरीदार को बेच सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर ने इस के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है जिसको अभी बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर जिले में शुरू किया गया है। इस के तहत किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर जा कर अपने आप को रजिस्टर करवा कर अपनी फसल का विवरण डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डाल देता है, जिसकी जानकारी देश भर के सभी खरीदारों को मिल जाती है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट कर के इस पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने ट्वीट कर के कहा, “मुझे प्रसन्नता है की आज मुजफ्फरपुर की लीची लंदन जा रही है। कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा ये आज संभव हो पाया है। इस से किसान को अपनी फसल का सही दाम भी मिलेगा और ट्रांसपोर्ट से जुड़ी समस्याओं से निजात भी मिलेगा। इस से किसान सशक्तिकरण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सपना साकार होगा।”

कॉमन सर्विस सेंटर के बिहार के प्रमुख संतोष तिवारी ने बताया कि बिहार के दो जिलों में कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा कृषि उपज के विक्रय का काम शुरू किया गया है। अभी ये कार्य सिर्फ पटना और मुजफ्फरपुर जिले के कॉमन सर्विस सेंटर पर किया जा रहा है और धीरे-धीरे इस से किसान जुड़ते जा रहे हैं। जल्दी ही बिहार के अन्य जिलों में भी किसानों को ये सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राष्ट्रीय

एनटीपीसी भारत में काम करने के लिए शीर्ष 50 महान स्थानों में शामिल

Published

on

NTPC

 एनटीपीसी को ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’ इंस्टीट्यूट द्वारा लगातार 15वें साल कार्य करने के लिए महान स्थान के रूप में मान्यता दी गई है। एनटीपीसी भारत के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में लगातार शामिल होने वाला एकमात्र पीएसयू है। इस साल एनटीपीसी 38वें स्थान पर है, जो पिछले साल 47वें स्थान पर था। इसने राष्ट्र-निर्माताओं के बीच 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की अपनी पहली मान्यता भी जीती।

एनटीपीसी ने एक बयान में कहा कि जीपीटीडब्ल्यू की सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों की सूची में साल दर साल लगातार आना कंपनी के लोगों, प्रथाओं और ²ष्टिकोण का प्रमाण है।

द ग्रेट प्लेस टू वर्क (जीपीटीडब्ल्यू) संस्थान ने एनटीपीसी के कर्मचारियों की उच्च विश्वास संस्कृति के पथ प्रदर्शक होने के लिए सराहना की। जीपीटीडब्ल्यू संस्थान ने एनटीपीसी के सफल व्यवसाय और अपने कर्मचारियों के साथ एक महान संबंध पर प्रकाश डाला और कहा कि निरंतरता और करुणा दोनों ने एनटीपीसी को लगातार 15वें वर्ष भारत के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में स्थान दिया है।

ग्रेट प्लेस टू वर्क सर्टिफिकेशन सबसे निश्चित ‘नियोक्ता-की-पसंद’ मान्यता है जिसे प्राप्त करने की इच्छा संगठन करते हैं। प्रमाणन को दुनिया भर में कर्मचारियों और नियोक्ताओं द्वारा समान रूप से मान्यता प्राप्त है और उच्च विश्वास और उच्च प्रदर्शन संस्कृतियों वाले महान कार्यस्थलों को पहचानने और पहचानने में इसे ‘स्वर्ण मानक’ माना जाता है।

जीपीटीडब्ल्यू संस्थान का मूल्यांकन एनटीपीसी की मानव संसाधन प्रथाओं और नीतियों के ऑडिट के साथ-साथ संगठन संस्कृति पर कर्मचारियों से गुमनाम प्रतिक्रिया पर आधारित है, जिसमें कर्मचारी विश्वास के आयाम सम्मान, निष्पक्षता, विश्वसनीयता, गौरव और सौहार्द शामिल हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

गूगल, एप्पल उपयोगकर्ताओं के लिए ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क पर काम कर रहा है

Published

on

google

 एप्पल से प्रेरणा लेते हुए गूगल कथित तौर पर एक ‘फाइंड माई डिवाइस’ नेटवर्क पर काम कर रहा है, जो लगभग तीन अरब एंड्रॉइड यूजर्स को उनके खोए हुए डिवाइस का पता लगाने में मदद करेगा।

गूगल 9टू5 की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले सर्विस के नवीनतम बीटा में ‘स्पॉट’ नाम का फीचर देखा गया है, जो “अन्य उपकरणों का पता लगाने में मदद करने के लिए फोन की क्षमता का संदर्भ देते हुए” कोड दिखाता है।

वर्तमान में, बीटा संस्करण ‘अन्य लोगों के उपकरणों’ को खोजने में मदद करने के लिए संदर्भित करता है और यह सूचीबद्ध नहीं करता है कि फोन, टैबलेट, घड़ियों और हेडफोन जैसे किस प्रकार के उपकरण हैं।

गूगल के समर्थन पृष्ठ पर वर्णित वर्तमान ‘फाइंड माई डिवाइस’ प्रणाली, केवल ऐसे स्मार्टफोन ढूंढ सकती है जो चालू हों, जिनमें डेटा या वाई-फाई सिग्नल हो और स्थान सेवाएं सक्षम हों।

हालांकि, ‘स्पॉट’ फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को बिना इंटरनेट सिग्नल के भी खोए हुए फोन को खोजने में मदद करेगा।

आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच और मैक पर फाइंड माई ऐप से लापता एप्पल डिवाइस का पता लगाना आसान हो जाता है साथ ही उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करते हुए दोस्तों और परिवार के साथ बने रहना आसान हो जाता है।

अगर कोई उपयोगकर्ता कभी अपना एप्पल डिवाइस खो देता है, तो फाइंड माई ऐप उन्हें मानचित्र पर इसका पता लगाने, इसके स्थान को इंगित करने के लिए एक ध्वनि चलाने, इसे तुरंत लॉक करने के लिए लॉस्ट मोड में डालने और संपर्क नंबर के साथ एक संदेश प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह उन्हें गलत हाथों में पड़ने की स्थिति में डिवाइस को दूरस्थ रूप से मिटाने देता है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल की कीमत में शनिवार को नहीं हुई बढ़ोतरी

Published

on

Petrol

 पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में शनिवार को कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.69 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार रहीै। देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें शनिवार को स्थिर रहीं, लेकिन इसकी वास्तविक खुदरा कीमतें संबंधित राज्यों में स्थानीय शुल्क के स्तर के आधार पर अलग-अलग रही।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं शुक्रवार को पेट्रोल का दाम 103.08 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। यहां ईंधन की कीमत शनिवार को भी यह इसी स्तर पर बना रहा। शहर में डीजल की कीमत भी 95.14 रुपये प्रति लीटर है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

पेट्रोल की कीमत पूरे देश में बढ़ गई है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में ईंधन की दर को 100 रुपये प्रति लीटर के पार कर गई है।

शनिवार के प्राइस होल्ड से पहले इस हफ्ते सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ईंधन के दाम बढ़े थे। पिछले हफ्ते चार दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई।

1 मई से पेट्रोल-डीजल के दामों में 26 बार बढ़ोत्तरी हुई और 24 बार कोई बदलाव नहीं हुए। 26 बार हुई बढ़ोत्तरी से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6.54 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 6.96 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

Continue Reading
Advertisement
COVID-19-Vaccine
अपराध13 hours ago

वैक्सीन घोटाले को लेकर मुंबई के कॉलेज ने की शिकायत

Lion
सामान्य13 hours ago

चेन्नई के चिड़ियाघर में 4 शेरों में पाया गया कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट

Mehbooba-Mufti
अंतरराष्ट्रीय समाचार14 hours ago

महबूबा को 24 जून की बैठक का आमंत्रण मिलने के बाद पीडीपी नेता हुए रिहा

Death
अपराध14 hours ago

रूस में प्लेन की क्रैश लैडिंग से 7 लोगों की मौत

bmc-airpolution
महाराष्ट्र15 hours ago

बीजेपी-कांग्रेस-एनसीपी-सपा के विरोध के बाद पीछे हटी शिवसेना, नहीं बढ़ेगा मुंबई में प्रॉपर्टी टैक्स

NTPC
राष्ट्रीय15 hours ago

एनटीपीसी भारत में काम करने के लिए शीर्ष 50 महान स्थानों में शामिल

Toss
अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

डब्ल्यूटीसी फाइनल : न्यूजीलैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला

virat-kohli
खेल15 hours ago

भारतीय क्रिकेट कप्तान कोहली ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया

Rain
Monsoon16 hours ago

गुजरात में भारी बारिश, आणंद में 4 घंटे में हुई 173 मिमी बारिश

Farhan-Akhtar
बॉलीवुड16 hours ago

फरहान ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया, कहा : आपने एक सपने का प्रतिनिधित्व किया

lockdoeo
महाराष्ट्र2 weeks ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र2 weeks ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Handshake
राष्ट्रीय4 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

local
महाराष्ट्र2 weeks ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

Uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

जानिए क्या है ठाकरे सरकार का प्लान?, महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकता है अनलॉक!

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

vVivo
अंतरराष्ट्रीय1 week ago

वीवो वाई 73 भारत में 20,990 रुपये में हुआ लॉन्च

floower
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र के गवर्नर ने सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की स्मृति में लगाए पौधे

Vaccination
अनन्य4 days ago

मुंबई के कांदिवली में 400 लोग हैरान-परेशान, 1400 रुपये लेकर वैक्सीन लगा गए…पर असली या नकली?

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान