Connect with us
Saturday,26-September-2020

राजनीति

अनंतनाग में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के काफिले पर पथराव

Published

on

Mehbooba-Mufti

जम्मू एवं कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के काफिले पर सोमवार को अनंतनाग जिले में पत्थरबाजों ने हमला कर दिया।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि पीडीपी नेता खिरम गांव में दरगाह पर प्रार्थना करने के बाद लौट रही थीं। इसी बीच, अनंतनाग जिले के बिजबेहारा कस्बे की ओर जा रहे उनके काफिले पर कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया।

सूत्रों ने कहा कि इस घटना में एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन सुरक्षा बलों ने तत्काल इलाके की घेराबंदी कर ली ताकि पीडीपी अध्यक्ष की काफिले वहां से सुरक्षित निकल पाए।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राजनीति

यूएनजीए 2020 में इमरान खान ने दोहराया 2019 का भाषण

Published

on

Imran-Khan...

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में शुक्रवार को दिया गया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण उनके पिछले साल के भाषण का ही कॉपी था।

खान के भाषण में इस बार भी ‘भ्रष्ट कुलीन’, पेड़ लगाने, इस्लामोफोबिया, आरएसएस, मोदी, कश्मीर की ही बातें शामिल थीं। इतना ही नहीं, खान का भाषण और उसे पढ़ने का प्रवाह और तरीका तक पिछले साल की तरह था। अगर इसमें कुछ नया था तो वह कोरोनावायरस की बातें थीं। इसके अलावा पिछले साल के भाषण का कुछ हिस्सा इस साल के भाषण में नहीं था।

इस बार खान ने पिछली बार की तरह महिलाओं और हिजाब का कोई उल्लेख नहीं किया। 2019 के भाषण में उन्होंने कहा था, “एक महिला कुछ देशों में अपने कपड़े उतार सकती है, लेकिन वह उसमें कुछ बढ़ा नहीं सकती? और ऐसा क्यों हुआ है? क्योंकि कुछ पश्चिमी नेताओं ने इस्लाम को आतंकवाद के साथ जोड़ लिया है।”

उनके भाषण की कुछ लाइनें आंशिक रूप से संपादित थीं। उदाहरण के तौर पर 2019 में उन्होंने कहा था- “हमने पांच साल में एक अरब पेड़ लगाए। अब हमने 10 अरब पेड़ों का लक्ष्य रखा है।” वहीं 2020 में कहा -“हमने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए अगले तीन वर्षों में 10 अरब पेड़ लगाने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है।”

2019 में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अवधारणा को ‘समझाया’ था और कहा था “मुझे यह समझाना होगा कि आरएसएस क्या है। श्री मोदी आरएसएस के ‘जीवनर्पयत सदस्य’ हैं। यह हिटलर और मुसोलिनी से प्रेरित एक संगठन। वे उसी तरह नस्लीय श्रेष्ठता में विश्वास करते हैं जैसे नाजी आर्य नस्ल के वर्चस्व में विश्वास करते थे।”

इस बार ‘इस्लामोफोबिया’ का संदर्भ लेकर कहा, “इसके पीछे का कारण आरएसएस की विचारधारा है जो दुर्भाग्य से आज भारत पर शासन कर रही है। इस चरमपंथी विचारधारा की स्थापना 1920 के दशक में की गई थी, आरएसएस के संस्थापक पिताओं ने नाजियों से प्रेरणा ली और नस्लीय शुद्धता-वर्चस्व की उनकी अवधारणाओं को अपनाया।”

ऐसी ही स्थिति कश्मीर के मामले में भी रही। पिछले साल कहा था, “जब हम सत्ता में आए तो मेरी पहली प्राथमिकता थी कि पाकिस्तान वह देश होगा जो शांति लाने की पूरी कोशिश करेगा। यही वह समय है जब संयुक्त राष्ट्र को भारत को कर्फ्यू हटाने के लिए कहना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर के आत्मनिर्णय के अधिकार पर जोर देना चाहिए। पिछले 72 सालों से भारत ने कश्मीरी लोगों की इच्छा के विरुद्ध और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। अगर दो परमाणु देशों के बीच एक पारंपरिक युद्ध शुरू होता है .. तो कुछ भी हो सकता है।”

वहीं भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को अपने जबाव में कहा, “पिछले 70 वर्षों में दुनिया को जो एकमात्र चीज दी है वह है आतंकवाद, कट्टरपंथ और कट्टरपंथी परमाणु व्यापार।”

बता दें कि कश्मीर को लेकर प्रमुख प्रस्ताव के 47 वें नंबर के मुताबिक पाकिस्तान को कश्मीर से अपने सैनिकों और नागरिकों को वापस लेना है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

बिहार में सुशांत मामले का होगा राजनीतिकरण: शिवसेना

Published

on

sanjay-raut

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने शुक्रवार दोपहर को घोषणा की कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत और ड्रग मामलों की जांच के नतीजों का बिहार चुनाव के दौरान ‘राजनीतिकरण’ होगा। राउत ने मीडिया से कहा, “यह एक लंबा सुनियोजित नाटक था। बिहार सरकार के पास बोलने के लिए कोई विकासात्मक या शासन संबंधी मुद्दे नहीं हैं। उन्होंने सुशांत के पोस्टर के साथ प्रचार करना शुरू कर दिया है। इसलिए, यह स्पष्ट है कि सुशांत मामले और ड्रग्स मामलों को इतनी तूल क्यों दी जा रही है।”

उन्होंने यह जानने की मांग की कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा नियंत्रित ड्रग्स मामले के साथ, “सुशांत मामले में सीबीआई जांच का क्या हुआ”, अब बिहार के पूर्व डीपीजी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य चुनाव लड़ने के लिए आईपीएस पद से इस्तीफा दे दिया है।

वहीं फिल्म उद्योग से विभिन्न हस्तियों से पूछताछ के एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि एनसीबी की भूमिका विभिन्न देशों के नशीले पदार्थों की सीमा पार से भारत में तस्करी को रोकने की है, चाहे वह हवाई मार्ग से हो, समुद्री मार्ग से हो या सतह मार्गों से हो।

उन्होंने कहा, “लेकिन यहां वे व्यक्तियों से पूछताछ कर रहे हैं .. किसी को भी बुलाने का उनका विशेषाधिकार है।”

उन्होंने आगे कहा, “कोविड महामारी की स्थिति ने पूरे देश में एक असाधारण स्थिति पैदा कर दी है .. क्या बिहार चुनाव कराने का यह सही समय है? क्या महामारी खत्म हो गई है?”

उत्तर प्रदेश में आने वाले प्रस्तावित फिल्म सिटी पर एक सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि यह एक स्वागत योग्य विकास है और मनोरंजन उद्योग रोजगार के बड़े अवसर पैदा कर सकता है।

राउत ने कहा, “गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद सरकार ने कश्मीर घाटी में भी एक फिल्म सिटी स्थापित करने के बारे में क्यों नहीं सोचा .. यह जम्मू एवं कश्मीर में बहुत सारे व्यवसाय के अवसर पैदा करेगा।”

हालांकि, उन्होंने इन संभावनाओं को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि उप्र में फिल्म सिटी, देश की फिल्म राजधानी मुंबई के महत्व को कम करेगा।

राउत ने कहा, “कोई भी महाराष्ट्र छोड़ने और उप्र नहीं जाने वाला है .. वे सभी यही रहेंगे .. मुंबई के फिल्म उद्योग को रक्त, पसीना और आंसू के साथ स्थापित किया गया है और यह कभी भी अपना महत्व नहीं खो सकता है। फिल्म सिटी या कुछ सरकारी विभागों को स्थानांतरित करने मात्र से मुंबई के महत्व को प्रभावित नहीं किया जा सकता है।”

Continue Reading

राजनीति

अशोक गहलोत ने हिंसक प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील की

Published

on

Ashok-Gehlot

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों से शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। प्रदर्शन गुरुवार को डुंगरपुर में शुरू हुआ था और शुक्रवार को इसमें तेजी आई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को जला दिया और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। पथराव की घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

गुरुवार को 2018 शिक्षक भर्ती परीक्षा के आवेदनकर्ता डुंगरपुर जिले में हिंसक हो गए। प्रदर्शनकारी 1167 सामान्य वर्ग की पोस्टों को अनुसूचित जनजाति के छात्रों से भरे जाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने पुलिस वाहनों को जला दिया और पुलिसकर्मी पर पथराव किया।

गहलोत ने ट्वीट कर कहा, “डुंगरपुर में प्रदर्शन और हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रदर्शन करने के लिए संवैधानिक उपाय अपनाना चाहिए और प्रदर्शनकारियों को शांत रहना चाहिए। किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। मैं प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने और कानून व व्यवस्था बनाए रखने की अपील करता हूं।”

अधिकारियों ने कहा कि भुवाली में एनएच-8 के पास स्थिति तनावपूर्ण है, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने होटल को नुकसान पहुंचाया है और पुलिस वाहनों को जला दिया है।

हालांकि अब प्रदर्शनकारियों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

Continue Reading
Advertisement
Adah-Sharma
मनोरंजन10 seconds ago

इन खूबियों को अपने किरदार में तलाशती हैं अदा शर्मा

dhoni
अंतरराष्ट्रीय8 mins ago

बल्लेबाजी में कमी को सुधारना होगा : धोनी

World-Health-Organization
सामान्य11 mins ago

कोरोना वैक्सीन आने से पहले दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच सकता है : डब्ल्यूएचओ

fire
अपराध14 mins ago

दिल्ली के नरेला में जूता फैक्ट्री में भीषण आग, कोई हताहत नहीं

Imran-Khan...
राजनीति23 mins ago

यूएनजीए 2020 में इमरान खान ने दोहराया 2019 का भाषण

SP-Balasubrahmanyam
मनोरंजन26 mins ago

प्रख्यात गायक एस.पी. बालासुब्रमण्यम का पुलिस सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

Coronavirus-scare
अपराध29 mins ago

भारत में कोरोना के 85362 नए मामले, कुल संख्या 59 लाख के पार पहुंची

deepika
अपराध32 mins ago

सितारों से जुड़े ड्रग मामले की जांच के लिए तैयार एनसीबी

Deepika-Padukone
अपराध51 mins ago

एनसीबी के सामने पेश हुईं दीपिका पादुकोण

सामान्य15 hours ago

अगर दिल्ली सरकार बील माफ कर सकती है तो महाराष्ट्र सरकार क्यूं नहीं? मुंबईकरों की मांग

corona-kehar
महाराष्ट्र1 week ago

मुंबई में कोरोना वायरस का बढ़ता कहर देखकर धारा 144 लागू

v
अपराध2 weeks ago

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

neet-exam
सामान्य2 weeks ago

10 घंटे का सफर, रात में 400 किलोमीटर, ऐसे पहुंची यह स्‍टूडेंट अपना NEET एग्‍जाम देने

Tiger-Memon
अपराध1 week ago

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

Abu-Azmi
राजनीति1 week ago

सपा नेता अबू आसिम आजमी कोविड-19 पॉजिटिव

dr.kafeel
अपराध4 weeks ago

डॉ. कफील को तत्काल रिहा करने का दिया आदेश: इलाहाबाद हाई कोर्ट, NSA किया रद्द

accident
महाराष्ट्र1 week ago

सड़क दुर्घटना के बाद 72 घंटे तक मरीजों को मिलेगा फ्री इलाज

sanjay-raut
महाराष्ट्र2 weeks ago

संजय राउत को धमकी देने वाला शख्स कोलकाता से गिरफ्तार, निकला कंगना का फैन

Earthquake
Monsoon3 weeks ago

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

uddhavsarkar
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र सरकार ने घटाई स्टांप ड्यूटी, मुंबई में घर खरीदना होगा सस्ता

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com