Connect with us
Saturday,27-February-2021

अपराध

मुंबई महानगर पालिका में छोटा अंबानी का राज, सैलरी E-वार्ड से और B-वार्ड में काम

Published

on

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि देश की सबसे बड़ी मुंबई महानगरपालिका में काम करने वाले कुछ अधिकारी इस हद तक भ्रष्टाचार में लिप्त है कि वो सैलरी तो लेते हैं किसी दूसरे इलाके में काम करने की,पर काम करते हैं किसी और इलाके में..इसकी वजह क्रीम एरिया और ज्यादा रिश्वत भी है..हालाकि ऐसे कई सारे मामले होते हैं पर नजर में कुछ ही आ पाते हैं..

छोटा अंबानी के नाम से मशहूर सहायक इंजीनियर मिस्टर सूर्यवंशी के काले कारनामों पर एक अच्छी खासी फिल्म बनाई जा सकती है..छोटा अंबानी इनको इसलिए भी बोला जाता है कि इनका रहन सहन किसी अंबानी से कम नहीं, महाराष्ट्र के अलावा विदेश में भी प्रॉपर्टी और इंवेस्टमेंट रखने वाले इस अधिकारी को सभी लोग छोटा अंबानी कहकर बुलाते हैं..फिलहाल मिस्टर सूर्यवंशी की हाजिरी और सैलरी E-वार्ड म्युनिसिपल ऑफिस के अकाउंट से निकलती है पर वो पिछले कई सालों से B-वार्ड म्युनिसिपल ऑफिस में काम कर रहे हैं..सहायक इंजीनियर के लिए B-वार्ड म्युनिसिपल ऑफिस एक मलाईदार इलाका है क्योकि यहां सब से ज्यादा अवैध निर्माण होते हैं..पतली गलियों और पुरानी जर्जर इमारतों से भरा B-वार्ड म्युनिसिपल ऑफिस का इलाका अपने अवैध कामों के लिए मशहूर है..4 फ्लोर से 10 फ्लोर तक की अवैध बिल्डिंग की B-वार्ड में भरमार है..

दरअसल पुरानी जर्जर इमारतों को यहां के टीनेंट भूमि माफियों को देकर अवैध तरीके से पुरानी दो मंज़िला इमारत को 10 मंज़िला तक ले जाते हैं.मस्जिद बंदर के कमर्शियल गोडाउन्स जो पतरे के शेड के बने होते हैं,उनको तोड़कर अवैध तरीके से कमर्शियल बिल्डिंग बना दी जाती है और इस अवैध काम पर कार्रवाई करने का काम वार्ड के सहायक इंजीनियर का होता है..B-वार्ड में कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है और स्वायर फिट के हिसाब से संबंधित अधिकारियों को पैसा दिया जाता है..जब इन इंजीनियर्स पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बनता है तो उस अवैध निर्माण को कोर्ट द्वारा स्टे दिलवाने का काम भी ये इंजीनियर ही करते हैं पर उसकी अलग फीस होती है..मिस्टर सूर्यवंशी पिछले कई सालों से B-वार्ड में अवैध तरीके से बन गई और कई सारी बिल्डिंग को कोर्ट से स्टे भी दिलवा दिया है..

छोटा अंबानी नाम से मशहूर सूर्यवंशी सभी बड़े अधिकारियों को भी खुश रखते हैं..डीएमसी और एमसी सिटी से इनके डायरेक्ट संबंध होने की वजह से वार्ड के असिस्टैंट म्युनिसिपल कमिश्नर की इनके सामने कुछ नहीं चलती..यही वजह है कि पिछले कई साल से E-वार्ड म्युनिसिपल वार्ड में एक भी सहायक इंजीनियर नहीं है..सभी पोस्ट वैकेंट है और सूर्यवंशी, जोकि ऑन पेपर E-वार्ड  में हैं वो B-वार्ड म्युनिसिपल एरिया में अपनी ड्यूटी दे रहा है..चाहकर भी E-वार्ड सहायक म्युनिसिपल कमिश्नर मिस्टर नितिन अर्ते तीन सहायक इंजीनियरों का चार्ज खुद संभाले हुए हैं..

सूर्यावंशी उर्फ छोटा अंबानी के बारे में सूत्रों का कहना है कि पिछले तीन सालों में कई करोड़ की बेनामी संपत्ति बनाई है..अपने छोटे भाई को विदेश भेज वहा भी काफी पैसा लगाया है..नामचीन भूमि माफिया मेराज रहमान, महबूब सोराठिया, सलीम मसाला, मोती वाला जैसे बिल्डर्स से सूर्यावंशी ने करोड़ों कमाए हैं…इन लोगों ने कई सारी अवैध बिल्डिंग और होटल्स बनाए हैं..सूत्रों का ये भी कहना है कि B-वार्ड में इन भूमि माफियों की धाक सिर्फ सूर्यावंशी की वजह से बनी हुई है और ये सभी लोग खुलेआम B-वार्ड ऑफिस में जाकर सूर्यावंशी के साथ चाय नाश्ता करते हैं..

