Connect with us
Tuesday,13-April-2021

महाराष्ट्र

9 दिनों में 70 फीसदी बढ़ी कोरोना की रफ्तार, मुंबई मेयर ने साफ कहा मास्क नहीं लगाएंगे तो शहर में लॉकडाउन लगाना मजबूरी होगा

Published

on

Kishori-Kishor-Pendekar

42 दिनों बाद महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है। यह बढ़ी रफ्तार डराने वाली है क्योंकि एक बार फिर से रोज कोरोना के 3 से 4 हजार केस सामने आने लगे हैं। मुंबई के हालात बेहाल हो रहे हैं। ऐसे में अधिकारियों और सरकार की चिंता भी बढ़ रही है। मुंबई मेयर ने साफ कहा है कि अगर लोग मास्क नहीं लगाएंगे तो शहर में लॉकडाउन लगाना मजबूरी होगा। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि राज्य में और मुंबई में बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंता का विषय हैं। ट्रेनों में यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग मास्क नहीं पहनते हैं। लोकल में बहुत भीड़ होती है लेकिन लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

मेयर ने कहा कि लोगों ने अगर बात नहीं मानी और मास्क लगाना शुरू नहीं किया तो हम एक और लॉकडाउन की ओर बढ़ेंगे। मेयर से सवाल किया गया कि क्या लॉकडाउन फिर से लागू किया जाएगा? इस पर उन्होंने कहा कि यह लोगों के हाथों में है। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,092 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 40 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में संक्रमण के कुल मामले 20,64,278 हो गए, जबकि मृतकों की संख्या 51,529 पहुंच गई है। 1355 मरीजों ने संक्रमण को मात दी है। इसी के साथ संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या 19,75,603 हो गई है। राज्य में 35,965 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं।

सोमवार के दिन महाराष्ट्र में 3365 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं जबकि केरल में यह आंकड़ा 2884 का था। वहीं पूरे देश में कोरोना के नए मामलों की संख्या 9093 है। कर्मचारियों की किल्लत से जूझ रहे प्रशासन और लगातार कम होती कोरोना जांच के मद्देनजर अब कोरोना के मामले भी कम ही नज़र आने लगे हैं। इस सोमवार पूरे देश में बीते 6 महीनों में सबसे कम 4.9 लाख टेस्ट किये गए है। कोरोना एक बार फिर मुंबई में पैर पसारने लगा है। पिछले कई दिन से 500 से अधिक मरीज रोज मिल रहे हैं। 14 फरवरी को 645 केस सामने आए। इसके बाद से बीएमसी प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। इसके लिए काफी हद तक 1 फरवरी से आम लोगों के लिए शुरू हुई लोकल ट्रेन को जिम्मेदार माना जा रहा है।

कोरोना को मात देने के लिए शुरू वैक्सीनेशन के बीच मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या में फिर बढ़ोतरी होने लगी है। इसके लिए 1 फरवरी से आम लोगों के सफर के लिए खुली लोकल ट्रेन की भीड़ को जिम्मेदार माना जा रहा है। 1 फरवरी को मुंबई में कोरोना के सिर्फ 328 केस सामने आए थे, जबकि 10 फरवरी को 558 और 11 फरवरी को 510 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। महज 9 दिन में 70 प्रतिशत केस बढ़ने से बीएमसी की चिंता बढ़ गई है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

‘तब तो तबलीगी जमात को किया था बदनाम पर अब…?’- कुंभ के बहाने उद्धव के मंत्री असलम शेख का BJP पर हमला

Published

on

aslam-shaikh-kumb

देश में सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले महाराष्‍ट्र से सामने आ रहे हैं। पिछले कई दिनों से हर रोज यहां 50 हजार से ज्‍यादा केस आ रहे हैं। कोरोना चेन को तोड़ने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार जल्‍द ही पूरे राज्‍य में लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रही है। इस बीच, उद्धव सरकार के मंत्री असलम शेख ने पिछले साल तबलीगी जमात के कार्यक्रम और इस बार हरिद्वार कुंभ में हुए कोरोना विस्‍फोट को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। सोशल मीडिया पर भी यूजर्स इस मुद्दे पर ढेर सारी बातें कर रहे हैं। ट्विटर पर हैशटैग #KumbhMela_CoronaHotspot तेजी से ट्रेंड कर रहा है।

मुंबई के गार्जियन मंत्री असलम शेख ने कहा कि आने वाले दिनों के त्‍योहारों के लिए लिए हम सख्‍त गाइडलाइन बनाने जा रहे हैं। नहीं तो जैसे हरिद्वार कुंभ में तेजी के साथ कोरोना मामले बढ़ रहे हैं, वैसे महाराष्‍ट्र में भी होने लगेगा। पिछले साल तबलीगी जमात के लोगों का जब कार्यक्रम हुआ था, तब उन लोगों को बहुत बदनाम किया गया। उन्‍हें कोरोना संक्रमण फैलाने वाली जमात कहा गया। अब कहां गए वो लोग? कुंभ में क्या हो रहा है सब देख रहे हैं। गौरतलब है कि हरिद्वार कुंभ में अबतक सैकड़ों साधु और श्रद्धालु कोरोना का शिकार हो चुके हैं। असलम शेख ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान क्‍या खुले रहेंगे और क्‍या नहीं, इन सबको लेकर हम फुलप्रूफ प्‍लान तैयार कर रहे हैं। हम जनता को पर्याप्‍त समय देंगे अगर वह महाराष्‍ट्र से कहीं जाना चाहते हैं या फिर यहां आना चाहते हैं। हमारी सरकार उनको लॉकडाउन से पहले मानसिक रूप से तैयार करना चाहती है।

गार्जियन मंत्री ने कहा कि बीजेपी को कोरोना में राजनीति नहीं करनी चाहिए। मुंबई और महाराष्ट्र का देश में सब से ज्यादा आर्थिक योगदान है। ऐसे में केंद्र सरकार को मुंबई और महाराष्ट्र के लिए आर्थिक पैकेज देना चाहिए। केंद्र अपने राजस्व का लगभग 50% मुंबई से कमाता है। हमारे प्रवासी कामगारों और छोटे स्तर के उद्योगपतियों की मदद करने के लिए हमें केंद्र के समर्थन की आवश्यकता है। हम केंद्र से एक पैकेज प्रदान करने का अनुरोध करते हैं और आगे हम इसमें योगदान भी देंगे। मुंबई देश का पहला शहर है, जहां कोरोना काल में सब से ज्यादा और सब से तेज स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई है। मौजूदा हालात में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको ध्यान में रखते हुए हम मुंबई में बेड्स की संख्या और भी बढ़ा रहे हैं। यहां नए कोविड सेंटर्स बनाए जा रहे हैं, जो जल्द ही इस्तेमाल में लाए जाएंगे।

Continue Reading

महाराष्ट्र

संजय राउत ने बढ़ते संक्रमण के लिए बाकी राज्‍यों को कोसा, महाराष्‍ट्र में शाम तक लॉकडाउन पर फैसला

Published

on

sanjay-raut

महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बद से बदतर स्थिति में पहुंच रहे हैं। ऊपर से बेड, ऑक्सिजन, दवाइयां और इंजेक्शन की किल्लत से मुंबई समेत कई शहर प्रभावित हो रहे हैं। सरकार ने पूरे लॉकडाउन के संकेत दे दिए हैं जिस पर आज शाम तक फैसला हो जाएगा। इस बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों के लिए दूसरे राज्यों को कोसा है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, ‘महाराष्‍ट्र में इसलिए कोरोना बढ़ रहा है क्‍योंकि और राज्‍यों से लोग यहां आते हैं और वहां नियंत्रण नहीं है। ये सोचने की बात है।’ संजय राउत ने आगे कहा, ‘हमारे यहां आज गुड़ी पड़वा है, मुख्‍यमंत्री ने नियंत्रण लगाया है। हमें क्‍या आनंद मिलता है कि हमारे त्‍योहार पर इस तरह से नियंत्रण लगाएं? लोग भी गुस्‍सा करते हैं। लेकिन हमने किया है। ये हिम्‍मत है सरकार की करने की।’

महाराष्‍ट्र में फुल लॉकडाउन के साफ संकेत मिल रहे हैं। मुंबई के गार्डियन मिनिस्टर असलम शेख ने कहा है कि कुछ ही घंटों में मुंबई और महाराष्ट्र में प्रतिबंध और कड़े किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शाम तक लॉकडाउन पर फैसला भी हो जाएगा। इससे पहले मुंबई के नालासोपारा इलाके में एक अस्पताल में 7 कोरोना मरीजों की कथित तौर पर ऑक्सिजन की कमी के चलते मौत हो गई जिसके बाद लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया। नालासोपारा के जिस अस्पताल में यह घटना घटी है। यह इलाके का एकमात्र अस्पताल है, जहां पर गंभीर मरीजों का इलाज किया जाता है। हालांकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मरने वाले ज्यादातर मरीज उम्र संबंधी बीमारियों के शिकार थे और यह भी एक मौत की वजह हो सकती है।

उधर अस्पतालों में रेमेडेसिविर की भारी किल्लत के बीच बीएमसी ने यह दावा किया है कि उनके अस्पतालों में रेमडेसिविर की कोई कमी नहीं है। इसका स्टॉक उचित मात्रा में उपलब्ध है। बता दें कि मुंबई सहित राज्य में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की किल्लत बढ़ती जा रही है। इसे दूर करने के लिए एफडीए सख्त कदम उठा रही है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51,751 मामले सामने आए और महामारी से 258 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह जानकारी दी गई। इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे।

Continue Reading

महाराष्ट्र

इस बार घर पर ही पढ़ें नमाज़, रमजान को लेकर महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइंस

Published

on

महाराष्ट्र समेत देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना का खता लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में रमजान को लेकर राज्य सरकार ने दिशा निर्देश तय किये हैं। महाराष्ट्र सरकार ने सभी रोजेदारों से अपील की है कि वे घर में ही रहकर नमाज़ अदा करें। सरकार के दिशा निर्देशों का पालना करना सभी के लिए अनिवार्य है ताकि कोरोना का खतरा काम हो सके। इस साल रमजान 13 अप्रैल, सोमवार से शुरू हो रहा है जो 12 मई, बुधवार को समाप्त होगा।

  1. घर पर ही नमाज़ अदा करें, मस्जिदों में भीड़ ना बढ़ाएं। (2). धार्मिक स्थल जल्द ही बंद हो जाएंगे, इसलिए वाज़ यानी सामूहिक नमाज़ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित करें। (3). खरीदारी के लिए बाजार में भीड़ न करें और न ऐसा करने दें। (4). अलविदा जुमे की नमाज़ भी घर पर ही अदा करें, सड़कों पर भीड़ लगाने से बचें। (5). इस रमजान किसी भी तरह के सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जा सकती है। (6). रमजान पर गलियों या सड़कों पर कोई अस्थायी स्टॉल नहीं लगेगा। स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सहरी और इफ्तारी के वक्त कहीं भी भीड़ जमा न होने दें। (7). धर्म गुरुओं से अपील की जाती है कि वो लोगों में कोरोना वायरस की गाइडलाइंस को लेकर जागरूकता फैलाएं, ताकि हम इस संक्रमण की चेन को तोड़ सके।
Continue Reading
Advertisement
Kangana
मनोरंजन3 hours ago

कंगना : अगर आपको नहीं पता कि नवरात्रि पर क्या करना है, तो अपनी मां की पूजा करें

aslam-shaikh-kumb
महाराष्ट्र3 hours ago

‘तब तो तबलीगी जमात को किया था बदनाम पर अब…?’- कुंभ के बहाने उद्धव के मंत्री असलम शेख का BJP पर हमला

sanjay-raut
महाराष्ट्र4 hours ago

संजय राउत ने बढ़ते संक्रमण के लिए बाकी राज्‍यों को कोसा, महाराष्‍ट्र में शाम तक लॉकडाउन पर फैसला

Akhilesh-yadav
राजनीति4 hours ago

अखिलेश ने कराई कोरोना जांच, बोले सरकार ने कोरोना नियंत्रण का ढिंढोरा क्यों पीटा

Sushil-Chandra
राजनीति5 hours ago

सुशील चंद्रा ने संभाला मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार

Coronavirus-6
अपराध5 hours ago

भारत में कोरोना के 1,61,736 नये मामले दर्ज

महाराष्ट्र6 hours ago

इस बार घर पर ही पढ़ें नमाज़, रमजान को लेकर महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइंस

Supreme-Court
राष्ट्रीय समाचार1 day ago

आईएनएस विराट 40 प्रतिशत नष्ट हो चुका, यह संग्रहालय में तब्दील नहीं हो सकता : सुप्रीम कोर्ट

Dinesh-Karthik
खेल1 day ago

कार्तिक द हंड्रेड टूर्नामेंट के लिए कमेंट्री पैनल में शामिल

Gauahar-Khan
बॉलीवुड1 day ago

गौहर खान ने शादी के बाद जिंदगी में आए बदलाव के बारे में बताया

ajit-pawar
महाराष्ट्र3 weeks ago

2 अप्रैल तक कोरोना के मामले कम नहीं हुए तो पूरे महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन: अजित पवार

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में 28 मार्च से लगेगा नाइट कर्फ्यू: उद्धव ठाकरे

Lockdown
महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, कोरोना पर लगाम के लिए सख्त किए गए नियम

Uddhav-Thackeray
महाराष्ट्र3 days ago

खराब होते जा रहे महाराष्‍ट्र के हालात, लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्‍प नही: CM उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र2 days ago

किसी भी परिस्थिति में मस्जिदें बंद नहीं की जाएंगी, रमजान में तरावीह और ईद की नमाज खुले मैदान में अदा करने की घोषणा

vijay-mantari
अनन्य4 days ago

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दिए संकेत, महाराष्ट्र में लग सकता है तीन सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन!

dog-rape
अपराध3 weeks ago

मुंबई के कलीना में कुतिया से रेप, FIR दर्ज

nashik-market
महाराष्ट्र2 weeks ago

नासिक में नया नियम, मार्केट जाने के लिए 5 रुपये का टिकट और खरीदारी के लिए एक घंटा

Lockdown
महाराष्ट्र2 weeks ago

पुणे में लगा आंशिक लॉकडाउन, शहर में अगले सात दिनों तक ‘मंदिर, बस सेवा और होटल बंद रहेंगे

kishori-pednekar
महाराष्ट्र2 weeks ago

नाईट कर्फ्यू में घूमते मिले तो होगी कार्रवाई, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर की चेतावनी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य2 years ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध2 years ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध2 years ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान