Connect with us
Tuesday,04-August-2020

महाराष्ट्र

स्कूलों के शैक्षिक सत्र को शुरू करने की अनुमति, कई शर्तों का करना होगा पालन : उद्धव ठाकरे

Published

on

uddhav

कोरोना वायरस के संक्रमण काल के बीच बच्चों की शिक्षा पर कोई संकट ना आए, इसके लिए सीएम उद्धव ठाकरे की सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। सीएम उद्धव ने स्कूलों के शैक्षिक सत्र को ऑनलाइन माध्यमों के जरिए शुरू करने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा गांवों के जिन हिस्सों में कोरोना के केस नहीं है, वहां पर स्कूलों को एहतियातों के साथ खोला जा सकता है।

सीएम उद्धव ठाकरे ने यह फैसला शिक्षा विभाग की मंत्री वर्षा गायकवाड़ और प्रदेश के अन्य अफसरों के साथ बैठक करने के बाद लिया है। इससे पहले राज्य में ऐसी ही एक बैठक के दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा था कुछ देशों में, स्कूलों को शुरू किया गया था, लेकिन फिर से बंद करना पड़ा। हम ऐसा नहीं करना चाहते हैं। जैसा कि हमने लॉकडाउन को अलग रखा है और हमारे #MissionBeginAgain को लॉन्च किया है, फिर से स्कूल खोलने की तुलना में शिक्षा शुरू करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

माना जा रहा है कि महाराष्ट्र की राज्य सरकार का बल भी स्कूलों को शुरू करने के बजाय शिक्षा को शुरू करने पर है। सरकार ने इसी कारण अकैडमिक सेशल को ऑनलाइन शुरू करने का फैसला किया है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में जहां संक्रमण का खतरा कम है, वहां पर स्कूल को खोलने की अनुमति दी गई है। उद्धव सरकार के नए फैसले के अनुसार, जिन इलाकों में स्कूल खोले जाने हैं, वहां स्कूल कैंपल में डिस्टेंसिंग और बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

इससे पहले महाराष्ट्र में कॉलेज स्टूडेंट्स की फाइनल ईयर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि फाइनल ईयर की परीक्षाओं के बजाय, पिछले वर्षों के एग्रीगेट का उपयोग राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों के अंकों की गणना के लिए किया जाएगा क्योंकि वर्तमान परिस्थितियां परीक्षाओं को तुरंत आयोजित करने की अनुमति नहीं देती हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

राज ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी

Published

on

raj-thackeray

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी क्योंकि सत्तारूढ़ सहयोगियों के बीच एकता का अभाव है।

उन्होंने कोविड-19 पर कहा कि बीमारी के बारे में लोगों के मन में जो भय है, उसे दूर करना आवश्यक था। ठाकरे ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि ये सरकार लंबे समय तक चलेगी … यह मेरी इच्छा नहीं है कि इसे गिरना चाहिए। लेकिन सरकार, जिसमें कोई एकता नहीं है (सत्तारूढ़ साझेदारों के बीच) और जो एक दूसरे से विचार-विमर्श नहीं करते हैं , वो लंबे समय तक नहीं चलेगी।’’ उन्होंने एक मराठी समाचार चैनल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह टिप्पणी की। महामारी के दौरान मास्क पहनने पर उनकी राय के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा, ‘‘इसकी आवश्यकता नहीं है।’’

मनसे नेता ने याद करते हुए कहा कि मीडिया ने उनसे सवाल पूछे थे, जब कोविड-19 स्थिति पर चर्चा के लिए गत मई में मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई सर्व-दलीय बैठक में शामिल होने के दौरान उन्होंने मास्क नहीं पहना था। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने (बैठक के दौरान) मास्क नहीं पहना था और इसके बाद भी ऐसा कभी नहीं किया।’’ हालांकि ठाकरे ने कहा कि बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए और स्वच्छता को बनाये रखना चाहिए।

Continue Reading

महाराष्ट्र

कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया: अभिजीत बांगर

Published

on

corona (1)

मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने शहर के सभी कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। ‘मिशन ब्रेक द चेन’ को प्रभावी तरीके से लागू करने में जुटे मनपा आयुक्त बांगर ने कहा कि कोरोनाग्रस्त व्यक्तियों की जल्द से जल्द खोज करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके लिए सही तरीके से थर्मल स्क्रीनिंग करने और कन्टेनमेंट जोन का सही तरीके से व्यवस्थापन करने की जरूरत है। यदि यह सब प्रभावी तरीके से कर लेंगे, तो हम मृत्यु दर पर भी प्रभावी तरीके से नियंत्रण पाने लग जाएंगे। ऐरोली विभाग क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति का विस्तार से आंकलन करते हुए मनपा आयुक्त बांगर ने विभाग अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी व पुलिस अधिकारी के साथ कोरोना नियंत्रण प्रणाली का विचार किया व आवश्यक निर्देश दिया।

मनपा आयुक्त बांगर ने अपने मातहत अधिकारियों से कहा कि किसी भी कन्टेनमेंट जोन की रचना करते समय वे स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों व प्रशासनिक व्यवस्था का ख़ास ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि एकबार कन्टेनमेंट जोन घोषित कर देने के बाद उससे जुड़े नियमों का बेहद कड़ाई से पालन करने की जरूरत रहती है। बिना कड़ाई किए कोरोना प्रसार को नियंत्रित नहीं किया जा सकता।

मनपा आयुक्त ने कहा कि यदि किसी कन्टेनमेंट जोन में एक ही कोरोना मरीज है, तो ऐसे पहले व दूसरे प्रकार के कन्टेनमेंट जोन में मनपा के विभाग कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों को उस जोन में लॉकडाउन लागू कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाए। इसी तरह यदि आसपास के क्षेत्र में 5 से अधिक कोरोना मरीज हैं, तो वहां तीसरे प्रकार के कन्टेनमेंट जोन में स्थानीय पुलिस की सहायता से 24 घंटे प्रवेश प्रतिबंध का कड़ाई से पालन कराया जाए। इन कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले निवासियों के जीवनावश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति पद्धति का नियोजन विभाग कार्यालय के माध्यम से किया जाए। इस काम में जनप्रतिनिधियों व सोसायटी/कॉलोनी के पदाधिकारियों का भी सहयोग लिया जाए।

मनपा आयुक्त ने कन्टेनमेंट जोन में प्रभावी तरीके से कोरोना मरीजों की तलाश करते समय मधुमेह, हाई बीपी, ह्रदय रोग, किडनी रोग व अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने को कहा है। उन्होंने अपने मातहत अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कन्टेनमेंट जोन में नए कोरोनाग्रस्त व्यक्तियों की बारीकी से खोज की जाए। कोरोना जैसा लक्षण रखने वाले हर व्यक्ति की एंटीजन टेस्ट की जाए और नए मिले पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आ चुके हर व्यक्ति की कम से कम समय में खोज कर उनकी भी कोरोना जांच की जाए।

Continue Reading

महाराष्ट्र

सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी, घर में मनाएं बकरीद

Published

on

bakraeids

भिवंडी में बकरीद के अवसर पर मुस्लिम समुदाय द्वारा हर साल छोटे, बड़े जानवरों की कुर्बानी देने की प्रथा है, लेकिन कोविड-19 के कारण होने वाली संक्रामक बीमारी को ध्यान में रखते हुए भिवंडी बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन ने इस वर्ष घर पर ही बकरीद मनाने का आदेश दिया है| मनपा आयुक्त डॉ. पंकज आशिया ने भिवंडी के मुस्लिम भाइयों से अपील की है कि वे घर पर ही बकरीद मनाएं| इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं|

मनपा आयुक्त ने शहर के नागरिकों को मस्जिदों एवं ईदगाहों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर बकरीद की नमाज अदा करने के बजाय अपने घरों में नमाज अदा करने की बात कही| इसके कारण जानवरों के बाजार भी बंद रहेंगे| उन्होंने कहा है कि यदि नागरिक जानवरों की खरीदी करना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन या टेलीफोन के माध्यम से जानवरों को खरीदना चाहिए और प्रतीकात्मक कुर्बानी करना चाहिए| उन्होंने कहा है कि वर्तमान में जो प्रतिबंधित इलाके हैं, वहां प्रतिबंध यथावत रहेगा| बकरीद के मौके पर वहां कोई ढील नहीं दी जाएगी| सामाजिक दूरी के नियमों के अनुसार, बकरीद के अवसर पर नागरिकों को किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ नहीं करना चाहिए|

मनपा आयुक्त ने कहा है कि इससे पहले शहर के विभिन्न इलाकों में मनपा द्वारा अस्थायी बूचड़खाने बनाए थे, लेकिन नागरिकों को ध्यान देना चाहिए कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस साल अस्थायी बूचड़खाने नहीं बनाए गए हैं|

Continue Reading
Advertisement
Accident...
अपराध21 hours ago

मध्य प्रदेश : रक्षा बंधन मनाने जा रहा परिवार हादसे का शिकार, 4 की मौत

बॉलीवुड22 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत के घर पर 13 जून को कोई पार्टी नहीं हुई : मुम्बई पुलिस प्रमुख

Vikas-Dubey
अपराध23 hours ago

मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे का एक और सहयोगी गिरफ्तार

राजनीति23 hours ago

राहुल गांधी कांग्रेस में अंदरूनी कलह से परेशान

Noose
अपराध23 hours ago

उत्तर प्रदेश : अधिकारी ने कोरोना पॉजिटिव निकलने पर कथित रूप से खुदकुशी की

बॉलीवुड24 hours ago

मुम्बई पहुंचने के बाद जबरदस्ती क्वारंटीन किए गए आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी

राजनीति1 day ago

अयोध्या में ‘गौरी गणेश पूजा’ के साथ रस्में शुरू

raj-thackeray
महाराष्ट्र4 days ago

राज ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी

sushant singh1
अनन्य4 days ago

सुशांत मामले की जांच करने मुंबई गई बिहार पुलिस को नहीं मिल रहा सहयोग

Bryan-Cranston
सामान्य4 days ago

ब्रायन क्रैन्स्टन ने कोविड-19 से ठीक होने की जानकारी दी

cmo
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में जल्द ही खुलेंगे होटल और पर्यटन स्थल, सरकार ने बनाई एओपी

agripada
अपराध4 weeks ago

मुंबई में 13 वर्षीय किशोरी का अपहरण और बलात्कार मामले में पांच गिरफ्तार

uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र सरकार का आदेश, 2 घंटे ज्यादा खुले रहेंगे राज्य के बाजार और दुकान

Hotel-industry
महाराष्ट्र4 weeks ago

शर्ते लागू करते हुवे, महाराष्ट्र में 8 जुलाई से खुलेंगे होटल, गेस्ट हाउस और लॉज

corona (1)
अपराध4 weeks ago

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.14 करोड़

sannata
महाराष्ट्र4 weeks ago

सड़कों पर सन्‍नाटा, औरंगाबाद में 9 दिनों का जनता कर्फ्यू

vikasdubey
महाराष्ट्र4 weeks ago

शिवसेना ने किया विकास दुबे एनकाउंटर का समर्थन

ambedkar
अपराध4 weeks ago

मुंबई के आंबेडकर आवास में तोड़फोड़, प्राथमिकी दर्ज

vikasdubeykanpurwala
अपराध4 weeks ago

विकास दुबे ने कैसे लिखी अपनी बॉलीवुड-स्टाइल गिरफ्तारी की स्क्रिप्ट

kemhopial
अपराध4 weeks ago

केईएम अस्पताल में कैंसर के मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

अपराध12 months ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध12 months ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध1 year ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति1 year ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध1 year ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध1 year ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड1 year ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com