जब इस बारे में हमने E-वार्ड के सहायक मनपा आयुक्त से बात करनी चाही तो उन्होने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया. वहीं B-वार्ड के सहायक मनपा आयुक्त को जब हमने सूर्यावंशी द्वारा करप्ट प्रैक्टिस की जानकारी दी तो उन्होने भी इस मामले से पल्ला झाड़ लिया..

बताया ये जाता है कि सूर्यावंशी द्वारा सभी अधिकारियों को बराबर खुश रखा जाता है..यही वजह है कि कई सारी शिकायते होने के बाद भी सूर्यावंशी धड़ल्ले से B-वार्ड में अपनी सर्विस दे रहा है और सैलरी E-वार्ड से ले रहा है..जबकि इन दिनों E-वार्ड मनपा ऑफिस में एक भी सहायक इंजीनियर नहीं हैं..

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अपराध

ऑस्ट्रेलिया के कैबिनेट मंत्री पर दुष्कर्म का आरोप

Published

on

Violence

 ऑस्ट्रेलियाई सरकार के एक मंत्री पर 1980 के दशक में एक महिला के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस (एएफपी) को शुक्रवार को एक पत्र के बारे में जानकारी दी गई, जिसे प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और लेबर और ग्रीन्स पार्टियों के वरिष्ठ सदस्यों पेनी वोंग और सारा हैनसन-यंग को गुमनाम रूप से भेजा गया था, जिसमें कथित तौर पर प्रधानमंत्री से जांच करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया गया था।

पत्र में अब मर चुकी एक महिला के आरोप शामिल थे कि मॉरिसन सरकार के एक मौजूदा मंत्री द्वारा 16 साल की उम्र में 1988 में उसके साथ दुष्कर्म किया गया था।

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) पुलिस ने कहा कि कथित पीड़िता ने फरवरी 2020 में घटना की सूचना दी थी और एक जांच शुरू की गई थी।

चार महीने बाद उसने पुलिस को बताया कि वह अपनी शिकायत पर कार्रवाई के बारे में इच्छुक नहीं है और अगले दिन उसने खुदकुशी कर ली।

ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) के अनुसार, हैनसन-यंग ने कहा कि पत्र में “सरकार के एक वरिष्ठ सदस्य के खिलाफ एक आपराधिक प्रकृति का बहुत गंभीर आरोप लगाया गया है।”

लिबरल पार्टी की पूर्व मंत्री शरमन स्टोन ने सरकार से दुष्कर्म के आरोपों की जांच करने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि महिला की मौत व्यर्थ नहीं जाएगी।

Continue Reading

अपराध

स्कूटी सवार को टक्कर मारने वाला मर्सिडीज ड्राइवर गिरफ्तार

Published

on

Road-accident

 दिल्ली के वसंत विहार में एक स्कूटी सवार को मर्सिडीज कार से टक्कर मारने वाले किशोर को गिरफ्तार कर लिया गया है, गौरतलब है कि घटना के बाद किशोर मौके से फरार हो गया था। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आरोपी 18 वर्षीय आर्यन जैन एक ज्वैलर का बेटा है, जिनकी साकेत मॉल में एक दुकान है।

पुलिस उपायुक्त इंगित प्रताप सिंह ने कहा, “आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसकी मेडिकल जांच की गई है। कानूनी कार्यवाही चल रही है।”

मृतक की पहचान एंटनी जोसेफ के रूप में की गई है। गुरुवार रात को स्कूटी चला रहे जोसेफ को किशोर ने अपनी कार से टक्कर मार दी थी। जोसेफ एक घरेलू नौकर था और मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि मृतक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का स्थायी निवासी था। उनकी पत्नी वसंत विहार में एक अमेरिकी दूतावास के अधिकारी के घर पर खाना बनाने का काम करती है, जहां दोनों सर्वेंट क्वार्टर में रहते थे।

Continue Reading

अपराध

बाघिन ‘अवनी’ की हत्या मामले में समाप्त हुई अवमानना कार्यवाही

Published

on

Tigress-carcass

 सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बाघिन ‘अवनी’ की हत्या के मामले में अवमानना की कार्यवाही पर पूर्ण विराम लगा दिया। वर्ष 2018 के इस मामले में कोर्ट में यह कहा गया कि उसे गोली मारने के आदेश की अदालत द्वारा पुष्टि की गई थी। चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली जस्टिस ए.एस. बोपन्ना और जस्टिस वी. रामसुब्रमण्यन की पीठ ने कहा कि यह आधिकारिक रूप अदालत द्वारा बाघिन को गोली मार देने की पुष्टि की गई थी। पीठ ने कहा कि “हम उस फैसले की समीक्षा नहीं कर सकते जो इस अदालत ने लिया था।”

याचिकाकर्ता संगीता डोगरा ने कहा कि बाघिन की हत्या के बाद भी जश्न मनाया गया और यह सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के विपरीत था।

पीठ ने जवाब दिया कि बाघिन को गोली मार दिए जाने के बाद ग्रामीणों को राहत मिली होगी, क्योंकि यह उनके लिए खतरा थी। डोगरा ने सवाल दागा कि इसके लिए अधिकारियों को कैसे जिम्मेदार ठहराया जा सकता है?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि “अगर बाघिन को मारने के फैसले की पुष्टि इस अदालत ने की, तो हम समीक्षा नहीं करेंगे।” कोर्ट को बताया गया कि कोई भी सरकारी अधिकारी स्थानीय ग्रामीणों द्वारा आयोजित समारोह में शामिल नहीं था।

मामले में एक संक्षिप्त सुनवाई के बाद पीठ ने डोगरा से याचिका को वापस लेने के लिए कहा, अन्यथा इसे खारिज कर दिया जाएगा। वह याचिका वापस लेने पर सहमत हो गईं।

गौरतलब है कि 10 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से उस याचिका के बाबत जवाब तलब किया था जिसमें दावा किया गया था कि नवंबर, 2018 में रालेगांव में एक शख्स ने बाघिन ‘अवनी’ को गोली मार दी थी, हालांकि वह आदमखोर नहीं थी। सुप्रीम कोर्ट ने बाघिन की हत्या पर दिए गए इनाम के पहलू पर भी जवाब देने को कहा था।

कोर्ट ने डोगरा की याचिका की जांच करने का फैसला किया और उसे अपना दावा साबित करने के लिए कहा कि जानवर के शव परीक्षण में मानव अवशेष नहीं मिले।

माना जाता है कि अवनी ने 13 ग्रामीणों की हत्या कर दी थी और नवंबर 2018 में, वन विभाग के अधिकारियों और एक नागरिक शिकारी की टीम द्वारा यवतमाल में बोरती गांव के पास उसे गोली मार दी गई थी।

Continue Reading
Advertisement
west-bangal
राजनीति30 mins ago

भाजपा का काउंटर नारा : बंगाल को अपनी बेटी चाहिए, बुआ नहीं

Nirmala-Sitharaman
राजनीति35 mins ago

वित्तमंत्री सीतारमण ने आईआईएम-अहमदाबाद के छात्रों को संबोधित किया

Ajay-Devgn
बॉलीवुड40 mins ago

अजय देवगन ने शूरू की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की शूटिंग

Shreyas-Iyer
खेल48 mins ago

विजय हजारे ट्राफी : श्रेयस, शार्दूल ने मुम्बई को दिलाई लगातार चौथी जीत

Akhilesh-Yadav...
राजनीति50 mins ago

उप्र : अखिलेश पूर्वाचल दौरे के आखिरी दिन संत रविदास को नमन करने पहुंचे

stock-market
राष्ट्रीय52 mins ago

शेयर बाजार में रहा उठापटक, बीते सप्ताह से 3 फीसदी टूटे सेंसेक्स, निफ्टी

Violence
अपराध55 mins ago

ऑस्ट्रेलिया के कैबिनेट मंत्री पर दुष्कर्म का आरोप

Maruti-Suzuki-India
राष्ट्रीय1 hour ago

मारुति सुजुकी ने 1986-87 से 20 लाख वाहनों का किया निर्यात

Youth-Congress-protests
राजनीति1 hour ago

युवा कांग्रेस का स्मृति ईरानी के आवास पर प्रदर्शन, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर हल्लाबोल

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

महिला क्रिकेट : द. अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित

Lockdown
सामान्य1 week ago

महाराष्ट्र के अमरावती में फिर लगा लॉकडाउन

Kishori-Kishor-Pendekar
महाराष्ट्र2 weeks ago

9 दिनों में 70 फीसदी बढ़ी कोरोना की रफ्तार, मुंबई मेयर ने साफ कहा मास्क नहीं लगाएंगे तो शहर में लॉकडाउन लगाना मजबूरी होगा

local
महाराष्ट्र4 weeks ago

एक फरवरी से Local में आम लोगों को सफर की राज्य सरकार ने दी अनुमति

mumbai-clinder=blast
अपराध2 weeks ago

सिलिंडर धमाकों से दहल उठा मुंबई का यारी रोड इलाका

ajit-pawar
महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र के तीन शहरों में लग सकता है लॉकडाउन? अजित पवार ने दिए संकेत

don-arun-gawli
अपराध2 weeks ago

डॉन अरुण गवली कोरोना पॉजिटिव हालत गंभीर, ट्रामा सेंटर में भर्ती

rajiv-kapoor
बॉलीवुड3 weeks ago

राजीव कपूर का हार्ट अटैक से निधन

Ajaz-khan
मनोरंजन3 weeks ago

एजाज़ खान और सिमरन की धमाकेदार वेब सीरीज “पुलिस” रेड प्राइम एप्प पर अगले महीने

chembur-hostpot
अपराध1 week ago

चेम्बूर में बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, इलाके की सोसाइटियों में बाहरी व्यक्ति की एंट्री बंद

water
महाराष्ट्र4 weeks ago

मुंबई में नहीं आएगा दो दिन पानी, जानिए उन इलाकों के नाम

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान