Connect with us
Saturday,24-October-2020

अपराध

‘आतंक का टाइगर’ आखिरकार इंटेलीजेंस के रडार पर

Published

on

Tiger-Memon

नैरोबी से संचालित होने वाली केन्याई खाद्य आयात कंपनी, मैग्नम अफ्रीका ने देश के मोस्ट वांटेड भगोड़े टाइगर मेमन को लेकर भारत की खुफिया एजेंसी रॉ की उम्मीदें फिर जगा दी है। टाइगर 1993 के मुंबई सीरियल (सिलसिलेवार) धमाकों का मास्टरमाइंड है। उपमहाद्वीप में सबसे भयावह हमलों में से एक में 257 लोग मारे गए थे।

पिछले पांच वर्षों से मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल टाइगर मेमन खुफिया एजेंसियों के रडार से दूर है।

पाकिस्तान में मैग्नम अफ्रीका की डील पर नजर रखने से खुलासा हुआ है कि अनाज के व्यापार की आड़ में कंपनी एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग (मादक पदार्थ) तस्करी रैकेट में शामिल है। कागज पर, मैग्नम ने भले ही पाकिस्तान से उच्च गुणवत्ता वाले चावल और अन्य अनाज आयात किए लेकिन इसके असली सौदे मादक पदार्थो से संबंधित थे।

कराची से भारत में तस्करी कर लाई गई 35 किलोग्राम की हेरोइन की डील करते हुए पुलिस ने फरवरी 2020 में अब्दुल मजीद उर्फ मूसा को पकड़ा था।

सीरियल धमाकों के एक आरोपी मूसा को टाइगर मेमन का दाहिना हाथ माना जाता है। मूसा को मुंबई हवाई अड्डे पर तब गिरफ्तार किया गया था, जब वह नैरोबी से दुबई जा रहा था। मूसा से पूछताछ में टाइगर मेमन के ठिकाने के बारे में कुछ जानकारी मिली।

‘आतंक के टाइगर’ पर इंटेलिजेंस डोसियर में कहा गया है कि 59 वर्षीय टाइगर मेमन ने मुंबई में सीरियल बम धमाकों को अंजाम देने के लिए अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से मदद मांगी थी।

जहां दाऊद इब्राहिम के कराची के पते के बारे में पता चल गया वहीं टाइगर मेमन के ठौर-ठिकाने के बारे में किसी को भनक तक नहीं थी।

सीरियल धमाकों के मुख्य अभियोजक उज्‍जवल निकम कहते हैं, “हमारे पास कराची में दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को लेकर पर्याप्त सबूत हैं, लेकिन हमें टाइगर मेमन के मामले में बहुत कम जानकारी है, जो मुख्य आरोपी है।”

पिछली बार जब पुलिस ने टाइगर मेमन का पता लगाया था, वह जुलाई 2015 में था। टाइगर ने मुंबई में सीरियल बम धमाकों में अपने छोटे भाई याकूब को फांसी दिए जाने से घंटों पहले मुंबई में अपनी मां को फोन किया था।

फोन पर अपनी मां के साथ तीन मिनट की बातचीत में, टाइगर ने याकूब की फांसी का बदला लेने की कसम खाई थी। उसके बाद से टाइगर के बारे में कुछ पता नहीं चला।

मुंबई बम धमाकों सहित कई बड़े आतंकी मामलों में विशेष सरकारी वकील निकम ने कहा, “हमने टाइगर मेमन का पता लगाने और गिरफ्तार करने के लिए पाकिस्तान को कई इंटरपोल नोटिस भेजे हैं। लेकिन दूसरी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। हमारी फाइलों पर, सीरियल धमाकों का एक मास्टरमाइंड टाइगर फरार है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि मुकदमा खत्म हो चुका है, हम अभी भी उसकी गिरफ्तारी का इंतजार कर रहे हैं। जिस पल वह पकड़ा जाएगा, अदालत के समक्ष पहले से पेश किए गए सबूतों के आधार पर एक नई चार्जशीट दायर की जाएगी।”

सूत्रों ने बताया कि मुंबई सीरियल धमाकों को अंजाम देने के बाद टाइगर मेमन पाकिस्तान भाग गया और कराची के गुलशन-ए-इकबाल इलाके में रहने लगा था। बाद में वह उसी शहर के पॉश डिफेंस हाउसिंग एरिया में शिफ्ट हो गया। भले ही दाऊद और उसका भाई अनीस इब्राहिम भी कराची में रहते हैं, लेकिन सूत्रों ने कहा कि टाइगर मेमन और डी कंपनी के अलग-अलग व्यवसाय हैं।

मुख्य रूप से मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल टाइगर मेमन ने कराची में कुछ प्रमुख निर्माण परियोजनाएं भी शुरू की हैं। संगठित अपराध अभियानों के अलावा, टाइगर मेमन दुबई में गेस्ट हाउस और होटल भी चलाता है।

मुंबई सीरियल धमाकों के संबंध में दायर चार्जशीट में कहा गया है कि टाइगर मेमन ने 15 मार्च, 1993 को बम धमाकों को अंजाम देने में मदद करने के लिए मूसा को शामिल किया था। मूसा ने उसके निर्देश पर उन तीन स्कूटरों को खरीदा था जिनका इस्तेमाल धमाकों में किया गया था।

सिलसिलेवार धमाकों के बाद, मूसा उत्तर प्रदेश के बरेली भाग गया और फिर वहां से वह बैंकॉक चला गया। बाद में, मेमन ने उसे अनवर मुहम्मद के नाम से पाकिस्तानी पासपोर्ट दिलवाया।

सूत्रों ने कहा कि मूसा फिर नैरोबी में शिफ्ट हो गया और वह मैग्नम अफ्रीका चलाने लगा था, जो शुरू में पाकिस्तान से चावल के आयात में शामिल था।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अपराध

हिमाचल के एनआरआई ने दिल्ली में खुदकुशी की

Published

on

NRI-man

हिमाचल प्रदेश के एक 43 वर्षीय व्यक्ति ने मध्य दिल्ली के एक होटल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह जनवरी में भारत आया था, लेकिन कोविड-19 पाबंदियों की वजह से दुबई नहीं लौट पाया था। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पीड़ित बलविंदर सिंह के रिश्तेदार ने कहा कि उसने फर्जी वीजा रैकेट में फंसने की वजह से यह कदम उठाया है।

बलविंदर सिंह के साथ तीन अन्य व्यक्ति गुरुवार को दिल्ली आए थे। तीनों ने अलग-अलग होटलों में रहने का फैसला किया, जहां बलविंदर ने अपने होटल में जीवन को समाप्त कर लिया।

जब उसने ब्रेकफास्ट और लंच नहीं किया, तो होटल के कर्मचारी को संदेह हुआ और उन्होंने पुलिस को बुलाया। पुलिस ने कमरे में बलविंदर को पंखे से लटका हुआ पाया और उसके पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ।

डीसीपी सेंट्रल संजय भाटिया ने कहा, “वह शुक्रवार दोपहर को सीलिंग फैन से लटके हुए पाए गए। हम उन्हें आरएमएल अस्पताल ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उसके पास से 10 पन्नों का एक सुसाइड नोट प्राप्त हुआ है, जिसमें उसने कहा है कि कोई भी उसकी मौत का जिम्मेदार नहीं है। हालांकि हम सुसाइड नोट को सत्यापित कर रहे हैं।”

पुलिस ने कहा कि भाई समेत उसके परिजन ने किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया है, लेकिन कुछ रिश्तेदारों ने संदेह जताया है कि उसे और अन्य तीन व्यक्ति को एक आदमी ने वीजा दिलाने के नाम पर ठगा है।

एक रिश्तेदार ने कहा, “बलविंदर ने वीजा दिलाने के लिए उसके साथ यहां मंडी से आए तीन लोगों से 1.5-1.5 लाख रुपये की रााशि ली थी। वह वीजा के लिए एक आदमी के संपर्क में था। दिल्ली पहुंचने के बाद, उस आदमी ने उसका फोन नहीं उठाया। हो सकता है उसने इसी वजह से यह कदम उठाया हो।”

बलविंदर विगत 10 वर्षो से दुबई की एक कंपनी में काम करता था। उसके परिवार में उसकी पत्नी और तीन बच्चे हैं।

Continue Reading

अपराध

टेरर फंडिंग के आरोपी को पत्नी की सर्जरी के लिए 6 घंटे की पैरोल

Published

on

Delhi-High-Court

दिल्ली हाईकोर्ट ने आतंकवाद वित्तपोषण से जुड़े एक आरोपी को उसकी पत्नी से मुलाकात करने और उसकी सर्जरी के दौरान पत्नी के साथ रहने के लिए छह घंटो की मोहलत दी है। दरअसल आरोपी की पत्नी के गर्भाश्य से ट्यूमर निकालने के लिए यह सर्जरी की जानी है। न्यायमूर्ति बृजेश सेठी और जे.आर. मिधा की खंडपीठ ने हालांकि उसकी एनआईए कोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका को खारिज कर दिया। आरोपी ने एनआईए से पत्नी के पास रहने के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी, जिसे एनआईए कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

मोहम्मद हुसैन मोलानी इससे पहले हाईकोर्ट का रूख किया था और एक महीने के लिए अंतरिम जमानत की मांग की थी, ताकि वह सर्जरी के लिए पैसे जुटा सके, पत्नी को तैयार कर सके और खून आदि का इंतजाम कर सके।

अदालत ने 23 अक्टूबर को पारित अपने आदेश में याचिका को खारिज कर दिया था। अदालत ने लेकिन आरोपी को उसकी यात्रा की अवधि को छोड़कर सर्जरी के दौरान पत्नी के साथ छह घंटे तक रहने की मोहलत दी। अदालत ने कहा कि डॉक्टरों की ओर से सर्जरी फिक्स करने के बाद इसे निचली अदालत द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

कोर्ट ने एनआईए को पैरोल के दौरान मोलानी के साथ पुलिस अधिकारी की मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा।

Continue Reading

अपराध

ओडिशा में 68 सट्टेबाज गिरफ्तार

Published

on

Arrest...

ओडिशा पुलिस ने गंजम जिले से 14 सट्टेबाजों के गिरोह का भंडाफोड़ कर 68 लोगों को गिरफ्तार किया। इसकी जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी।

गंजम के पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार राय ने बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान चलाए गए एक विशेष अभियान के दौरान कुल 1.53 लाख रुपये नकद, चार मोबाइल फोन और चार मोटरसाइकिलें जब्त की गईं।

गंजम पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में कई आईपीएल सट्टेबाजी रैकेट का भी भंडाफोड़ कर गिरफ्तारियां की हैं।

Continue Reading
Advertisement
Facebook
अनन्य4 hours ago

अपनी प्राइवेसी पॉलीसी पर काम कर रहा फेसबुक

Samsung
राष्ट्रीय4 hours ago

सैमसंग ने लॉन्च किया 85 इंच का इंटरैक्टिव डिस्प्ले

Rajnath-Singh
राजनीति4 hours ago

रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख ने एलएसी पर आगे के क्षेत्रों का दौरा किया

kejriwal (1)
राजनीति4 hours ago

कोरोना वैक्सीन हर भारतीय को मुफ्त में मिलनी चाहिए : केजरीवाल

Saifuddin-Soz
राजनीति4 hours ago

महबूबा ने एक औसत कश्मीरी की भावना को व्यक्त किया : सैफुद्दीन सोज

KXIP
खेल4 hours ago

आईपीएल-13 : हैदराबाद ने जीता टॉस, गेंदबाजी का फैसला

CBDT
राष्ट्रीय4 hours ago

आयकर विभाग ने टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

NRI-man
अपराध5 hours ago

हिमाचल के एनआरआई ने दिल्ली में खुदकुशी की

jpNadda
राजनीति5 hours ago

राजद के स्वभाव में ही अराजकता है : नड्डा

Nitish-Rana
खेल5 hours ago

राणा ने अपने ससुर को अर्धशतक लगा दी श्रद्धांजलि

सामान्य3 weeks ago

सोशल मीडिया पर फर्जी अकांउट बनाकर मुंबई पुलिस को बदनाम करने वालों पर होगी कार्रवाई

WHO
सामान्य3 weeks ago

दुनिया में 10 में से एक के कोविड-19 के संपर्क में आने का अनुमान : डब्ल्यूएचओ

Dabbawala
सामान्य2 weeks ago

लॉकडाउन के 6 महिने बाद मुंबई के डब्बावाले फिर पकडेंगे रफ्तार, लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की मिली अनुमती

सामान्य4 weeks ago

अगर दिल्ली सरकार बील माफ कर सकती है तो महाराष्ट्र सरकार क्यूं नहीं? मुंबईकरों की मांग

Mayawati..
राजनीति3 weeks ago

उत्तर प्रदेश में लगे राष्ट्रपति शासन : मायावती

Afghan-army
अपराध4 weeks ago

तालिबान ने एक दिन में 24 अफगान प्रांतों पर किए हमले

Arrest
अपराध2 weeks ago

गोवा : मारिजुआना के साथ 2 गिरफ्तार

local
राष्ट्रीय1 week ago

महिलाओं के लिए राहत, लोकल ट्रेनों में सफर करने की मिली अनुमती

राष्ट्रीय3 weeks ago

मुंबई में डार्विन ने शुरू की कैब सेवा, 5000 कैब का फ्लीट लक्ष्य

Asha-Bhosle
मनोरंजन4 weeks ago

आशा भोसले की सलाह : रोजाना करें रियाज

अपराध1 year ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध1 year ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

सामान्य1 year ago

महाराष्ट्र सुरक्षा गॉर्ड के जवानों की सतर्कता ने बचाई एक वरिष्ठ नागरिक की जान

अपराध1 year ago

सोती मुंबई पुलिस, जागते डांस बार

अपराध1 year ago

सपा बिल्डर और पूर्व नगरसेवक के जुल्मों सितम से परेशान ई-वार्ड के लोग, एक निर्माणाधीन इमारत में चोरी की पानी की पाइप लाइन लगाते वक्त टला बड़ा हादसा

अपराध2 years ago

Must Watch Video | मुंबई से सटे पडघा टोल ऑपरेटर की दादागिरी का वीडियो वायरल

राजनीति2 years ago

Watch Video | एनसीपी नेता सचिन भाऊ अहिरे ने की कांग्रेस विधायक अमीन पटेल से धक्कामुक्की

अपराध2 years ago

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, तीन हज़ार की मोबाइल का लालच देकर मुंबई के एक शख्स से लूटे 52 हज़ार रूपये

अपराध2 years ago

Watch Video: हिरा ग्रुप विक्टिम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष को पाकिस्तानी मौलाना ने दी जान से मारने की धमकी

बॉलीवुड2 years ago

मुंबई के दर्शकों को पसंद आई कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की लुका छिपी

रुझान

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com