Connect with us
Tuesday,22-June-2021

सामान्य

मंदिर में नमाज अदा करने वाले व्यक्ति को मिली बेल

Published

on

Gavel

मथुरा जिले के नंद बाबा मंदिर के परिसर में नमाज अदा करने के लिए गिरफ्तार फैजल खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है। हालांकि कोर्ट ने खान को ट्रायल के समापन तक सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया है।

न्यायमूर्ति सिद्धार्थ ने जमानत अर्जी को यह देखते हुए मंजूरी दी कि रिकॉर्ड पर मुद्दे को देखते हुए भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 और दाताराम सिंह बनाम उत्तर प्रदेश के एक मामले में और एक अन्य (2018) 3 एससीसी 22 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को देखते हुए और मामले के गुणों पर कोई राय व्यक्त किए बिना, आवेदक को जमानत पर रिहा किया जा सकता है।

दाताराम सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने माना था कि जमानत देना एक सामान्य नियम है और किसी व्यक्ति को जेल या कैद में या सुधार गृह में ट्रायल के दौरान रखा जाना अपवाद है और बेगुनाही का अनुमान है अर्थात व्यक्ति को तब तक निर्दोष माना जाता है जब तक कानून के तहत दोषी साबित नहीं हो जाता है।

गौरतलब है कि 1 नवंबर को मथुरा के बरसाना पुलिस स्टेशन में खान के खिलाफ धारा 153-ए और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत एक एफआईआर दर्ज की गई थी।

उस पर यह आरोप लगाया गया था कि खान और सह-अभियुक्त चांद मोहम्मद ने पुजारी की सहमति के बिना मंदिर परिसर में नमाज अदा की थी।

घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं।

खान पर विदेशी धन लेने का भी आरोप लगाया गया था।

उनके वकील ने तर्क दिया था कि आवेदक एक सामाजिक कार्यकर्ता है, जिसने ‘खुदाई खिदमतगार’ आंदोलन को पुनर्जीवित किया है और पिछले 25 वर्षों से सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए काम कर रहा है।

इसी के मद्देनजर उन्होंने मंदिर में प्रवेश किया था।

वकील ने कहा कि मंदिर के मुख्य पुजारी ने खान को ‘प्रसाद’ और दोपहर का खाना भी दिया था, जिन्होंने उन्हें आशीर्वाद भी दिया। इसकी जानकारी तस्वीरों को देख कर मिल सकती है।

वकील ने आगे कहा, “आवेदक का समाज के सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का कोई इरादा नहीं था और उसने मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं किया, बल्कि उसने पुजारी की अनुमति से मंदिर के बाहर नमाज की पेशकश की जैसा कि वायरल तस्वीरों से स्पष्ट है।”

दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने जमानत दी और खान को मुकदमे में सहयोग करने और अभियोजन पक्ष के गवाहों के साथ छेड़छाड़ नहीं करने का निर्देश दिया।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

चेन्नई के चिड़ियाघर में 4 शेरों में पाया गया कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट

Published

on

Lion

 अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क (वंडलूर चिड़ियाघर) में चार शेर कोरोनावायरस के संक्रामक डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित हैं। चिड़ियाघर प्रशासन ने यह जानकारी दी है। वंडलूर चिड़ियाघर के अधिकारियों के अनुसार, चिड़ियाघर ने 11 शेरों के नमूने आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी), भोपाल को भेजे थे।

नमूनों की जांच के बाद एनआईएचएसएडी ने कहा कि नौ शेर सार्स सोओवी-2 यानी कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। संक्रमण से पीड़िता शेरों का सक्रिय उपचार चल रहा है।

वंडलूर चिड़ियाघर ने एनआईएचएसएडी से शेरों को संक्रमित करने वाले सार्स सीओवी-2 वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग के परिणामों को साझा करने का अनुरोध किया था।

एनआईएचएसएडी के अनुसार, चार नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग पैंगोलिन वंश बी.1.617.2 से संबंधित पाई गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नामकरण के अनुसार इनमें डेल्टा वेरिएंट पाया गया है।

चिड़ियाघर ने कहा कि 11 मई को, डब्ल्यूएचओ ने बी.1.617.2 वंश को वेरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता का एक प्रकार (वीओसी) के रूप में वगीर्कृत किया था और कहा था कि यह उच्च संचरण क्षमता और कम तटस्थता का सबूत दिखाता है।

चूंकि डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से अन्य जानवरों में संक्रमित कर सकता है, इसलिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों रिजर्व फॉरेस्ट और अन्य जगहों पर जंगली और बंदी जानवरों में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और शमन के बारे में अधिकारियों को सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है।

राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व सरकार, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन विभाग की प्रमुख सचिव सुप्रिया साहू करेंगी और इसमें छह सदस्य शामिल होंगे।

Continue Reading

सामान्य

अध्ययन से पता चलता है, ग्रे मैटर लॉस पोस्ट-कोविड संक्रमण के बारे में

Published

on

corona

शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बार कोविड -19 से संक्रमित लोगों के मस्तिष्क स्कैन का विश्लेषण समय के साथ ग्रे पदार्थ के नुकसान में एक सुसंगत पैटर्न का सुझाव देता है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के डेटा पर आरेखण करते हुए, मेडरेक्सिव को सहकर्मी समीक्षा से पहले निष्कर्ष पोस्ट किए।

लेखकों ने लिखा, “हमारे निष्कर्ष इस प्रकार लगातार प्राथमिक घर्षण और स्वाद प्रणाली से जुड़े लिम्बिक कॉर्टिकल क्षेत्रों में भूरे रंग के पदार्थ के नुकसान से संबंधित हैं” या मस्तिष्क में गंध और स्वाद की धारणा से संबंधित क्षेत्र हैं।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, टीम ने 394 कोविड-19 रोगियों और 388 मिलान नियंत्रणों के बीच लगभग तीन साल बाद लिए गए ब्रेन स्कैन की तुलना प्री-महामारी से की।

आगे के विश्लेषण में अस्पताल में भर्ती नहीं होने वाले 379 लोगों की तुलना में 15 अस्पताल में भर्ती मरीज शामिल थे।

शोधकतार्ओं ने कहा कि महामारी से पहले किए गए स्कैन के शुरूआती सेट निष्कर्षों को मजबूत करते हैं, क्योंकि वे मरीजों की पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों से कोविड -19 रोग के प्रभावों को अलग करने में मदद करते हैं।

टीम ने कहा कि कोविड -19 रोगियों के बीच ग्रे पदार्थ की मोटाई और मात्रा में ‘महत्वपूर्ण नुकसान’ का खुलासा करने वाले तीन क्षेत्र ‘पैराहिपोकैम्पल गाइरस, लेटरल ऑर्बिटोफ्रंटल कॉर्टेक्स और बेहतर इंसुला’ थे, बाद में उन्होंने कहा कि “कोविड-19 के सबसे मजबूत हानिकारक प्रभाव मुख्य रूप से बाएं गोलार्ध में देखा जा सकता है।”

अस्पताल में भर्ती मरीजों की तुलना के परिणाम ‘महत्वपूर्ण नहीं थे’ लेकिन लेखकों ने कोविड-19 रोगियों के बड़े समूह के लिए ‘तुलनात्मक रूप से समान’ निष्कर्षों का उल्लेख किया, “इसके अलावा, सिंगुलेट कॉर्टेक्स में ग्रे पदार्थ का एक बड़ा नुकसान, केंद्रीय एमिग्डाला और हिप्पोकैम्पस कॉर्नू अमोनिया का केंद्रक है।”

अध्ययन डिजाइन के कारण टीम ने एक कारण संबंध को कम करना बंद कर दिया, फिर भी परिणामों में विश्वास व्यक्त किया।

टीम ने कहा, “स्वचालित, उद्देश्य और मात्रात्मक तरीकों का उपयोग करके, हम एक घर्षण और स्वाद नेटवर्क बनाने वाले लिम्बिक मस्तिष्क क्षेत्रों में भूरे पदार्थ के नुकसान के लगातार स्थानिक पैटर्न को उजागर करने में सक्षम थे।”

उन्होंने जोड़ा “क्या ये असामान्य परिवर्तन मस्तिष्क में बीमारी (या स्वयं वायरस) के प्रसार की पहचान हैं, जो इन रोगियों के लिए स्मृति सहित लिम्बिक सिस्टम की भविष्य की भेद्यता को पूर्वनिर्धारित कर सकते हैं, इसकी जांच की जानी बाकी है। “

Continue Reading

सामान्य

मुंबई में करीब 73 हजार मेनहोल, सड़क से लेकर फुटपाथ तक मुंह बाए खड़ी है मौत

Published

on

manhole

खुले गटर होने की वजह से मॉनसून में आए दिन हादसे होते हैं। 29 अगस्त, 2017 को डॉ. दीपक अमरापुरकर की खुले गटर में गिरने से मौत हो गई थी। इसके बाद बीएमसी ने गटर के नीचे जालियां लगाने की बात कही थी, लेकिन पिछले करीब 4 साल में 1396 मेनहोल में ही सुरक्षा जालियां लगाई गई हैं, जबकि मुंबई में करीब 73 हजार मेनहोल हैं। असुरक्षित मेनहोल के चलते पिछले हफ्ते घाटकोपर में दो महिलाएं फुटपाथ पर चलते-चलते गटर में जा गिरीं। इसके अलावा तीन दिन पहले घाटकोपर में एक बीएमसी का दावा है कि भारी बारिश में मेनहोल दिखाई नहीं देते हैं, मेनहोल में पैर पड़ने से जालियां उसकी सुरक्षा करेंगी। भारी बारिश में ऐसी दुर्घटना टालने के लिए बीएमसी ने चिन्हित कर मुंबई शहर में 855, पश्चिम उपनगर में 355 एवं पूर्वी उपनगर में 186 मेनहोल पर लोहे की सुरक्षा जाली लगाई है। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना रोकने के लिए पूरा बीएमसी प्रशासन लगा है। बरसात से पहले नालों की सफाई, सड़क का काम, सड़क के गड्ढे भरने का काम किया गया।

विगत सप्ताह मीरा रोड के काशिगांव क्षेत्र में एक 6 साल की बच्ची खुले गटर में गिरकर घायल हो गई थी। पिछले साल खुले गटर में गिरकर यहां 3 लोगों की मौत हुई थी। मनपा के जनसंपर्क अधिकारी राजकुमार घरत कहते हैं कि मॉनसून की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं और जल्द ही सभी खुले गटर बंद कर दिए जाएंगे और टूटे ढक्कन बदल दिए जाएंगे।

भिवंडी में फुटपाथ पर चलते-चलते कब कौन गटर में गिर जाएगा, नहीं पता। यहां लगभग 10 हजार चेंबर (ढक्कन) की आवश्यकता है| सफाई विभाग ने बताया कि 5801 चेंबर चोरी हो गए। पिछले वर्ष 3538 चेंबर के लिए 1.65 करोड़ रुपये की निविदा निकाली गई थी| इसमें लोहे एवं आरसीसी के चेंबर शामिल हैं| लोहे के एक चेंबर की कीमत 5810 रुपये एवं आरसीसी चेंबर की कीमत 4018 रुपये बताई गई है| इससे पहले 2019 में 1.25 करोड़ रुपये के चेंबर लगाए गए थे। लेकिन उन चेंबरों का कहीं कोई पता नहीं है| मनपा प्रभाग समिति एक के कनिष्ठ अभियंता विनोद मते ने बताया कि गटर के ढक्कन लगाए जा रहे हैं। चेंबर का आकार नापने के बाद उसे लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में समय लग रहा है। 29 अगस्त, 2017 को डॉ. दीपक अमरापुरकर की हो गई थी मौत -11 जुलाई, 2019 को गोरेगांव में तीन साल के बच्चे की मौत-14 जुलाई, 2019 को धारावी में एक बच्चे की मौत-5 सितंबर, 2019 को नालासोपारा में 6 साल का बच्चा

Continue Reading
Advertisement
Sambit-Patra
अनन्य8 hours ago

राहुल गांधी और कांग्रेस कोविड के खिलाफ लड़ाई को पटरी से उतारने की कोशिश कर रहे: भाजपा

4-arrest
अपराध8 hours ago

गुरुग्राम में 19 साल के युवक को पीट-पीटकर मार डाला, 4 गिरफ्तार

Amarinder-Singh
राजनीति8 hours ago

पंजाब के मुख्यमंत्री ने पैनल से मुलाकात की, खड़गे ने कहा: चुनाव लड़ने के लिए पार्टी एकजुट

LinkedIn
टेक8 hours ago

नौकरी की उपलब्धता को लेकर ज्यादा चिंतित हैं भारतीय कामकाजी महिलाएं : लिंक्डइन

Arvind-Kejriwal-2
राजनीति8 hours ago

हरियाणा ने बिना पुनर्वास के खोरी गांव तोड़ने का आदेश दिया : आप सांसद, सुशील गुप्ता

jet-airways
राष्ट्रीय9 hours ago

एनसीएलटी ने जेट एयरवेज के लिए कलरॉक-जालान समाधान योजना को मंजूरी दी

Chirag-paswan
राजनीति10 hours ago

पापा ने कभी नीतीश से समझौता नहीं किया : चिराग पासवान

Supreme-Court
अपराध10 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के 2 जज बंगाल के मामलों की सुनवाई से हटे

arnab-goswami
अपराध11 hours ago

मुंबई पुलिस ने फ़ाइल की चार्जशीट, फर्जी टीआरपी मामले में आरोपी बनाए गए अर्नब गोस्वामी

arrest
अपराध12 hours ago

महिला से बलात्कार के आरोप में यूपी पुलिसकर्मी गिरफ्तार

lockdoeo
महाराष्ट्र3 weeks ago

जानिए कहां खुलेगा सब कुछ और कहां रहेगा प्रतिबंध!, महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान

Uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

CM उद्धव ने प्रशासन से अलर्ट रहने को कहा, मुंबई समेत कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

महाराष्ट्र2 weeks ago

मुंबई में भारी बारिश, कई निचले इलाकों में भरा पानी

Handshake
राष्ट्रीय4 weeks ago

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

local
महाराष्ट्र2 weeks ago

जल्द शुरू हो सकती है मुंबई लोकल, एक सप्ताह बाद फैसला संभव!

बॉलीवुड2 weeks ago

निखिल जैन से मेरी शादी वैध नहीं, हम बहुत पहले अलग हो गए थे : नुसरत जहां

Uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

जानिए क्या है ठाकरे सरकार का प्लान?, महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकता है अनलॉक!

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की बड़ी बातें

driving
महाराष्ट्र1 week ago

वाहन पंजीकरण के लिए भी RTO जाने की जरूरत नहीं, अब ऑनलाइन मिलेगा लर्निंग लाइसेंस

floower
महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र के गवर्नर ने सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की स्मृति में लगाए पौधे

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान