Connect with us
Tuesday,15-June-2021

राष्ट्रीय

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, इस सप्ताह 6 फीसदी उछला कच्चा तेल

Published

on

Petrol

 घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन कटौती करने के बाद शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं किया। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल में आई तेजी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस सप्ताह अब तक छह फीसदी से ज्यादा तेज हो चुका है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता कहते हैं कि कोरोना का प्रकोप दोबारा गहराने के बावजूद तेल में आई इस तेजी से आने वाले दिनों में फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि हालिया तेजी से पेट्रोल और डीजल के दाम में एक से दो रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि कच्चे तेल में आगे भी मजबूती रहने के आसार दिख रहे हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव शुक्रवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.40 रुपये, 90.62 रुपये, 96.83 रुपये और 92.43 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा। डीजल का भाव भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 80.73 रुपये, 83.61 रुपये, 87.81 रुपये और 85.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है।

तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में दिल्ली में 16 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 14 पैसे, जबकि मुंबई में 15 पैसे और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 15 दिनों की स्थिरता के बाद गुरुवार को कटौती की गई थी। मतलब चालू महीने अप्रैल में पहली बार पेट्रोल और डीजल के दाम में तेल विपणन कंपनियों ने कटौती की थी।

बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव नौ अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) 62.95 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जो बढ़कर 67 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र तकरीबन सपाट 66.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि दैनिक कारोबार के दौरान 66.97 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। वहीं, बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था।

वहीं, न्यूयॉर्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.08 फीसदी की नरमी के साथ 63.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

राष्ट्रीय

कोविड सेफ: स्पाइसजेट ने बुकिंग विकल्प बढ़ाए

Published

on

SpiceJet

कोविड महामारी के बीच यात्री वाहक स्पाइसजेट ने बुकिंग के साथ-साथ सामान भत्ते के विकल्प भी बढ़ा दिए हैं।

इस ऑफर के ‘अतिरिक्त सीट-अतिरिक्त सामान’ के तहत, यात्री एक निजी पंक्ति की बुकिंग पर 10 किलोग्राम और अतिरिक्त सीट बुक करने पर 5 किलोग्राम के अतिरिक्त चेक-इन बैगेज भत्ते का लाभ उठा सकते हैं।

स्पाइसजेट की ओर से कहा गया है, “यह 30 जून, 2021 तक बुकिंग और यात्रा के लिए स्पाइसजेट की सभी सीधी घरेलू उड़ानों पर उपलब्ध एक सीमित अवधि की पेशकश है। डबल सीट बुक करने वाले यात्रियों के लिए, सामान भत्ता अतिरिक्त 5 किलोग्राम होगा और उन लोगों के लिए होगा जिन्होंने निजी बुकिंग की है। एयरलाइन उन्हें 10 किलो का अतिरिक्त सामान भत्ता प्रदान करेगी।”

“ये भत्ते मौजूदा 15 किलो से अधिक हैं जो सभी ग्राहक स्पाइसजेट टिकट बुक करते समय पात्र हैं।”

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि यह प्रस्ताव यात्रियों को मानार्थ प्राथमिकता सेवा का आनंद लेने का अधिकार देता है।

इस “लाभों का आनंद लेने के लिए ‘स्पाइसजेट अतिरिक्त सीटें’ उड़ान के निर्धारित प्रस्थान से 6 घंटे पहले तक बुक की जानी चाहिए।”

“अतिरिक्त सीटें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्धता के अधीन हैं। यह गैर-वापसी योग्य, गैर-हस्तांतरणीय है और समूह बुकिंग के लिए लागू नहीं है।”

Continue Reading

राष्ट्रीय

मई में खुदरा बिक्री 79 प्रतिशत नीचे गिरी

Published

on

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले महीने भारत में खुदरा बिक्री मई 2019 की पूर्व-कोविड अवधि में दर्ज बिक्री से 79 प्रतिशत कम हो गई। कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच राज्यों में लॉकडाउन के कारण गिरावट आई है।

मई 2021 में बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट के साथ, खाद्य और किराना जैसी श्रेणियों ने फुटवियर (-86 प्रतिशत), सौंदर्य, कल्याण और व्यक्तिगत देखभाल (-87 प्रतिशत) और खेल के सामान (-80 प्रतिशत) जैसी श्रेणियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

मई 2019 में पूर्व-कोविड बिक्री की तुलना में मई 2021 में पूरे क्षेत्रों के खुदरा विक्रेता दक्षिण भारत के साथ ‘-73 प्रतिशत’ की बिक्री में गहरी गिरावट को दर्शा रहे हैं। पूर्वी क्षेत्र में ‘-75 प्रतिशत’, जबकि पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों ने संकेत दिया है। मई 2019 की तुलना में मई 2021 में ‘-83 फीसदी’ बिक्री हुई।

आरएआई के बयान में कहा गया है कि कई राज्यों ने अब धीरे-धीरे सभी तरह के रिटेल को कैलिब्रेटेड तरीके से खोलना शुरू कर दिया है।

खुदरा उद्योग की वर्तमान स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के सीईओ कुमार राजगोपालन ने कहा, “खुदरा विक्रेता जून के महीने में धीरे-धीरे अनलॉक होने के साथ कुछ सुधार की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, खुदरा उद्योग को विभिन्न सरकारी निकायों की वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए सामूहिक समर्थन की आवश्यकता है ।”

Continue Reading

राष्ट्रीय

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन को वित्तवर्ष 21 में अब तक का सबसे अधिक शुद्ध लाभ

Published

on

सरकारी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए अब तक का सबसे अधिक शुद्ध लाभ 8,444 करोड़ रुपये दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 49 प्रतिशत अधिक है। वित्तवर्ष 20 में, पीएफसी ने स्टैंडअलोन आधार पर 5,655 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ भी वित्तवर्ष 2011 में 66 प्रतिशत बढ़कर 15,716 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्तवर्ष 2010 में 9,477 करोड़ रुपये था।

2020-21 के दौरान, बिजली क्षेत्र के ऋणदाता ने वित्तवर्ष 20 में अपनी शुद्ध ब्याज आय को बढ़ाकर 12,951 करोड़ रुपये कर 10,097 करोड़ रुपये कर दिया।

कंपनी ने 2 रुपये प्रति शेयर का लाभांश घोषित किया जो वित्तवर्ष 21 में 10 रुपये प्रति शेयर यानी 100 प्रतिशत के कुल लाभांश वितरण को लेता है।

लाभ वृद्धि से सहायता प्राप्त, वित्तवर्ष 2021 के लिए पीएफसी की कुल संपत्ति भी 16 प्रतिशत बढ़कर 52,393 करोड़ रुपये हो गई।

वाणिज्यिक बैंकों के विपरीत, पीएफसी के सकल एनपीए अनुपात में वित्तवर्ष 2015 से 238 बीपीएस की तेज कमी देखी गई। मौजूदा जीएनपीए अनुपात वित्तवर्ष 2020 में 8.08 फीसदी के मुकाबले 5.70 फीसदी है।

शुद्ध एनपीए अनुपात में भी वित्तवर्ष 2015 से 171 बीपीएस की तेज कमी देखी गई। वर्तमान शुद्ध एनपीए अनुपात वित्तवर्ष 2020 में 3.80 प्रतिशत के मुकाबले 2.09 प्रतिशत है।

ऋणदाता ने कहा कि उसकी ‘स्ट्रेस्ड बुक’ का 25 प्रतिशत वित्तवर्ष 21 में हल हो गया।

कंपनी का पूंजी पर्याप्तता अनुपात भी 31 मार्च, 2021 को क्रमिक रूप से बढ़कर 18.83 प्रतिशत हो गया है। पूंजी पर्याप्तता निर्धारित नियामक सीमाओं के ऊपर और ऊपर पर्याप्त कुशन के साथ एक आरामदायक स्तर पर है।

सरकार द्वारा घोषित आत्मनिर्भर डिस्कॉम्स लिक्विडिटी सपोर्ट के तहत, पीएफसी और उसकी सहायक आरईसी ने मिलकर अब तक 1,34,782 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं और 78,855 करोड़ रुपये का वितरण किया है।

अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर.एस. ढिल्लों ने कहा, “वर्ष के दौरान कई विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद मैं अपने वित्त वर्ष 21 के परिणामों से बेहद खुश हूं। वित्तवर्ष 21 में प्रभावशाली प्रदर्शन, जैसा कि अब तक के उच्चतम लाभ से स्पष्ट है, प्रतिकूल आर्थिक घटनाओं से निपटने में पीएफसी की अंतर्निहित ताकत को रेखांकित करता है। आगे भी, हम अपने शेयरधारकों को दीर्घकालिक मूल्य देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Continue Reading
Advertisement
Pramod-sawant
राजनीति4 hours ago

गोवा पर्यटन हितधारकों ने अगले मार्च तक सख्त प्रोटोकॉल की मांग की

Virat-Kohli
अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान

Messi
अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

कोपा अमेरिका : चिली ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

Coronavirus-6
सामान्य4 hours ago

भारत में नए कोविड मामलों में 85 प्रतिशत कमी : स्वास्थ्य मंत्रालय

Virat-Kohli
अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम घोषित

SpiceJet
राष्ट्रीय6 hours ago

कोविड सेफ: स्पाइसजेट ने बुकिंग विकल्प बढ़ाए

राष्ट्रीय6 hours ago

मई में खुदरा बिक्री 79 प्रतिशत नीचे गिरी

राष्ट्रीय6 hours ago

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन को वित्तवर्ष 21 में अब तक का सबसे अधिक शुद्ध लाभ

Eknath-Shinde
अपराध6 hours ago

मराठी अभिनेता ने महाराष्ट्र के मंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट किया, गिरफ्तार

अपराध6 hours ago

बारात आने से पहले ही फरार हो गई दुल्हन

lockdoeo
महाराष्ट्र1 week ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र1 week ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

Handshake
राष्ट्रीय3 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

महाराष्ट्र7 days ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

जानिए क्या है ठाकरे सरकार का प्लान?, महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकता है अनलॉक!

local
महाराष्ट्र1 week ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

biryani
सामान्य4 weeks ago

190 से ज्यादा कुत्तों को 11 सालों से रोज चिकन बिरयानी खिलाते हैं नागपुर के यह शख्स

NZ-ENG
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान भेदभाव के विरूद्ध संदेश दे सकते हैं इंग्लैंड के खिलाड़ी

राजनीति2 weeks ago

अनुराग ठाकुर ने साधा चिदंबरम पर निशाना, कहा-आभासी दुनिया से बाहर आएं

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान